टेक

--Advertisement--

फोन बैटरी फुल चार्ज या फोन चोरी होने पर बजने लगेगा अलार्म, ट्राई करें ये ट्रिक

ऐसे कई यूजर्स हैं जो अपने स्मार्टफोन को चार्जिंग पर लगाकर भूल जाते हैं। ऐसे में फोन रातभर चार्ज पर लगा रहता है।

Danik Bhaskar

Dec 19, 2017, 06:38 PM IST

यूटिलिटी डेस्क। ऐसे कई यूजर्स हैं जो अपने स्मार्टफोन को चार्जिंग पर लगाकर भूल जाते हैं। ऐसे में फोन रातभर चार्ज पर लगा रहता है। लगातार चार्ज होने की कंडीशन में फोन की बैटरी कमजोर होती है। साथ ही, उसके फटने का भी डर बना रहता है। ऐसे यूजर्स के लिए एक खास ऐप है, जो उन्हें अलार्म के जरिए इस बात का इंडीकेट करेगा कि फोन चार्ज हो गया है। इतना ही नहीं, यदि कोई आपके फोन में छेड़छाड़ करता है या फिर चोरी करने के की कोशिश करता है, तो इस बात का इंडिकेशन भी फोन कर देगा।

# ये है ऐप का नाम

फोन के चार्जिंग पर नजर रखने वाले ऐप का नाम Full Battery & Theft Alarm है। इसे एंड्रॉइड यूजर्स फोन में फ्री इन्स्टॉल कर सकते हैं। इस ऐप का साइज सिर्फ 2.9MB है। यानी फोन में ये ज्यादा स्पेस भी नहीं लेता। इस ऐप को अब तक 50 लाख बार इन्स्टॉल किया जा चुका है।

# ऐसे करता है काम

ये ऐप अलार्म मोड में काम करता है। जो हर कंडीशन में यूजर को अलार्म से इंडीकेट कर देता है। यानी फोन जैसे ही फुल चार्ज हो जाएगा अलार्म बजने लगेगा। ऐसे में यूजर अगर फोन से दूर है या फिर वो उसे चार्जिंग पर लगाकर भूल गया है, तब फोन के चार्ज होने के पता चल जाएगा।

आगे की स्लाइड्स पर जानिए Full Battery And Theft Alarm ऐप के बारे में...

सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में इस फ्री ऐप Full Battery And Theft Alarm को इन्स्टॉल कर लें। अब इस पहले बार ओपन करने पर कुछ परमिशन देना होते हैं। इसके बाद इसका इंटरफेस ऊपर दिए फोटो की तरह नजर आएगा। जिसमें फोन बैटरी का मौजूद प्रतिशत नजर आता है।

 

अब टॉप लेफ्ट पर दी गई तीन लाइन पर क्लिक करें, ये फोन की सेटिंग मेनू है। इसमें सेटिंग का ऑप्शन नजर आएगा उस पर जाएं। अब सिक्युरिटी के ऑप्शन पर जाकर एक पासवर्ड सेट करें। ये फोन के चोरी होने की स्थिति में काम देता है। पासवर्ड होने से फोन अनलॉक नहीं होता और अलार्म बजता रहता है।

 

 

पासवर्ड सेट करने के ऑप्शन में आपको नंबर्स के साथ पासवर्ड बनाना होगा। इसके बाद, पासवर्ड रिकवरी के लिए अपने ई-मेल आईडी डालें। यदि आप कभी पासवर्ड भूल जाते हैं तब ई-मेल की मदद से ही पासवर्ड को सेट किया जा सकेगा। पासवर्ड सेट होते ही आपके पास OK का मैसेज आ जाएगा।

 

 

सेटिंग में फुल बैटरी लेबल, लो बैटरी लेबल और बैटरी टैम्परेचर वार्निंग के ऑप्शन दिए होते हैं। इन सभी ऑप्शन में यूजर अपने मुताबिक उसका परसेंट सिलेक्ट कर सकता है। यानी बैटरी फुल होने का परसेंट यदि 80 सिलेक्ट किया तब फोन 80% चार्ज होते ही अलार्म बजना शुरू हो जाएगा। इसी तरह, दूसरे ऑप्शन भी सिलेक्ट कर सकते हैं।

 

 

अब सेटिंग में नीचे की तरफ दिए गए थीप अलार्म को अनेबल कर दें। साथ ही इसके नीचे दिए गए अन्य ऑप्शन पर भी राइट क्लिक कर लें। ये फोन की ऑटो सेटिंग से जुड़े होते हैं। यानी अगर आपके फोन को कोई चुराने की कोशिश करता है तब अलार्म एक्टिव हो जाएगा।

Click to listen..