--Advertisement--

आपके आधार का गलत यूज तो नहीं हो रहा? 4 आसान Step से करें पता

आसान प्रॉसेस बता रहे हैं, जिससे आप आसानी से जान सकते हैं कि आपके आधार कार्ड का इस्तेमाल कब कहां और कैसे किया गया है।

Danik Bhaskar | Jan 09, 2018, 05:01 PM IST

यूटिलिटी डेस्क। आधार कार्ड को सरकार लगभग हर महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट से जोड़ जा रही है। पैन कार्ड, बैंक अकाउंट, सिम कार्ड, LPG सिलेंडर से लेकर LIC स्कीम आदि से आधार को जोड़ने की प्रक्रिया जारी है। अब आधार एक यूनिक आइडेंडिटी बन चुकी है जिससे हमारी कई निजी जानकारियां भी जुड़ गई हैं। आए दिन आधार कार्ड के गलत यूज की भी खबरें आती रहती हैं।
आधार की जानकारी लीक होने से लेके आइडेंटिटी चोरी होने की खबरों तक लोग परेशान होते रहते हैं।

लेकिन अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। यहां हम आपको एक ऐसी आसान प्रॉसेस बता रहे हैं, जिससे अब आप आसानी से जान सकते हैं कि आपके आधार कार्ड का इस्तेमाल कब कहां और कैसे किया गया है।

आगे की स्लाइड्स पर जानिए पूरी प्रॉसेस...

Step 1  सबसे पहले UIDAI की वेबसाइट पर जाकर Aadhaar Authentification History पर क्लिक करें। Step 1 सबसे पहले UIDAI की वेबसाइट पर जाकर Aadhaar Authentification History पर क्लिक करें।
Step 2  ओपन हुई नई विंडो में 12 डिजिट का आधार नंबर लिखें। इसके बाद नीचे दिए गए सिक्यूरिटी कोड को लिखें। अब जरनेट ओटीपी पर क्लिक करें।  आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर 6 अंकों का एक कोड आएगा। Step 2 ओपन हुई नई विंडो में 12 डिजिट का आधार नंबर लिखें। इसके बाद नीचे दिए गए सिक्यूरिटी कोड को लिखें। अब जरनेट ओटीपी पर क्लिक करें। आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर 6 अंकों का एक कोड आएगा।
Step 3  अब नया पेज ओपन होगा। इसमें आप आधार कार्ड के पिछले 6 महीने की और मैक्जिमम 50 एक्टिवटीज को देख सकते हैं। किस तरह के ऑथेंटिकेशन को देखना चाहते हैं उसे चुने फिर डेट की सिलेक्ट करें। फिर कितने रिकार्ड्स को देखना चाहते हैं और लास्ट में 6 अंकों का OTP लिखकर सबमिट पर क्लिक कर दें। Step 3 अब नया पेज ओपन होगा। इसमें आप आधार कार्ड के पिछले 6 महीने की और मैक्जिमम 50 एक्टिवटीज को देख सकते हैं। किस तरह के ऑथेंटिकेशन को देखना चाहते हैं उसे चुने फिर डेट की सिलेक्ट करें। फिर कितने रिकार्ड्स को देखना चाहते हैं और लास्ट में 6 अंकों का OTP लिखकर सबमिट पर क्लिक कर दें।
Step 4 यहां आप जान सकते हैं कि आपके आधार कार्ड का इस्तेमाल कब-कहां और कैसे किया गया है। Step 4 यहां आप जान सकते हैं कि आपके आधार कार्ड का इस्तेमाल कब-कहां और कैसे किया गया है।