--Advertisement--

स्मार्टफोन की स्क्रीन पर ऐसे बनाएं ऐप्स के लिए फोल्डर, छोटी सी है Trick

स्क्रीन पर जब कई सारे ऐप्स हो जाते हैं तब उन्हें फोल्डर की मदद से मैनेज किया जा सकता है।

Dainik Bhaskar

Dec 13, 2017, 02:30 PM IST
How to Make Apps Folders on Your Android Smartphone

यूटिलिटी डेस्क। स्मार्टफोन यूज करने वाले ज्यादातर यूजर्स को इस बात का पता नहीं होगा कि फोन में नया फोल्डर कैसे बनाया जाता है। यानी अगर फोन की स्क्रीन पर कोई फोल्डर बनाना है तब उसे कैसे बनाया जाएगा? स्क्रीन पर जब कई सारे ऐप्स हो जाते हैं तब उन्हें फोल्डर की मदद से मैनेज किया जा सकता है। फोल्डर में ऐप्स होने से स्क्रीन का वॉलपेपर भी पूरा दिखाई देता है।

# इसलिए होती है फोल्डर की जरूरत

फोन की स्क्रीन पर फोल्डर की जरूरत इसलिए होती है क्योंकि इसकी मदद से आप ऐप्स को मैनेज कर सकते हैं। मान लीजिए आपके फोन में चार कैमरा ऐप्स हैं तब उन्हें एक फोल्डर में डालकर कैमरा नाम से सेव कर सकते हैं। ठीक, इसी तरह गेम्स ऐप्स को एक फोल्डर में सेव किया जा सकता है। फोल्डर में ऐप्स होने से इन्हें ढूंढने की जरूरत नहीं होती।

# ऐसे बनाया जाता है फोल्डर

किसी भी नए स्मार्टफोन में गूगल के सभी ऐप्स जैसे क्रोम, जीमेल, गूगल, मैप्स, हैंगआउट, प्ले म्यूजिक, यूट्यूब जैसे कई ऐप्स एक फोल्डर में होते हैं। इस तरह के फोल्डर को आप आसानी से बना सकते हैं। इसके लिए सिर्फ फोन के मैन्यू में जाकर जिन ऐप्स को फोल्डर में रखना है उन्हें ड्रैक करके स्क्रीन पर ले जाएं। फोल्डर के लिए कम से कम दो ऐप्स को स्क्रीन पर लाना होगा।

ऐप्स को स्क्रीन पर लाने के लिए किसी भी ऐप्स के आईकॉन को लंबा प्रेस करें उसके बाद स्क्रीन पर छोड़ दें। ठीक इसी तरह स्क्रीन पर लाए गए ऐप्स को लंबा प्रेस करके दूसरे ऐप्स पर छोड़ दें। ठीक ऐसे ही सभी ऐप्स के साथ करें। इस तरह फोल्डर में लाने वाले ऐप्स एक साथ आ हो जाएंगे। अब उस पर टैप करके नीचे की तरफ नाम दे दें। आपके फोन की स्क्रीन पर फोल्डर रेडी है।

आगे की स्लाइड्स पर फोटो में देखिए फोल्डर बनाने की प्रॉसेस...

How to Make Apps Folders on Your Android Smartphone

ऐप्स को स्क्रीन पर लाने के लिए किसी भी ऐप्स के आईकॉन को लंबा प्रेस करें उसके बाद स्क्रीन पर छोड़ दें। ठीक इसी तरह स्क्रीन पर लाए गए ऐप्स को लंबा प्रेस करके दूसरे ऐप्स पर छोड़ दें। ठीक ऐसे ही सभी ऐप्स के साथ करें। इस तरह फोल्डर में लाने वाले ऐप्स एक साथ आ हो जाएंगे। अब उस पर टैप करके नीचे की तरफ नाम दे दें। आपके फोन की स्क्रीन पर फोल्डर रेडी है।

X
How to Make Apps Folders on Your Android Smartphone
How to Make Apps Folders on Your Android Smartphone
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..