टेक

--Advertisement--

SIM खरीदने से पहले हमेशा ध्यान रखें ये 4 बातें, नहीं तो हो जाएगा नुकसान

रिलायंस जियो ने एक साल से भी कम समय में 10 करोड़ से ज्यादा यूजर बना लिए थे।

Danik Bhaskar

Dec 16, 2017, 12:02 AM IST

गैजेट डेस्क। मोबाइल इंसान की डेली नीड का हिस्सा बन चुका है। कई लोग को अपने पास 2 से 3 फोन भी रखते हैं। बच्चे बड़े होने पर फोन की डिमांड करने लगते हैं। यही वजह है कि भारत में हर साल फोन बिकने का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है। फोन बिना सिम किसी काम का नहीं है। रिलायंस जियो ने एक साल से भी कम समय में 10 करोड़ से ज्यादा यूजर बना लिए थे। ऐसे में हम यहां नई सिम खरीदने से जुड़ी कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं तो आपको हमेशा ध्यान रखना चाहिए। सिम खरीदने वैसे तो मामूली काम है, लेकिन इसमें की गई एक गलती से आप मुसीबत में भी फंस सकते हैं।

आगे की स्लाइड्स में जानिए वो 4 बातें जो सिम खरीदने से पहले ध्यान रखना जरूरी हैं...

ऐसी सिम कभी ना खरीदें जिसका पैकेट पहले से खुला हो। यदि पैकेट खुला है तब सिम पहले से प्री-एक्टिवेट या किसी और के नाम पर हो सकती है। हमेशा सील्ड पैक सिम ही खरीदें।

 

 

नई सिम खरीदने के बाद टेली वेरिफिकेशन की प्रक्रिया जरूर करें। जिस भी कंपनी की सिम है पहला कॉल उसी के कस्टमर केयर पर लगाएं। यदि वेंडर आपसे टेली वेरिफिकेशन की मना करता है तब वो सिम प्री-एक्टिवेट हो सकती है। साथ ही, उससे किसी तरह की धोकाधड़ी भी हो सकती है।

 

 

सिम को हमेशा किसी भी कंपनी के ऑथराइज्ड स्टोर से खरीदें। इन स्टोर पर कंपनी के फिक्स इम्पलाई भी होते हैं। यहां से मिलने वाली सिम सील्ड पैक होती है। साथ ही, उसे कस्टमर की KYC प्रॉसेस के साथ एक्टिवेट किया जाता है।

 

 

यदि वेंडर नई सिम के लिए कोई डॉक्युमेंट मांगता है तब उन पर पेन से साइन करें। फॉर्म में लगाए गए फोटो पर भी साइन करें। साथ ही, उस पर तारीख भी डाल दें। इससे आपके डॉक्युमेंट किसी दूसरी जगह पर यूज नहीं हो पाएंगे।

Click to listen..