Hindi News »Lifestyle News »Tech News» Things About Flipkart First Billion Capture+ Smartphone; You Must Know

Flipkart का पहला स्मार्टफोन होगा Sale, 10 वजहों से हो सकता है सक्सेस

Dainikbhaskar.com | Last Modified - Nov 14, 2017, 03:37 PM IST

भारतीय टेक मार्केट में अब उस कंपनी के स्मार्टफोन की दस्तक होने जा रही है जो पिछले कई सालों से स्मार्टफोन सेल कर रही है।
  • Flipkart का पहला स्मार्टफोन होगा Sale, 10 वजहों से हो सकता है सक्सेस
    +7और स्लाइड देखें
    गैजेट डेस्क। भारतीय टेक मार्केट में अब उस कंपनी के स्मार्टफोन की दस्तक होने जा रही है जो पिछले कई सालों से स्मार्टफोन सेल कर रही है। जिसने अब तक दर्जनों कंपनियों के फोन्स को घर-घर पहुंचाया है। जो भारत में स्मार्टफोन सेल करने वाली टॉप ई-कॉमर्स कंपनी भी बन चुकी है। वो अब अपने पहले स्मार्टफोन से मार्केट में धमाका करने तैयार है। हम बात कर रहे हैं ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट (Flipkart) की। जो 15 नवंबर को अपने पहले स्मार्टफोन Flipkart Billion Capture+ की सेल करेगी। 11,999 रुपए की कीमत में ये बेस्ट हार्डवेयर कॉम्बिनेशन के साथ आएगा। ऐसे में आप भी इस स्मार्टफोन को खरीदना चाहते हैं, तो इसके फीचर्स के साथ फोन के इफेक्ट्स और साइड इफेक्ट्स के बारे में जान लीजिए।

    # फ्लिपकार्ट का सबसे बड़ा दांव!

    Flipkart Billion Capture+ स्मार्टफोन कंपनी का अब तक का सबसे बड़ा दांव माना जा सकता है। फ्लिपकार्ट आज देश की नंबर वन ई-कॉमर्स वेबसाइट है तो इसके पीछे उसकी कमाल की स्ट्रैटजी, बेस्ट डिस्काउंट ऑफर और सर्विस रही है। हालांकि, अब तक कंपनी ने अपने प्लेटफॉर्म से दूसरे प्रोडक्ट्स को बेचा है। कभी अपना कोई प्रोडक्ट लॉन्च नहीं की। फ्लिपकार्ट इस बात को जानती है कि भारत में स्मार्टफोन का सबसे बड़ा मार्केट है। ऐसे में उसने अपने नाम की दम पर पहली बार इतना बड़ा दांव खेला है। ये कितना सफल होगा इसका फैसला 15 नवंबर को होने वाली प्री-बुकिंग से पता चल जाएगा।

    # सबसे बड़ा ऑनलाइन सेलर

    Flipkart इस समय भारत की सबसे बड़ी ऑनलाइन सेल करने वाली ई-कॉमर्स कंपनी है। वो स्मार्टफोन के साथ दूसरे प्रोडक्ट्स भी सेल करती है। इस कंपनी की स्थापना सचिन बंसल और बिन्नी बंसल ने की थी। कभी देश में अमेरिकन कंपनी अमेजन का बोलबाला था, लेकिन अब फ्लिपकार्ट उससे ऊपर आ चुकी है। ये मोटो, श्याओमी, माइक्रोमैक्स के साथ कई दूसरी कंपनियों के एक्सक्लुसिव स्मार्टफोन और दूसरे प्रोडक्ट्स सेल करती है। कुल मिलाकर फ्लिपकार्ट को भारत में सबसे बड़े ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का फायदा मिल सकता है।

