Hindi News »Lifestyle »Tech» This New Battery Can Fully Charge Your Smartphone In 30 Seconds

मैजिकल बैटरी, सिर्फ 30 सेकंड में आपका फोन कर देगी फुल चार्ज

कंपनी का दावा है कि इस बैटरी से स्मार्टफोन को सिर्फ 30 सेकंड में फुल चार्ज किया जा सकता है।

Dainikbhaskar.com | Last Modified - Dec 13, 2017, 12:02 AM IST

  • मैजिकल बैटरी, सिर्फ 30 सेकंड में आपका फोन कर देगी फुल चार्ज
    +1और स्लाइड देखें

    यूटिलिटी डेस्क।  अब आपका स्मार्टफोन सिर्फ 30 सेकंड में फुल चार्ज हो जाएगा। इस बात को सुनकर भले ही आप हैरान हो रहे हों, लेकिन ये पूरी तरह सही है। दरअसल, इजराइल की कंपनी स्टोरडॉट (StoreDot) के रिसर्चर स्मार्टफोन को चार्ज करने के लिए एक खास बैटरी डेवलप की है। कंपनी का दावा है कि इस बैटरी से स्मार्टफोन को सिर्फ 30 सेकंड में फुल चार्ज किया जा सकता है। हालांकि, ये बैटरी अब तक मार्केट में लॉन्च नहीं की गई है। इस बैटरी में ऑर्गेनिक मटेरियल का यूज किया है जिससे एनवायरमेंट को किसी तरह का नुकसान नहीं होता।

     

    # 1 सेकंड में 100mAh चार्ज

     

    स्टोरडॉट ने साल 2014 में माइक्रोसॉफ्ट थिंक नेक्स्ट कॉन्फ्रेंस में इस सुपर-हाई चार्जर बैटरी का डेमो दिया था। यहां पर सैमसंग गैलेक्सी S4 स्मार्टफोन को चार्ज करके दिखाया गया था। इस फोन में 2600mAh की बैटरी दी है। ऐसे में जब इसे चार्ज किया गया तब ये सिर्फ 26 सेकंड में पूरा चार्ज हो गया। यानी ये पावरफुल चार्जर हर सेकंड में 100mAh चार्ज करता है। ऐसे में यदि आपके फोन की बैटरी 3000mAh की है, तब ये 30 सेकंड में फुल चार्ज है। ऐसा माना जा रहा है कि अगले साल तक ये बैटरी मार्केट में आ जाएगी।

     

    # ऐसे बनी है ये खास बैटरी

     

    स्टोरडॉट ने इसमें एक नैनोडॉट बैटरी का यूज किया है, जो माइक्रो-ऑर्गेनिक मटेरियल की मदद से इलेक्ट्रोड की क्षमता और इलेक्ट्रोलाइट की दक्षता बढ़ा देती है। इसमें मौजूद पेप्टाइड नामक बायो-ऑर्गेनिक मटेरियल अमीनो एसिड्स की चेन बनाते हैं। जिसके चलते इसमें से कई गुना तेजी से ऊर्जा निकलती है। इस बैटरी से फोन के साथ टैबलेट भी चार्ज किए जा सकेंगे।

     

    # मौजूदा बैटरी से बेहतर

     

    मार्केट में अभी जो बैटरियां मिल रही हैं उनमें फास्ट चार्जिंग के लिए कैडमियम जैसे मटेरियल का यूज किया जाता है। ये मटेरियल जहरीला होता है, साथ ही इसकी कीमत भी बहुत ज्यादा होती है। ऐसे में स्टोरडॉट बैटरी स्मार्टफोन यूजर्स के लिए बेस्ट ऑप्शन बन सकती है।

     

  • मैजिकल बैटरी, सिर्फ 30 सेकंड में आपका फोन कर देगी फुल चार्ज
    +1और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: This New Battery Can Fully Charge Your Smartphone In 30 Seconds
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Tech

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×