--Advertisement--

फिर लोगों की पसंद बन रहे हैं Samsung के स्मार्टफोन, ये हैं 3 वजहें

सैमसंग Galaxy Note 7 को ब्लास्ट हुए 1 साल हो चुका है। पिछले साल 2016 में सितंबर से नंवबर के बीच फोन फटने की घटनाएं सामने

Danik Bhaskar | Nov 13, 2017, 12:05 AM IST

गैजेट डेस्क। सैमसंग Galaxy Note 7 को ब्लास्ट हुए 1 साल हो चुका है। पिछले साल 2016 में सितंबर से नंवबर के बीच फोन फटने की घटनाएं सामने आई थीं। इन बैटरी ब्लास्ट ने सैमसंग के नाम पर बट्‌टा लगा दिया था। यहां तक अमेरिका ने हवाई यात्रा के दौरान Note 7 को ले जाने पर रोक लगा थी। ये रोक 15 नंबवर से लागू हो गई थी। ऐसा लग रहा था सैमसंग का हाल भी नोकिया की तरह हो जाएगा। लोगों के मन में इतना डर बैठ गया था कि उन्होंने सैमसंग के फोन खरीदना बंद कर दिया था। ब्लास्ट होने के साथ ही सैमसंग के फोन में हैंग होने की प्रॉब्लम भी बहुत आ रही थी। लेकिन कह सकते हैं कि सैमसंग ने फिर वापसी कर ली है। कस्टमर्स का ट्रस्ट फिर से सैमसंग पर बढ़ रहा है। लोग सैमसंग के फोन खरीद रहे हैं। हाल ही में सैमसंग note 8 ने सैमसंग का सेलिंग रिकॉर्ड ब्रेक किया है। हमने उन लोगों से बात की जो नया फोन लेने की प्लानिंग कर रहे हैं। उनमें से सभी ने सैमसंग को प्रिफरेंस दी और उसमें अच्छे ऑप्शन तलाशने की बात कही। आइए जानते हैं वो क्या कारण हैं जिनकी वजह से सैमंसग फिर वापसी कर रही है।

आगे की स्लाइड्स पर जानिए सैमसंग फोन के पसंद आने के 3 कारण...

कई ऑप्शन हैं उपलब्ध 
सैमसंग की खास बात ये है कि कंपनी ने कस्टमर्स के लिए हर रेंज में ऑप्शन उपलब्ध कराएं हैं। लो बजट से लेकर हाई एंड सेगमेंट तक के फोन उपलब्ध हैं। 229 रुपए के फीचर फोन से लेकर 67,900 रुपए के galaxy note 8 तक के फोन सैमसंग कस्टमर्स को दे रही है। आपका जो भी बजट हो उसमें सैमसंग का कोई एक फोन आपकी अपनी जरूरत के हिसाब से मिल जाएगा। हर कुछ दिनों में सैमसंग का कोई एक फोन लॉन्च होता है। दूसरी कंपनियां इतने फोन लॉन्च नहीं करती। 
 
ब्रांड होने का फायदा 
सैमसंग एप्पल के बाद दुनिया की सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी है। 2016 के आकंड़ों के अनुसार एप्पल ने Q4 में 78.3 मिलियन फोन बेचे थे। वहीं सैमसंग ने 77.5 million। ये आकंड़ा दुनियाभर का है। ब्रांडेड की तरफ अलग तरह के अट्रेक्शन का फायदा भी सैमसंग को मिल रहा है। इसलिए कस्टमर्स दूसरी छोटी- कंपनियों के कंपरेजिन में सैमसंग के फोन खरीदना पसंद कर रहे हैं। कम कीमत वाले ऑप्शन सैमसंग के पास पहले से ही उपलब्ध हैं। दूसरी ओर भारत में चीनी कंपनियों के विरोध का फायदा भी सैमसंग को मिल रहा है। सैमसंग साउथ कोरियन कंपनी है। 
 
कम कीमत में ज्यादा फीचर्स 
सैमसंग ने इस बार नया दाव खेला है। हालांकि सैमसंग के फोन पहले भी हर बजट में मौजूद थे। लेकिन अब सैमसंग कम कीमत में अच्छे फीचर्स उपलब्ध करा रही है। सैमसंग ने इन सीरीज के अंतर्गत फोन लॉन्च किए हैं। 
          Samsung Galaxy Note
Samsung Galaxy Core/Grand
Samsung Galaxy Mega
Samsung Galaxy S
Samsung Galaxy A
Samsung Galaxy C
Samsung Galaxy E
Samsung Galaxy J
Samsung Galaxy Mini
Samsung Galaxy Ace
Samsung Galaxy On
Samsung Galaxy R
Samsung Galaxy Y and Samsung Galaxy Young
 
लेकिन अब सैमसंग इन Samsung Galaxy J और Samsung Galaxy A सीरीज में कम कीमत में बेहतर फीचर्स वाले फोन उपलब्ध करा रही है। जिसमें Samsung Galaxy J Pro, Galaxy J7, Galaxy J Prime, Samsung Galaxy j7 max शामिल हैं। Samsung Galaxy On7 Pro, Samsung Galaxy J3 Pro, Samsung Z2 जैसे फोन भी उपलब्ध हैं।