--Advertisement--

अपने फोन से डायल करें ये सीक्रेट नंबर, फिर देखिए क्या आता है सामने

स्मार्टफोन से जुड़े फीचर्स के बारे में यूजर्स जानते हैं, लेकिन फोन से जुड़ी कुछ सेटिंग ऐसी भी हैं जिनके बारे में कई यूजर

Dainik Bhaskar

Mar 13, 2018, 04:19 PM IST
4 Secret Code for Android Smartphone; You Must Know

यूटिलिटी डेस्क। स्मार्टफोन से जुड़े फीचर्स के बारे में यूजर्स जानते हैं, लेकिन फोन से जुड़ी कुछ सेटिंग ऐसी भी हैं जिनके बारे में कई यूजर्स को पता नहीं होता। इन सेटिंग के जरिए कॉल फॉरवर्ड करने के साथ फोन को ट्रैक भी किया जाता है। हालांकि, ये सभी सर्विस USSD कोड के द्वारा एक्टिव और डिएक्टिव होती है। ये सर्विस टेलिकॉम कंपनियों के द्वारा दी जाती है। हालांकि, जरूरी नहीं कि आप जिस टेलिकॉम कंपनी की सर्विस ले रहे हैं, उस पर USSD सर्विस एक्टिव हो। जैसे, रिलायंस जियो ने अपनी सभी USSD सर्विस ब्लॉक करके रखी है। हालांकि, आपको एक बार इन कोड को अप्लाई करके देखना चाहिए।

Code 1: *#21#
इस कोड की मदद से इस बात का पता चलता है कि आपके नंबर की Data, Voice, Fax, SMS, Sync, Async, Packet access और Pad फॉरवर्ड हो रही है या नहीं।

Code 2: *#62#
यदि आपके नंबर पर नो सर्विस या नो आंसर आ रहा है, तब आपको ये कोड डायल करना चाहिए। ये आपके कॉल, मैसेज या डाटा से जुड़ी सर्विस को एक्टिव कर देता है।

Code 3: ##002#
ये सबसे काम का कोड है। यदि आपके नंबर पर कोई सर्विस जैसे कॉल या अन्य फॉरवर्ड हो रही है, तब इस कोड से उसे इरेज किया जा सकता है।

Code 4: *#06#
इस कोड से फोन के सिम स्लॉट का IMEI नंबर पता चल जाता है। फोन के गुम होने या चोरी होने पर इस नंबर से ही उसे ट्रैक किया जाता है।

X
4 Secret Code for Android Smartphone; You Must Know
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..