--Advertisement--

चीनी नहीं इंडियन कंपनी के लिए खतरा है Flipkart का फोन, जानें क्या है खास

ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने अपना पहला स्मार्टफोन Capture+ लॉन्च कर दिया है। यह फोन 15 नंबवर से बिक्री के लिए उपलब्ध हो

Dainik Bhaskar

Nov 10, 2017, 02:28 PM IST
Flipkart Mobile : First Billion Capture+ Smartphone With Dual Rear Cameras
गैजेट डेस्क। ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने अपना पहला स्मार्टफोन बिलियन Capture+ लॉन्च कर दिया है। यह फोन 15 नंबवर से बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। फोन दो वेरिएंट में पेश किया गया है। 3GB रैम और 32GB स्टोरेज की कीमत 10,999 रुपए और 4GB रैम और 64GB स्टोरेज की कीमत 12,999 रुपए है। इस फोन को जुलाई में अनाउंस किया गया था। कंपनी का कहना है कि इस फोन को इंडियन कंज्यूमर की जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाया गया है। फ्लिपकार्ट इस फोन के साथ लॉन्चिंग ऑफर्स भी देगा, जिसमें नो कॉस्ट EMI, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड पर डिस्काउंट जैसे ऑप्शन होंगे। फोन की कीमत को देखते हुए कहा जा सकता है कि ये मिड रेंज कैटेगरी का फोन है। इस फोन में कुछ ऐसे फीचर्स दिए गए हैं जो इसे बजट कैटेगरी से मिड रेंज में लेकर आ रहे हैं। कहा जा सकता है कि इन फीचर्स की वजह से ही फोन की कीमत 11,000 से 13,000 रुपए है।
आपको बता दें कि जनवरी 2016 में चीफ एग्जीक्यूटिव्स अफसर का पद छोड़कर को-फाउंडर और एग्जीक्यूटिव चेयरमैन का पद संभालने के बाद यह सचिन बंसल का बड़ा कदम है। फ्लिपकार्ट की सेल्स का बड़ा हिस्सा स्मार्टफोन्स से आता है। ऐसे में, कंपनी ने खुद ही इस डोमेन में उतरने की प्‍लानिंग की है। बता दें कि‍ इससे पहले भी 2014 में भी कंपनी ने डिजिफ्लिप प्रो सीरीज के टैबलेट मार्केट में उतारे थे। कंपनी की प्लानिंग‍ अपने नए ब्रांड 'बि‍लि‍यन' के तहत स्‍मार्टफोन के अलावा मिक्सर, ग्राइंडर, कुक वेयर, बैकपैक्स, टी-शर्ट और कई प्रोडक्‍ट भी बाजार में उतारने की है।
ऑनलाइन सेलिंग का सबसे बड़ा प्लैटफॉर्म होने का फायदा
फ्लिपकार्ट ऑनलाइन सेलिंग का सबसे बड़ा प्लैटफॉर्म है। सबसे ज्यादा फोन फ्लिपकार्ट से ही बेचे जाते हैं। ऐसे में, फोन लॉन्च करना फ्लिपकार्ट के लिए फायदे का सौदा है। अगर फ्लिपकार्ट चाहे तो फ्यूचर में फोन की कीमत को कम करके भी बेच सकती है। तब भी उसे फायदा ही होगा, क्योंकि उसे सेलिंग के लिए किसी दूसरे प्लैटफॉर्म की जरूरत नहीं होगी।
इंडियन मैन्युफैक्चरर को बड़ी टक्कर
फ्लिपकार्ट ने इस फोन को मेड इन इंडिया का टैग भी दिया है जो इन दिनों बूम पर है। कस्टमर्स चीनी कंपनियों का बायकॉट कर रही हैं। इसका फायदा भी फ्लिपकार्ट को मिलेगा, क्योंकि यह पूरी तरह इंडियन फोन है। चीनी कंपनियों को टक्कर देने के साथ ही ये फोन भारतीय कंपनियों के लिए भी सिरदर्द बनेगा। भारतीय स्मार्टफोन कंपनियों का मार्केट सुस्त पड़ा हुआ है। लावा, स्पाइस, इंटेक्स जैसी कंपनियां मार्केट में तो हैं, लेकिन इनके फोन लोग खरीद नहीं रहे हैं। ऐसे में, फ्लिपकार्ट इन कंपनियों को भी कड़ी टक्कर दे सकती है।
आगे की स्लाइड्स पर जानिए फोन के खास फीचर्स...
Flipkart Mobile : First Billion Capture+ Smartphone With Dual Rear Cameras
Dual rear camera 
इस फोन में 13 मेगापिक्सल के दो रियर कैमरे दिए हैं। इसके साथ ही इसमें डुअल फ्लैश मॉड्यूल दिया है। कैमरे में RGB और मोनोक्रोम सेंसर दिया है। साथ ही पोर्ट्रेट मोड शॉट है, जिसमें बैकग्राउंड को ब्लर भी किया जा सकता है। कुल मिलाकर फोन का कैमरा शानदार है।  
 
अनलिमिटेड क्लाउड स्टोरेज 
फोन में अनलिमिटेड क्लाउड स्टोरेज दिया गया है। इससे फोन में मेमोरी कम होने की प्रॉब्लम नहीं होगी। 
 
USB Type C 
फोन में USB Type C पोर्ट दिया है। इस पोर्ट की खासियत है कि इससे डाटा ट्रांसफर तेजी से होता है। 
 
oreo update 
फोन अभी एंड्रॉइड नोगट 7.0 पर काम करेगा। लेकिन जल्द ही इसमें एंड्रॉइड ओरिओ 8.0 अपडेट आ जाएगा जो लेटेस्ट एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम है। 
 
2.5D Dragontrail Glass
फोन में 5.5 इंच का डिस्प्ले पर 2.5D Dragontrail Glass दिया है। यह ग्लास काफी पतला, हलका और डैामेज रेसिस्टेंस लिए होता है। 
 
2 दिन की बैटरी लाइफ 
 3500mAh की बैटरी दी गई है।  कंपनी का दावा है कि ये बैटरी 2 दिन का बैकअप देती है। 
X
Flipkart Mobile : First Billion Capture+ Smartphone With Dual Rear Cameras
Flipkart Mobile : First Billion Capture+ Smartphone With Dual Rear Cameras
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..