    # स्मार्टफोन सेलिंग एक्सपीरियंस

    फ्लिपकार्ट ने सबसे पहले बुक सेलिंग का काम शुरू किया था। इसके बाद उसने कई दूसरी सर्विस भी दीं, लेकिन सफलता 2014 में Big Billion Sale से मिली। इसके बाद कंपनी हर साल 2 बार इस तरह की सेल का आयोजन करती है। इस सेल में रिकॉर्ड स्मार्टफोन के साथ दूसरे प्रोडक्ट्स सेल किए जाते हैं। बिग बिलियन सेल के हिट होने में स्मार्टफोन का भी अहम रोल रहा है। सालों से फोन सेल कर रही फ्लिपकार्ट के ऊपर अब यूजर्स को भरोसा हो चुका है। कंपनी को इस एक्सपीरियंस का भी बेनिफिट हो सकता है।

    # प्रमोशन स्ट्रैटजी

    किसी फोन को सेल से पहले कैसे प्रमोट करना है, इस बात को फ्लिपकार्ट अच्छी तरह जानती है। कंपनी पूरी स्ट्रैटजी के साथ अपने पहले Flipkart Billion Capture+ स्मार्टफोन को प्रमोट कर रही है। इसके लिए उसने एक वीडियो भी रिलीज किया है, जिसमें फोन के बताए जा रहे हैं। फ्लिपकार्ट के ऐप को 50 करोड़ से ज्यादा यूजर्स यूज करते हैं। ऐसे में कंपनी इन्हें नोटिफिकेशन भेजकर भी फोन का प्रमोशन कर सकती है।

    # मार्केट एनालिसिस

    किसी फोन की सक्सेस के पीछे उसका हार्डवेयर, परफॉर्मेंस और सबसे जरूरी उसकी कीमत होती है। इस बात का भी फ्लिपकार्ट ने एनालिसिस किया है। कंपनी ने फोन के दो वेरिएंट लॉन्च किए हैं। जो अलग-अलग रैम और मेमोरी वाले हैं। इसके साथ, डुअल-रियर कैमरा के साथ C-Type पोर्ट, फास्ट चार्जिंग, ऑक्टा-कोर प्रोसेसर जैसे हार्डवेयर फीचर्स भी दिए हैं। यानी मार्केट में इन दिनों क्या ट्रेंड में है, इस बात को भी उसने पूरी तरह समझा है।

    # डिस्काउंट ऑफर और EMI ऑप्शन

    फ्लिपकार्ट स्मार्टफोन हिट होने का सबसे जरिया बन सकता है उस पर मिलने वाला डिस्काउंट ऑफर और EMI ऑप्शन। कंपनी फोन पर तीन तरह के ऑफर लेकर आई है। जिसमें पहला है हर महीने 534 रुपए की EMI, दूसरा है 1000 रुपए का एक्स्ट्रा डिस्काउंट और तीसरा एक्सिस बैंक के कार्ड पर 5% का एक्स्ट्रा डिस्काउंट। इसके साथ, कंपनी पहली फ्लैश सेल के दौरान यूजर्स को 1000 रुपए का एक्स्ट्रा डिस्काउंट भी देगी। यानी 11,999 रुपए का फोन 10,999 रुपए और 13,999 रुपए का फोन 12,999 रुपए में मिलेगा। आने वाले दिनों में कंपनी अपना बेनिफिट कम करके फोन को और भी ज्यादा सस्ता सेल कर सकती है।

    # फ्लैश सेल के आधार पर डिलिवरी

    फ्लिपकार्ट को इस फोन से फायदा होगा या नुकसान, इस बात का रिजल्ट शुरुआती 2-3 फ्लैश सेल के बाद ही चलेगा। हालांकि, एक बात पक्की माना जा सकती है कि फोन पर अगर फायदा नहीं हुआ तो नुकसान भी नहीं होगा। दरअसल, कंपनी Flipkart Billion Capture+ फोन की फ्लैश सेल करेगी। यानी इस सेल के दौरान जितने यूजर्स फोन को खरीदते हैं उन्हें असेंबल करके इसकी डिलिवरी की जा सकती है। नुकसान उस सूरत में होता है जब कंपनी पहले से फोन असेंबल करा ले और वो बाद में सेल नहीं हो।

