--Advertisement--

फोन में छुपी हैं बहुत काम की ये 3 सेटिंग, आपने की यूज?

यहां हम आपको फोन में छुपी काम की 3 सेटिंग के बारे में बता रहे हैं।

Danik Bhaskar | Mar 13, 2018, 02:31 PM IST

यूटिलिटी डेस्क। यहां हम आपको फोन में छुपी काम की 3 सेटिंग के बारे में बता रहे हैं। जिनको आप अपने फोन में ऑन कर लेते हैं तो आपको कुछ नए अमेजिंग फीचर फोन में मिल जाएंगे। कुछ सेटिंग आपके फोन स्क्रीन को क्लैटर्ड होने से बचाएंगी तो कुछ उसे वायरस फ्री बना देगी। ये बहुत ही यूजफुल सेटिंग्स हैं। इनके बारे में सभी स्मार्टफोन यूजर को पता होना चाहिए। आइए जानते हैं इन सेटिंग्स को कैसे यूज करना है।

आगे की स्लाइड्स पर जानिए इन सेटिंग को यूज करने का तरीका...

1 सेटिंग
जब भी हम कोई ऐप इन्स्टॉल करते है तो उसका आइकन होमस्क्रीन पर आ जाता है। कई बार ऐसा होना यूजफुल हो सकता है लेकिन जब बहुत सारे ऐप स्क्रीन पर आ जाते हैं तो स्क्रीन पूरी भर जाती है और जरूरी ऐप और फोल्डर नजर नहीं अाते। आप चाहे तो इन आइकन को हटा सकते हैं। इसके लिए एक सेटिंग है जिसे आप कर लेते हैं तो ऐप इंस्टॉल होने के बाद भी आइकन स्क्रीन पर नहीं आएगा।

 

 

प्ले स्टोर में जाएं। लेफ्ट कॉर्नर में दिखाई दे रहीं तीन लाइन पर टैप करें। अब सेटिंग में जाएं और Add icon to home screen ऑप्शन को बंद कर दें। 

सेटिंग 2
फोन में एक ऐसी सेटिंग है जिसे अगर आप अगर ऑन कर देते हैं तो आपका फोन वायरस फ्री हो सकता है। इस सेटिंग को ऑन करने के बाद गूगल खुद ही फोन में इन्स्टॉल होने वाली ऐप को स्कैन कर लेगी और वायरस इंफेक्टेड ऐप फोन में इन्स्टॉल नहीं हो पाएगी। 

 

 

इसके लिए सेटिंग में जाकर गूगल पर टैप करें। यहां सिक्यूरिटी पर टैप करते ही आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे। Scan device for security threats और improve harmful app detection। पहला ऑप्शन by default इनेबल रहता है। हमें दूसरे को ऑन करना है बस। 

सेटिंग 3 
इस सेटिंग से फोन में स्पेस करने में मदद करती है। इसको ऑन करने के बाद गूगल ड्राइव में सेव फोटो और वीडियो 30 दिन पुराने होने के बाद अपने आप डिलीट हो जाते हैं। 

 

 

सेटिंग में जाकर स्टोरेज में जाएं। यहां आपको स्मार्ट स्टोरेज का ऑप्शन मिलेगा। इसे इनेबल कर दें। आपको बता दें ये सेटिंग एंड्रॉइड नोगट और ओरियो पर ही काम करेगी।