Hindi News »Lifestyle News »Tech News» How To Link Aadhaar To Insurance Policies

इंश्योरेंस पॉलिसी को आधार से लिंक करना है जरूरी, इतनी आसान है प्रॉसेस

dainikbhaskar.com | Last Modified - Nov 26, 2017, 01:24 PM IST

यदि आपके पास कोई इंश्योरेंस पॉलिसी है तो उसे आधार से जरूर लिंक करवा लीजिए।
  • इंश्योरेंस पॉलिसी को आधार से लिंक करना है जरूरी, इतनी आसान है प्रॉसेस
    +1और स्लाइड देखें

    यूटिलिटी डेस्क।यदि आपके पास कोई इंश्योरेंस पॉलिसी है तो उसे आधार से जरूर लिंक करवा लीजिए। इंश्योरेंस रेग्लुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) पॉलिसी को आधार से लिंक करने को अनिवार्य कर चुका है।

    अब यदि किसी व्यक्ति को कोई नई पॉलिसी लेना है तो उसे आधार नंबर भी देना होगा। प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग सेकंड अमेडमेंट रूल्स 2017 के तहत इसे अनिवार्य किया गया है। देशभर में अभी 24 लाइफ इंश्योरेंस और 33 जनरल इंश्योरेंस कंपनियां काम कर रही हैं।

    कुछ समय पहले RBI ने आधार को बैंक अकाउंट्स से लिंक करना अनिवार्य कर दिया था। इसी के बाद IRDAI ने यह कदम उठाया है। हालांकि सुप्रीम कोर्ट यह साफ कर चुका है कि आधार लीगल डॉक्यूमेंट नहीं है। आधार मेंडेटरी करने को लेकर सुप्रीम कोर्ट का अंतिम निर्णय आना अब भी बाकी है।

    पैन, मोबाइल के लिए भी हो चुका है अनिवार्य
    आधार कार्ड को परमानेंट अकाउंट नंबर (PAN), बैंक अकाउंट और मोबाइल नंबर से लिंक करने के लिए पहले ही अनिवार्य किया जा चुका है। सभी इंश्योरेंस पॉलिसी को PAN से लिंक करवाना भी जरूरी है। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप पेमेंट के लिए क्लेम नहीं कर सकेंगे।

    कैसे करें लिंक, देखिए अगली स्लाइड में...

  • इंश्योरेंस पॉलिसी को आधार से लिंक करना है जरूरी, इतनी आसान है प्रॉसेस
    +1और स्लाइड देखें

    कैसे करें लिंक

    > आपका जिस भी इंश्योरेंस कंपनी में रजिस्ट्रेशन है, आप वहां कस्टमर सर्विस पोर्टल में लॉगिइन करके अपनी आधार डिटेल एड कर सकते हैं। यदि आपका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं है तो आप इंश्योरेंस कंपनी की वेबसाइट से पूरी प्रॉसेस की जानकारी ले सकते हैं और प्रॉसेस कम्पलीट कर सकते हैं।

    > इसमें पॉलिसी होल्डर को पॉलिसी नंबर, डेट ऑफ बर्थ, पैन, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर के साथ आधार नंबर की जरूरत होगी। यह प्रकिया करन के बाद ओटीपी के जरिए सत्यापन हो जाएगा। OTP फिल करते ही प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। आप इंश्योरेंस कंपनी की ब्रांच में जाकर भी यह प्रक्रिया कर सकते हैं।

आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: How To Link Aadhaar To Insurance Policies
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      More From Tech

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×