--Advertisement--

SBI इन ग्राहकों के अकाउंट 31 दिसंबर को करेगा बंद,10 मिनट देकर आप बचें

यदि आप भी SBI के ग्राहक हैं तो अलर्ट हो जाएं। सिर्फ 10 मिनट निकालकर ये काम जरूर कर लें।

Danik Bhaskar | Nov 29, 2017, 03:05 PM IST

यूटिलिटी डेस्क। यदि आपका अकाउंट स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में है तो आप अपने बैंक अकाउंट को आधार से 31 दिसंबर के तक लिंक करवा ही लें। यदि ऐसा नहीं करते तो SBI आपका अकाउंट बंद कर देगा। SBI के सभी कस्टमर्स को किसी भी हाल में 31 दिसंबर 2017 तक अपना आधार नंबर बैंक में सबमिट करना है। SBI कस्टमर इंटरनेट बैंकिंग के जरिए आधार नंबर को अकाउंट से लिंक कर सकते हैं।

SBI mobile app, ATMs और कस्टमर सर्विस पॉइंट के साथ ही ब्रांच में जाकर भी आधार नंबर को लिंक करवाया जा सकता है। ऑनलाइन लिंक करने के लिए आपको SBI की वेबसाइट onlinesbi.com पर जाना होगा। यहां आपको ‘My Accounts’में ‘Link your Aadhaar number’का ऑप्शन मिलेगा। इस पर क्लिक करते ही एक नया पेज ओपन होगा। यहां आपको अपना अकाउंट नंबर डालना होगा। 12 अंकों का आधार नंबर डालकर सबमिट पर क्लिक करें। यहां पर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की आखिरी की 2 डिजिट भी दिखेंगी। इसी के जरिए बैंक आपका वेरिफिकेशन करेगा।

SMS के जरिए कैसे करें लिंक, देखिए अगली स्लाइड में...

SMS के जरिए कैसे करें लिंक 
 
कस्टमर्स SMS के जरिए भी इस प्रॉसेस को कर सकते हैं। आपको आधार नंबर लिखकर स्पेस देना होगा। फिर अकाउंट नंबर लिखकर 567676 पर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मैसेज करना होगा। यदि आपका मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्टर्ड नहीं है तो इसकी सूचना आपको इसी SMS से दे दी जाएगी। 
ATM के जरिए कैसे करें लिंक
 
ATM कार्ड को स्वाइप कर पिन डालिए। इसके बाद आपको ‘Service’ टैब में ‘Registration’ के ऑप्शन को सिलेक्ट करना होगा। यहां आधार रजिस्ट्रेशन और अकाउंट टाइप सिलेक्ट करें। इसके बाद आपको दो बार आधार नंबर डालना होगा और प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। 
 
SBI ब्रांच से कैसे करें लिंक
 
अपने आधार नंबर की कॉपी लेकर SBI की नजदीकी ब्रांच में जाएं। यहां आपको आधार कार्ड की फोटोकॉपी के साथ ‘Letter of Request’ बैंक को देना होगा। संबंधित बैंक अधिकारी वेरिफिकेशन करेगा। इसके बाद प्रॉसेस पूरी हो जाएगी। इसकी सूचना आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिए मिलेगी।