--Advertisement--

फरवरी से WhatsApp से ही कर सकेंगे Paytm वाले सारे काम, आ रहा ये फीचर

Dainik Bhaskar

Jan 18, 2018, 01:32 PM IST

डिजिटल पेमेंट को प्रमोट करने के लिए WhatsApp अगले महीने यानि फरवरी में नया फीचर लॉन्च करने जा रहा है।

WhatsApp New Feature: It will launch upi integration in february

यूटिलिटी डेस्क। डिजिटल पेमेंट को प्रमोट करने के लिए WhatsApp अगले महीने यानि फरवरी में नया फीचर लॉन्च करने जा रहा है। इसके बाद यूजर्स पेटीएम से करने वाले सारे पेमेंट WhatsApp से कर सकेंगे। इकोनोमिक्स टाइम्स की रिपोर्ट के अुनसार ये फीचर फरवरी के आखिर तक यूजर्स के लिए उपलब्ध हो जाएगा। WhatsApp, HDFC, State Bank Of India, ICCI और Axis Bank से UPI इंटीग्रेड कराने की प्रॉसेस में है।

>ये फीचर बीटा स्टेज में पहुंच चुका है। आधार लीक्स की खबरों के बाद बैंक इस फीचर का सिक्यूरिटी चेक कर रहे हैं। सिक्यूरिटी चेक होते ही ये फीचर सबके लिए उपलब्ध हो जाएगा।

>हालांकि WhatsApp को सरकार से UPI इंटीग्रेशन की परमीशन जुलाई 2017 में मिल गई थी। >WhatsApp का दावा है कि उसके पास भारत में 20 करोड़ मंथली एक्टिव यूजर्स हैं।

>हाल ही में गूगल ने भी UPI बेस्ड Tez ऐप लॉन्च किया है। इंटीग्रेटेड होने के बाद WhatsApp Google Tez, PhonePe, Paytm और भीम ऐप से कंपीट करेगा।

आगे की स्लाइड पर जानिए WhatsApp के इस फीचर के बारे में जरूरी बातें...

WhatsApp New Feature: It will launch upi integration in february

 > WhatsApp के साथ सिस्टम इंटीग्रेशन प्रोसेस में शामिल दूसरे सीनियर बैंकर ने कहा, 'टेक्स्ट मेसेज जितनी आसानी से पैसे भेजने की सुविधा में डाटा को सेफ रखने के लिए कई लेवल पर इनक्रिप्शन को सुनिश्चित करना होगा। 

 

>UPI खुद कई बैंकिंग पार्टनर्स का एक जटिल सेटलमेंट मेकेनिज्म है। प्रॉडक्ट के लाइव होने से पहले इन मसलों का निपटारा जरूरी है।' 

>WhatsApp बैकएंड में पैसे भेजने और पैसा पाने वाले की पहचान में टॉप लेयर का काम करेगा। 


>इसके पेमेंट्स प्लेटफॉर्म को बैंकों के साथ इंटीग्रेट किया जा रहा है, इसलिए यह कस्टमर्स के बैंक अकाउंट की भी पहचान करेगा और अंत में UPI ट्रांजैक्शन सेटलमेंट में हेल्प करेगा। 

X
WhatsApp New Feature: It will launch upi integration in february
WhatsApp New Feature: It will launch upi integration in february
Astrology

Recommended

Click to listen..