--Advertisement--

4G स्पीड से फ्री ऑफर तक, 2017 में इन 6 वजहों से Jio को मिली कामयाबी

जियो ने सालभर अपनी डाटा स्ट्रैटजी और ऑफर्स के दम लगभग सभी टेलिकॉम कंपनियों को पीछे छोड़ दिया।

Danik Bhaskar | Dec 22, 2017, 12:02 AM IST

यूटिलिटी डेस्क। साल 2017 ने टेक मार्केट में कई नए चैप्टर एड किए। इस पूरे साल देशभर में सिर्फ 4G स्मार्टफोन और 4G डाटा की बात हुई। इस बात का सबसे ज्यादा फायदा मिला रिलायंस जियो को। इस कंपनी ने सस्ते डाटा प्लान से लेकर देश का पहला 4G फीचर फोन मार्केट में लॉन्च किया। इसकी डिमांड इतनी ज्यादा रही कि पहली ही सेल में 60 लाख हैंडसेट सेल हो गए। कुल मिलाकर जियो ने सालभर अपनी डाटा स्ट्रैटजी और ऑफर्स के दम लगभग सभी टेलिकॉम कंपनियों को पीछे छोड़ दिया। यहां हम जियो की ऐसी ही 10 बड़ी बातें बता रहे हैं, जो सालभर चर्चा में रही।

# स्पीड में सबको छोड़ा पीछे

जियो की चर्चा सालभर हुई तो इसका एक बड़ा कारण उसकी दमदार 4G स्पीड भी थी। TRAI (Telecom Regulatory Authority of India) की रिपोर्ट में जियो लगातार सालभर अव्वल रही। हालांकि, दूसरी नंबर पर कभी आइडिया कभी एयरटेल तो कभी वोडाफोन ने कब्जा किया। जियो की सालभर औसतन 4G स्पीड 20Mbps रही। डाउनलोड और अपलोड दोनों मामले में जियो ने अपने कॉम्पटिटर को पीछे रखा।

आगे की स्लाइड्स पर जानिए जियो को साल 2017 में और क्या कामयाबी मिलीं...

# ट्रिपल कैशबैक ऑफर

 

रिलायंस जियो यूजर्स को अगस्त से फोन पर नया रिचार्ज करना पड़ा। ऐसे में कंपनी ने यहां भी कस्टमर्स को ट्रिपल कैशबैक ऑफर दे दिया। इस ऑफर में यूजर को सिर्फ 399 रुपए या ज्यादा का रिचार्ज कराना था। जिसके बदले में उसे 400 रुपए के रिचार्ज वाउचर, 1899 रुपए के ऑनलाइन शॉपिंग वाउचर और 300 रुपए का कैशबैक दिया गया। कुल मिलाकर फोन का रिचार्ज इस तरह से फ्री हो गया। दूसरी टेलिकॉम कंपनियां इस तरह के ऑफर लाने में फेल रहीं।

 

# देश को दिया पहला 4G फीचर फोन

 

रिलायंस जियो ने 40वीं एनुअल जनरल मीटिंग (AGM) में अपने 4G फीचर फोन को लॉन्च किया। ये देश का पहला 4G VoLTE फीचर फोन भी था। ये फोन इसलिए लोकप्रिय हो गया, क्योंकि कंपनी ने इसे 1500 रुपए की रिफंडबल मनी के साथ लॉन्च किया था। यानी 3 साल में यूजर को पैसे लौटा दिए जाएंगे। ये फोन कई कई एडवांस फीचर्स से लैस है। इससे वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं। साथ ही, इसके वीडियो का आउटपुट टीवी पर भी लिया जा सकता है।

 

 

# फोन की लड़ाई में जियो कामयाब

 

रिलायंस जियो ने जब अपनी 4G फीचर फोन लॉन्च किया, तब उसे कंपटीशन देने के लिए एयरटेल, आइडिया और वोडाफोन भी सस्ता 4G स्मार्टफोन लेकर आईं। हालांकि, इन कंपनियों ने फोन बनाने वाली दूसरी कंपनियों से टाईअप किया और अपने प्लान के साथ उसे सेल किया। हालांकि, इसका भी इन कंपनियों को फायदा नहीं मिला। दूसरी तरफ, पहली फ्लैश सेल में 60 लाख जियो फोन की प्री-बुकिंग हुई।

 

 

# कस्टमर्स को दिया समर सरप्राइज ऑफर

 

रिलायंस जियो की सर्विस सितंबर 2016 में शुरू हुई थी। जिसके बाद कंपनी ने जुलाई 2018 तक इस सर्विस को फ्री रखा। हालांकि, बीच-बीच में कंपनी प्लान का नाम चेंज करती गई। कभी हैप्पी न्यू ईयर, कभी समर सरप्राइज तो कभी धन धना धन जैसे ऑफर्स के चलते उसने कस्टमर्स को फ्री सर्विस दी। इसके चलते दूसरी टेलिकॉम कंपनी जैसे एयरटेल, आइडिया, वोडाफोन को भारी नुकसान हुआ। इधर जियो का कस्टमर्स बेस बढ़ता चला गया।

 

 

# JioFi की कीमत घटाई

 

जियो ने इस साल दिवाली से पहले अपनी JioFi डिवाइस की कीमत 50% तक घटा दी। फेस्टिव ऑफर के दौरान 1999 रुपए वाली इस डिवाइस की कीमत सिर्फ 999 रुपए कर दी गई। इस डिवाइस से एक साथ 31 डिवाइस पर इंटरनेट यूज किया जा सकता है। जियोफाई के सस्ते होने से दूसरी टेलिकॉम कंपनियों के राउटर और ब्रॉडबैंड सर्विस पर सीधा असर हुआ। जियोफाई का सबसे बड़ा फायदा ये भी है कि इस यूजर अपने साथ लेकर कहीं भी जा सकता है।