--Advertisement--

UC ही नहीं ये 5 ब्राउजर भी हैं खास, जानें इनके बारे में

UC के अलावा दूसरे बाउजर्स भी हैं जो गूगल से पूरी तरह अलग होने के साथ ही फेमस है। आइए जानते हैं इनके बारे में

Danik Bhaskar | Nov 17, 2017, 12:01 AM IST

गैजेट डेस्क। गूगल ने UC Browser को प्ले स्टोर से हटा दिया है। इस ब्राउजर पर यूजर्स का डाटा चोरी करने का आरोप है। ऐसा आरोप है कि यह ब्राउजर यूजर्स का डाटा चुराकर चीन तक पहुंचा था। इसलिए गूगल ने इसे प्ले स्टोर से हटा दिया है। आपको बता दें कि गूगल क्रोम के बाद UC ब्राउजर काफी पॉपुलर ब्राउजर है। इसे 10 करोड़ से ज्यादा यूजर्स यूज करते थे। यह ब्राउजर अच्छी स्पीड की वजह से फेमस रहा है। UC के अलावा दूसरे बाउजर्स भी हैं जो गूगल से पूरी तरह अलग होने के साथ ही फेमस है। आइए जानते हैं इनके बारे में।

Opera

खास बातें-
एक्सीलेंट टर्बो मोड
इंटीग्रेटेड एड ब्लॉकर
फेवर प्लग इन

यह एक क्वालिटी ब्राउजर है। इसकी लॉन्चिंग स्पीड फास्ट है। इसका यूजर इंटरफेस भी बहुत क्लीन है। इस ब्राउजर का सबसे अच्छा फीचर ओपेरा टर्बो फीचर है। यह आपके वेब ट्रैफिक को कम्प्रेस कर देता है। जिससे ब्राउजिंग स्पीड बढ़ जाती है। यह डाटा यूज को भी कम कर देता है। मोबाइल पर यूज करने के लिए यह ब्राउजर बेस्ट है।

आगे की स्लाइड्स पर जानिए दूसरे ब्राउजर्स के बारे में...

Mozilla Firefox

यह ब्राउजर भी काफी अच्छा है लेकिन इसका लेआउट या कहें कि डिजाइन काफी अच्छा है। इसमें सर्च और URL बॉक्स अलग-अलग होते हैं। यह हर 6 हफ्ते में रेग्युलरली अपडेट होता है। इसमें ढेर सारे एक्सटेंशन अवेलेबल हैं। 

 

Mircosoft Internet explorer
माइक्रोसॉफ्ट इंटरनेट एक्सप्लोरर का डिजाइन एकदम क्लीन है इसको यूज करना बेहद आसान है। इसकी पहचान एक पावरफुल, हाइली कम्पैटिबल सर्च इंजन के रूप में है। यह कम रैम वाले सिस्टम में भी अच्छे से काम करता है। 

 

 

Mircosoft Edger 
Windows 10 में इस ब्राउजर का एक्सपीरियंस डिफॉल्ट लिया जा सकता है। इसको फास्ट ब्राउजर में शामिल किया जाता है। यह विंडोज इंटीग्रेटेड टैबलेट में आसानी से काम करता है। इसमें काम करना आपको प्लीजेंट एक्सपीरियंस देगा। कंपनी ने दावा किया है कि इसमें सिक्युरिटी का कोई ब्रीच नहीं है।  

Vivaldi

यह ब्राउजर आपको प्लीजेंट और पर्सनल एक्सपीरियंस देता है। इसमें जल्द ही नए फीचर्स जोड़े जाएंगे। जल्द ही इसने वेब ब्राउजर के बीच अपनी जगह बना ली। विवाल्दी में यूनीक फीचर हैं। ब्राउजर की दुनिया में यह पहली बार है जब ब्राउजर के जरिए होम पेज की लाइट और कलर को भी कंट्रोल कर सकते हैं। विवाल्दी की खासियत इसकी फ्लेक्सिबिलिटी है।