--Advertisement--

घर पर बनाएं ऐसी मैजिक केबल, जो एक स्मार्टफोन से करेगी दूसरे को चार्ज

किसी भी मोबाइल या स्मार्टफोन को चार्ज करने का आसान तरीका उसका चार्जर है।

Danik Bhaskar | Jan 24, 2018, 12:02 AM IST

गैजेट डेस्क। किसी भी मोबाइल या स्मार्टफोन को चार्ज करने का आसान तरीका उसका चार्जर है। चार्जर की मदद से फोन जल्दी और सेफ चार्ज होता है। हालांकि, चार्जर का इस्तेमाल यूजर कई जगह नहीं कर पाता। जैसे, सफर के दौरान यदि आप किसी बस या ऐसी ट्रेन में है जिसमें चार्जर लगाने की सुविधा नहीं है, तो फोन चार्ज नहीं कर सकते। इस कंडीशन में यूजर पावरबैंक का इस्तेमाल कर सकता है, लेकिन एक ट्रिक ऐसी भी जिसकी मदद से एक फोन की मदद से दूसरे को चार्ज किया जा सकता है। इसके लिए यूजर को एक मैजिक केबल बनाना होगी।

मैजिक केबल बनाने की इन चीजों का होगा यूज :

- एक OTG केबल
- एक USB डाटा केबल
- केबल कटर
- पेपर नाइफ
- सोल्डिंग आयरन

1.सबसे पहले OTG केबल को बीच से काट लें। अब इसके वायर से कटर की मदद से ऊपर का होल निकाल लें। ये काम सावधानी से करें, क्योंकि OTG केबल का वायर छोटा होता है। ऐसे में गलती से वो फिर से कट जाता है तो वायर और छोटा हो जाएगा।

2. होल हटाने के बाद इसमें चार वायर नजर आएंगे, जो ब्लैक, व्हाइट, रेड और ग्रीन कलर के होंगे। इनमें से व्हाइट और ग्रीन को काटकर अलग कर दें और ब्लैक और रेड से अंदर का वायर निकाल लें। जैसा की ऊपर फोटो में दिखाया गया है।

3. अब USB डाटा केबल के माइक्रो USB पोर्ट को पेपर नाइफ की मदद से खोल लें। पेपर नाइफ की धार तेज होती है, ऐसे में इस काम को भी काफी सावधानी से करें। पोर्ट खुलने के बाद जैसा फोटो में दिख रहा है नजर आएगा।

4. अब माइक्रो USB पोर्ट से चारों वायर (ब्लैक, व्हाइट, रेड और ग्रीन) को कटर से अलग कर लें। इस तरह USB पोर्ट आपके पास आ जाएगा। ध्यान रहे इसका एक हिस्सा पॉजिटिव और दूसरा निगेटिव है। फोटो में देखें।

5. अब पॉजिटिव वाले हिस्से में OTG केबल का रेड वायर और निगेटिव वाले हिस्से में केबल का ब्लैक वायर सोल्डिंग आयरन की मदद से सोल्ड करें। जैसा फोटो में दिखाया गया है।

अब इसे USB डाटा केबल से निकाले गए सेफ्टी कवर से पैक करें। ताकि ये पूरी तरह सेफ रहे और इस्तेमाल में भी आसानी हो। ऊपर दिए गए फोटो को देखें।

6. इस प्रॉसेस के बाद आपकी मैजिक चार्जिंग केवल रेडी हो जाएगी। ध्यान रहे पुराना OTG पोर्ट डोनर और नया माइक्रो USB पोर्ट रिसीवर का काम करेगा, जैसा फोटो में दिख रहा है।

इस मैजिक केबल की मदद से आप किसी भी फोन या स्मार्टफोन को एक-दूसरे से चार्ज कर सकते हैं। ये छोटी से केबल है जिसे यूजर हमेशा अपने पास रख सकता है।