Hindi News »Lifestyle »Tech» How To Get Refunds On Amzon If Price Changed Before Shipping

Amazon से कुछ भी खरीदने के बाद प्राइस हो जाती है कम, तो कंपनी लौटाएंगी पैसा

कस्टमर अमेजन से समान खरीदता है और उसकी प्राइस शिपिंग से पहले कम हो जाती है तो कंपनी कम हुई प्राइस का डिफरेंस देती है।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Dec 31, 2017, 12:01 AM IST

  • Amazon से कुछ भी खरीदने के बाद प्राइस हो जाती है कम, तो कंपनी लौटाएंगी पैसा
    +4और स्लाइड देखें

    यूटिलिटी डेस्क।आपने अमेजन से शॉपिंग तो कई बार की होगी, लेकिन अमेजन की इस स्कीम के बारे में आपको पता नहीं होगा। अगर कोई भी कस्टमर अमेजन से समान खरीदता है और उसकी प्राइस शिपिंग से पहले कम हो जाती है तो कंपनी कम हुई प्राइस का डिफरेंस कस्टमर को देती है। ये डिफरेंस 24 से 48 घंटे में अकाउंट में क्रेडिट हो जाता है। अपडेट प्राइस अकाउंट में 24 से 48 घंटे में अपडेट हो जाती है। इसके लिए कस्टमर को वेबसाइट में Contact Us पर जाकर मेल करना होता है। इसका पूरा मेथड वेबसाइट पर उपलब्ध है।

    आपको बता दें कई बार शिपिंग में 7 दिन से भी ज्यादा का समय लगता है। ऐसे में, अगर आपने कोई प्रोडक्ट अमेजन से 7 दिन पहले खरीदा और डिलिवर होते-होते उसकी प्राइस कम हो गई तो अमेजन आपको इस डिफरेंस में बचा पैसा वापस देगी। अगर आपने डेबिट और क्रेडिट कार्ड से पेमेंट किया था तो आपको ऑनलाइन ही पैसा वापस मिल जाएगा। कैश पेमेंट के लिए साइट पर दिए गए नंबर पर पर कॉन्टैक्ट करना होगा।

    पहले ऐसी थी पॉलिसी
    पहले ये पॉलिसी 30 दिन की थी। इसमें अगर अमेजन से खरीदे गए प्रोडक्ट की कीमत 30 दिन में कम हो जाती थी तो कंपनी उसे डिफरेंस देती थी। फिर इसे 7 दिन कर दिया गया। अब अमेजन ने इस पॉलिसी को शिपिंग होने के पहले तक शिफ्ट कर दिया है।

    ये ध्यान रखना है जरूरी
    ये पॉलिसी अमेजन के प्रोडक्ट्स पर ही अप्लाई होगी। अगर आप किसी दूसरे वेंडर से प्रोडक्ट खरीदते हैं जो अमेजन पर सामान बेच रहा है तो प्राइस कम होने पर रिफंड के लिए सीधे वेंडर से ही बात करनी होगी।

    आगे की स्लाइड्स पर जानिए ऐसे ही दूसरे अमेजन हैक्स के बारे में...

  • Amazon से कुछ भी खरीदने के बाद प्राइस हो जाती है कम, तो कंपनी लौटाएंगी पैसा
    +4और स्लाइड देखें

    दूसरी साइट से भी कर सकते हैं कंपेयर
    >अमेजन के पास कोई ऑफिशियल प्राइज मेच पॉलिसी नहीं है लेकिन फिर भी कस्टमर्स को अमेजन की प्राइस को दूसरी वेबसाइट या मॉर्टर रिटेलर से कंपेयर कर सकते हैं।

    >इसके बाद अमेजन के प्रोडक्ट पेज पर जाकर प्रोडक्ट डिटेल में जाना होगा इसके बाद Tell us About A lower Price में जाकर इंस्ट्रक्शन को फॉलो करना होगा। कुछ दिन बाद आपको अमेजन से रिप्लाई मिल जाएगा। इस स्टेप के लिए थोड़े पेसेंज की जरूरत होती है।

  • Amazon से कुछ भी खरीदने के बाद प्राइस हो जाती है कम, तो कंपनी लौटाएंगी पैसा
    +4और स्लाइड देखें

    प्रोडक्ट खराब निकलने पर रख सकते हैं दोनों प्रोडक्ट

    >आपको अमेजन की इस पॉलिसी के बारे में पता नहीं होगा। अगर आप अमेजन से कुछ खरीदते हैं और वो प्रोडक्ट खराब निकलता है और आप उसे रिप्लेस करने के लिए अप्लाई कर देते हैं तो कंपनी को रिप्लेसमेंट एक रात के अंदर करना होगा।
    >दूसरी बात अगर उस प्रोडक्ट की कीमत 3200 रुपए से कम है तो अमेजन खराब प्रोडक्ट को भी रखने को दे सकती है। ऐसे में यह फायदे की डील साबित होती है। यह रूल भी तभी लागू होता है जब प्रोडक्ट डायरेक्टली अमेजन से खरीदा गया हो। थर्ड पार्टी का प्रोडक्ट होने पर यह नियम लागू नहीं होगा।

    >अगर थर्ड पार्टी वेंडर से सामान खरीदा गया है तो कस्टमर पूरा रिफंड लेने के साथ ही तीन वर्किंग डेज मे रिप्लेसमेंट डिलिवरी को ले सकते हैं।

  • Amazon से कुछ भी खरीदने के बाद प्राइस हो जाती है कम, तो कंपनी लौटाएंगी पैसा
    +4और स्लाइड देखें

    फ्री में यूज कर सकते हैं ईबुक्स, मूवीज और म्यूजिक
    >अगर आप अमेजन से फ्रीक्वेंटली ईबुक्स, डिजिटल म्यूजिक और वीडियोज खरीदते हैं तो आपके लिए एक ट्रिक है। अगर आप अमेजन के प्राइम मेंबर है और किसी भी सामान को खरीदने पर उसकी डिलिवरी दो दिन में नहीं चाहते तो आप Free No- Rush Shipping (Five Business Days) को सिलेक्ट करें।
    >ऐसा करके आपको डिजिटल कॉन्टेंट के लिए 64 रुपए का क्रेडिट मिलेगा।

  • Amazon से कुछ भी खरीदने के बाद प्राइस हो जाती है कम, तो कंपनी लौटाएंगी पैसा
    +4और स्लाइड देखें

    प्राइम मेंबर्स को टाइम पर शिपिंग नहीं होने पर मिलते हैं पैसे
    >अमेजन के प्राइम मेंबर्स के पास 2 दिन में शिपिंग की गारंटी होती है। अगर उन्हें 2 दिन में प्रोडक्ट डिलिवर नहीं होता है तो वे कस्टमर सर्विस पर कॉल या मैसेज करके शिकायत कर सकते हैं ऐसे में उन्हें प्राइम मेंबरशिप में एक्सटेंशन के साथ ही 300 से 600 रुपए भी मिलते हैं।

    >अगर प्रोडक्ट खराब वेदर, अमेजन वेयरहाउस में कुछ प्रॉब्लम या कस्टमर और कंपनी दोनों की वजह से होता है तो आप ये क्लेम नहीं कर सकते।

आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Tech

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×