    # मेड इन इंडिया कॉन्सेप्ट

    फ्लिपकार्ट स्मार्टफोन के बैक साइड में 'मेड इन इंडिया, मेक फॉर इंडिया' लिखा है। यानी इस फोन को भारत में ही तैयार किया गया है। इसका बड़ा फायदा है कि फ्लैश सेल के दौरान जितने स्मार्टफोन सेल होते हैं उन्हें टाइम पर असेंबल करके डिलिवरी की जा सकती है। देश में इन दिनों ज्यादातर यंगस्टर चीनी स्मार्टफोन का विरोध कर रहे हैं। वहीं, एप्पल और सैमसंग के अच्छे फोन बजट से बाहर हो जाते हैं। ऐसे में मेक इन इंडिया वाले Flipkart Billion Capture+ को इसका भी फायदा मिल सकता है।

    # छोटी कंपनियों को नुकसान!

    भारत में स्मार्टफोन को अब दर्जनों कंपनियां हैं। इनमें 2 दर्जन से ज्यादा तो भारत की ही हैं। इनमें माइक्रोमैक्स, लावा, जोलो, कार्बन, वीडियोकॉन, सैलकॉन, स्पाइस, आईबॉल, लूप मोबाइल, जीवी फोन और अन्य शामिल हैं। इन कंपनियों में थोड़ी बहुत पहचान माइक्रोमैक्स की है। ऐसे में फ्लिपकार्ट की सक्सेस छोटे इंडियन टेलिवेंचर्स पर भी भारी पड़ सकती है। ज्यादातर भारतीय कंपनियां अपने फोन फ्लिपकार्ट के जरिए ही सेल करती हैं।

    # चीनी फोन को टक्कर

    भारतीय में चीनी स्मार्टफोन कंपनियां की जड़ें मजबूत हो चुकी हैं। इंडियन टेलिवेंचर्स को बैकफुट करने में इन कंपनियां की कम कीमत में बेस्ट फीचर वाले स्मार्टफोन की स्ट्रैटजी रही है। श्याओमी, लावा, ओप्पो, वनप्लस, लेनोवो समेत कई ऐसी कंपनियां है जिनके फोन धड़ल्ले से बिकते हैं। ऐसे में क्या फ्लिपकार्ट का Billion Capture+ स्मार्टफोन इन्हें भी कॉम्पिटिशन देगा, ये देखना भी दिलचस्प रहेगा।

    आगे की स्लाइड्स पर जानिए Flipkart Billion Capture+ स्मार्टफोन के फीचर्स के बारे में...

  • Flipkart का पहला स्मार्टफोन होगा Sale, 10 वजहों से हो सकता है सक्सेस
    +7और स्लाइड देखें
  • Flipkart का पहला स्मार्टफोन होगा Sale, 10 वजहों से हो सकता है सक्सेस
    +7और स्लाइड देखें
  • Flipkart का पहला स्मार्टफोन होगा Sale, 10 वजहों से हो सकता है सक्सेस
    +7और स्लाइड देखें
  • Flipkart का पहला स्मार्टफोन होगा Sale, 10 वजहों से हो सकता है सक्सेस
    +7और स्लाइड देखें
  • Flipkart का पहला स्मार्टफोन होगा Sale, 10 वजहों से हो सकता है सक्सेस
    +7और स्लाइड देखें
  • Flipkart का पहला स्मार्टफोन होगा Sale, 10 वजहों से हो सकता है सक्सेस
    +7और स्लाइड देखें
  • Flipkart का पहला स्मार्टफोन होगा Sale, 10 वजहों से हो सकता है सक्सेस
    +7और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Things About Flipkart First Billion Capture+ Smartphone; You Must Know
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      रिजल्ट शेयर करें:

      More From Tech

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×