--Advertisement--

बस फोन में डायल करें *#0228#, 5 सेकंड में ऐसे बढ़ जाएगी बैटरी की लाइफ

अब तक आपने फोन से जुड़े कई सीक्रेट कोड यानी USSD कोड के बारे में सुना होगा।

Danik Bhaskar | Dec 15, 2017, 12:02 AM IST

यूटिलिटी डेस्क। अब तक आपने फोन से जुड़े कई सीक्रेट कोड यानी USSD कोड के बारे में सुना होगा। इन कोड से फोन की कई सेटिंग को ऑपरेट और चेंज किया जा सकता है। लेकिन एक कोड फोन की बैटरी से जुड़ा भी है। इसके इस्तेमाल से फोन की बैटरी लाइफ को बढ़ाया जा सकता है। साथ ही, बैटरी से जुड़ी प्रॉब्लम को भी सॉल्व किया जा सकता है। हालांकि, ये कोड सैमसंग के स्मार्टफोन पर काम करता है।

# क्या है ये कोड?

बैटरी की लाइफ बढ़ाने वाला ये कोड *#0228# है। ये एक USSD कोड है जो सैमसंग के सॉफ्टवेयर से जुड़ा हुआ है। जब फोन में इस कोड को डायल किया जाता है, तब एक विंडो ओपन होती है। यहां पर कुछ सेटिंग को ऑपरेट करके बैटरी की लाइफ बढ़ाने का काम किया जाता है। YouTube पर कई एक्सपर्ट ने इस कोड से बैटरी की लाइफ से जुड़ी प्रॉब्लम को सॉल्व करके भी दिखाया है।

# ऐसे करता है काम

एक्सपर्ट का दावा है कि इस कोड से फोन की बैटरी लाइफ बढ़ जाती है, लेकिन ऐसा नहीं है कि ये फोन के mAh पावर को बढ़ा देता है। दरअसल, ये कोड फोन में यूज होने वाले बैटरी के सॉफ्टवेयर से जुड़ा होता है। यानी इसकी मदद से बैटरी के सॉफ्टवेयर को फिर से रिसेट किया जाता है। इसका फायदा ये होता है कि बैटरी के चार्ज होने और बैकअप देने का टाइम एक्युरेट दिखाई देने लगता है।

# ऐसे समझें क्या होता है?

मान लीजिए आपके सैमसंग फोन की बैटरी लाइफ 60% है। ऐसे में फोन में *#0228# कोड डायल करें। इसके बाद जो विंडो ओपन होगी उसमें आपको कुछ सेटिंग करना पड़ेगी। सेटिंग प्रॉसेस पूरी होने के बाद बैटरी का सॉफ्टवेयर रिसेट हो जाएगा। यानी आपके फोन की बैटरी का परसेंट एकदम सही दिखने लगेगा।

आगे की स्लाइड्स पर जानिए *#0228# कोड कैसे करता है काम...

बैटरी का पूरा डाटा सामने आ जाता है। यहां नीचे की तरफ क्विक स्टार्ट लिखा होता है उस पर क्लिक करना है। यहां पर क्लिक करते ही एक मैसेज आता है जिसमें एक वार्निंग दी जाती है। इसमें साफ लिखा होता है कि इस कोड से बैटरी कैपेसिटी बढ़ जाती है, लेकिन इसे ऐसे ही टेस्ट के तौर पर नहीं करें।

 

 

मैसेज को OK करने के बाद फोन बंद हो जाता है। और कुछ सेकंड के बाद ये ऑन हो जाता है। ये कोड फोन को बैटरी सॉफ्टवेयर को पूरी तरह रिसेट कर देता है। जिसके बाद फोन की बैटरी परसेंट से जुड़ी इन्फॉर्मशन सही हो जाती है।