--Advertisement--

आपके मोबाइल वॉलेट में भी है पैसा, तो तुरंत जानिए ये 5 बातें

रिपोर्ट्स के मुताबिक नोटबंदी के बाद से लगातार ऑनलाइन वॉलेट से ट्रांजेक्शन करने का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है।

Danik Bhaskar | Dec 16, 2017, 04:26 PM IST

यूटिलिटी डेस्क। ऐसे यूजर्स जो ऑनलाइन वॉलेट का यूज करते हैं उनके सामने अब कई सारे ऑप्शन हैं। यानी पेटीएम, अमेजन पे, मोबिक्विक, फोन पे, रिचार्ज के साथ कई दूसरे ऐप्स भी हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक नोटबंदी के बाद से लगातार ऑनलाइन वॉलेट से ट्रांजेक्शन करने का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे वॉलेट का सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि यूजर को पैसा कैश लेकर नहीं चलना होता। सिर्फ फोन नंबर, QR कोड से ही काम हो जाता है। हालांकि, ऐसे वॉलेट को लेकर भी कई तरह से सावधानी दिखाने की जरूरत है, क्योंकि एक गलती से आपके वॉलेट का मिस यूज हो सकता है। आगे की स्लाइड्स पर क्लिक करें...

# LogOut का रखें ध्यान

 

लगभग सभी ऑनलाइन या मोबाइल वॉलेट यूजर को लॉगइन करने की सुविधा देते हैं। ऐसे में यदि आप किसी डेस्कटॉप या दूसरे मोबाइल पर जब भी लॉगइन करें तब उसे लॉगआउट जरूर कर दें। यदि आपने लॉगआउट नहीं किया तब वॉलेट का मिस यूज हो सकता है। पर्सनल मोबाइल में अक्सर एक बार लॉगइन होने के बाद वॉलेट एक्टिव बना रहता है। ऐसे में अपना फोन किसी से शेयर नहीं करें।

 

# वॉलेट में ज्यादा पैसे रखना

 

आप अपने ऑनलाइन वॉलेट में ज्यादा पैसे न रखें। यदि आपको वॉलेट आपको जमा पैसे पर किसी तरह का ब्याज दे रहा है तब पैसे रखने में फायदा है। कोशिश करें जब भी वॉलेट से पेमेंट का काम पड़ रहा है तभी उसमें पैसे एड करें।

 

 

# OTP नहीं करें शेयर

 

ऑनलाइन वॉलेट से जब भी किसी तरह का ट्रांजेक्शन किया जाता है तो वो कई बार OTP (वन टाइम पासवर्ड) भेजता है। इस OTP की मदद से ही ट्रांजेक्शन होता है। ऐसे में ये पासवर्ड कभी किसी से शेयर नहीं करें। हालांकि, OTP कुछ फिक्स समय के लिए वैलिड होता है।

 

 

# इंटरनेट सर्विस का ध्यान रखें

 

जब भी आप वॉलेट में पैसे एड करें या फिर ट्रांजेक्शन करें मोबाइल का नेटवर्क और इंटरनेट की स्पीड को चेक कर लें। इतना ही नहीं, ट्रांजेक्शन प्रॉसेस के दौरान फोन पर दूसरा काम नहीं करे। साथ ही, पेज को रिफ्रेश भी न करें।

 

 

# लॉक का करें यूज

 

हो सके तो अपने फोन में लॉक का यूज करें फोन लॉक होने से कोई इसका गलत यूज नहीं कर सकेगा। इतना ही नहीं, प्ले स्टोर पर ऐसे भी कई ऐप्स मौजूद हैं जिनकी मदद से आप अपने फोन की ऐप्स को भी लॉक कर सकते हैं।