--Advertisement--

नए साल पर Jio इन कस्टमर्स को देगी बड़ा झटका, कहीं आप भी तो शामिल नहीं?

रिलायंस जियो ने नए साल से पहले 'हैप्पी न्यू ईयर' प्लान अनाउंस करके अपने सभी कस्टमर्स को खुश कर दिया है।

Danik Bhaskar | Jan 01, 2018, 12:02 AM IST

यूटिलिटी डेस्क। रिलायंस जियो ने नए साल से पहले 'हैप्पी न्यू ईयर' प्लान अनाउंस करके अपने सभी कस्टमर्स को खुश कर दिया है। इसके लिए कंपनी ने दो नए प्लान लॉन्च किया है, जिसमें कम कीमत में ज्यादा डाटा मिलेगा। ये प्लान 199 रुपए और 299 रुपए के हैं। हालांकि, इस बीच जियो के उन कस्टमर्स के लिए बुरी खबर भी है जो पोस्टपेड सिम चला रहा है। यदि सिम पोस्टपेड है और उस पर आपने प्रीपेड वाला कोई रिचार्ज कराया है तब उस पर नेटवर्क आना बंद हो जाएंगे।

# पोस्टपेड बिल करना होगा जमा

दरअसल, जिन यूजर्स की सिम पोस्टपेड हैं और वे उस पर प्रीपेड का कोई रिचार्ज करा रहे थे तब वो रिचार्ज पोस्टपेड वाले प्लान में काउंट होगा। जिसके चलते वो बिल साइकल यानी 30 दिन में ही खत्म हो जाएगा। इसके बाद सिम पर नेटवर्क आना बंद हो जाएंगे या फिर इंटरनेट स्पीड स्लो हो जाएगी। ऐसे में सिम पर नेटवर्क के लिए आपको अपने पोस्टपेड प्लान के हिसाब से बिल का पेमेंट करना होगा, तभी सिम फिर से चालू होगी।

# कंपनी की ये बड़ी गलती

जिन पोस्टपेड यूजर की सिम बंद हो रही है उसमें कंपनी की बड़ी गलती है। दरअसल, जियो के प्रीपेड और पोस्टपेड कस्टमर्स को प्लान में हमेशा ही कन्फ्यूजन रहा है। प्रीपेड के साथ पोस्टपेड यूजर को भी फोन पर रिचार्ज ही करना होता है। ऐसे में जो प्लान प्रीपेड यूजर के लिए हैं वो रिचार्ज पोस्टपेड यूजर्स भी करा सकते हैं। इसकी के चलते कनफ्यूजन की स्थिति बनी हुई है। कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर पोस्टपेड प्लान की डिटेल शेयर की है, लेकिन इसका जिक्र नहीं होता। पोस्टपेड यूजर को 1150 रुपए तक का सिक्युरिटी डिपोजिट भी करना पड़ रहा है।

आगे की स्लाइड्स पर जानिए जियो के पोस्टपेड यूजर को हुआ कितना नुकसान...

जियो की पोस्टपेड सिम यूज करने वाले भोपाल के कस्टमर अक्षय बाजपेयी को रिचार्ज के चलते नुकसान हुआ है। दरअसल, इस कस्टमर ने नवंबर में 399 रुपए का रिचार्ज कराया था। 399 के प्लान पर 70 दिन की वैलिडिटी मिल रही थी, लेकिन सिर्फ 28 दिन के बाद ही सिम पर नेटवर्क आना बंद हो गए। इसके लिए जब कस्टमर जियो के आउटलेट पर गया तब पता चला की उसकी सिम पोस्टपेड है और उसे मंथली प्लान के मुताबिक बचा हुआ पेमेंट करना होगा। जिसके बाद ही सिम पर नेटवर्क आएंगे। बिल का पेमेंट करने के बाद उस कस्टमर ने अपने जियो के पोस्टपेड नंबर को हाथों हाथ प्रीपेड में कन्वर्ट करा लिया।

 

 

# ये है प्रीपेड में कन्वर्ट कराने की प्रॉसेस

 

ऐसे जियो कस्टमर्स जो पोस्टपेड सिम यूज कर रहे हैं और उसे प्रीपेड में कन्वर्ट करना चाहते हैं तब इसकी प्रॉसेस आसान है। इसके लिए उन्हें अपने पोस्टपेड नंबर का बिल सबसे पहले पे करना होगा। इसके बाद, फिर से 99 रुपए वाली प्राइम मेंबरशिप लेना होगी और फिर कोई रिचार्ज करना होगा। इस तरह आपकी पोस्टपेड सिम प्रीपेड हो जाएगी। ये सभी काम कंपनी के ऑफिशियल आउटलेट से ही होंगे। हालांकि, सिम एक बार प्रीपेड होने के बाद उसे कहीं से भी रिचार्ज करा सकते हैं।