Hindi News »Lifestyle »Tech» See Train Status On This Whatsapp Number In Seconds

Whatsapp पर तुरंत पता करें ट्रेन का Live Status, बस यूज करें ये नंबर

ये एक नंबर Whatsapp पर ऐड करके सेकन्ड्स में पता कर सकते हैं किसी भी ट्रेन का सही स्टेटस...

bhaskar.com | Last Modified - Feb 13, 2018, 02:01 PM IST

      जब हमें कहीं जाना होता है सिटी से बाहर तो हम ट्रेन टिकिट्स का रिजर्वेशन करा के रखते हैं और इसे चेक करते रहते हैं साथ ही जिस तरह हमारी ट्रेनें समय से काफी लेट चल रही होती हैं लोग स्टेशन पर जाने से पहले इसका स्टेटस जानना जरूरी समझते हैं. ऐसे में इस वीडियो में दिए गए प्रॉसेस के अलावा भी Whatsapp के जरिए ट्रेन का लाइव स्टेटस जानने का एक दूसरा तरीका भी है। इस दूसरे तरीके में आपको अपने मोबाइल में +1-316-993-5371 नंबर सेव करना होगा। फिर इस नंबर को जोड़ते हुए किसी भी नाम से एक whatsapp ग्रुप बना लीजिए। उसके बाद आपको जिस ट्रेन का लाइव स्टेटस जानना हो, whatsapp ग्रुप में Train और उसका नंबर लिखकर सेंड कर दें। 10 सेकंड में आपको आपकी ट्रेन का लाइव स्टेटस उसी whatsapp ग्रुप में मिल जाएगा। जब तक आपका मैसेज सर्वर पर नहीं पहुंचेगा तब तक आपको रिस्पॉंस नहीं मिलेगा, इसलिए जब तक डबल टिक न हो जाए तब तक इंतजार करें, कभी-कभी सर्वर पर ज्यादा ट्रैफिक होने से ऐसा हो सकता है।

      नोट : इस नंबर पर मैसेज करने पर डबल टिक आए तो समझ जाएं कि मैसेज रेलवे सर्वर तक पहुंच गया है। वहीं जब यह डबल टिक ब्लू हो जाए तो समझ जाएं कि रेलवे सर्वर ने मैसेज को रीड कर लिया है, और जवाब आने वाला है। ध्यान रहे ये दोनों प्रॉसेस के पूरे हुए बिना रिवर्ट नहीं आ पाता, कई बार रेलवे सर्वर में प्रॉब्लम के चलते ऐसा होता है। ब्लू टिक आने के बाद ही रिवर्ट आता है। प्रॉब्लम न होने पर जनरली 10 सेकंड में रिवर्ट आ जाता है।

      दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

      More From Tech

        Trending

        Live Hindi News

        0

        कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
        Allow पर क्लिक करें।

        ×