--Advertisement--

इंडिया की फास्टेस्ट ट्रेनों में शामिल 'गतिमान एक्सप्रेस' अब इन शहरों तक जाएगी

इंडिया की सबसे तेज दौड़ने वाली ट्रेनों में से एक 'गतिमान एक्सप्रेस' से यात्रा करने वाले पैसेंजर्स के लिए खुशखबरी है।

Dainik Bhaskar

Feb 19, 2018, 12:02 AM IST
Gatimaan Express extended to Gwalior, Jhansi

यूटिलिटी डेस्क। इंडिया की सबसे तेज दौड़ने वाली ट्रेनों में से एक 'गतिमान एक्सप्रेस' से यात्रा करने वाले पैसेंजर्स के लिए खुशखबरी है। 160 किमी की रफ्तार से दौड़ने वाली इस ट्रेन का रूट रेलवे ने एक्सटेंड कर दिया है।

अब ग्वालियर में भी रुकेगी


सोमवार से गतिमान एक्सप्रेस ग्वालियर में भी रुकेगी। नए टाइम टेबल के अनुसार गतिमान एक्सप्रेस सुबह 8.10 बजे निजामुद्दीन से चलकर 9.50 पर आगरा कैंट पहुंचेगी। यहां 5 मिनट का स्टॉपेज होगा। इसके बाद 9.55 पर चलकर 11.25 बजे ग्वालियर आएगी। 1 अप्रैल से ट्रेन झांसी तक जाएगी।

स्पीड हो जाएगी कम


हालांकि आगरा से ग्वालियर-झांसी के बीच ट्रेन की स्पीड कम हो जाएगी। इस रूट पर ट्रेन 160 के बजाए 130 किमी की स्पीड से ही दौड़ेगी, क्योंकि यह रूट 130 किमी तक की स्पीड के लिए ही फिट है। रेलवे बोर्ड अभी इसके फेयर स्ट्रेक्चर को लेकर विचार कर रहा है। अब किसी भी दिन ट्रेन के रूट को एक्सटेंड किया जा सकता है।

अभी कितना है फेयर


दिल्ली से आगरा की यात्रा करते हैं तो अभी एग्ज्युकेटिव क्लास में फेयर 1505 रुपए लगता है। वहीं एसी चेयर में 755 रुपए यात्री को देना होते हैं। अब रेलवे दो बातों पर विचार कर रहा है तो बोर्ड या तो फेयर कम कर सकता है क्योंकि नए रूट पर ट्रेन की स्पीड भी कम हो जाएगी। यदि फेयर कम नहीं करता तो सुविधाओं को बढ़ाया जा सकता है। ताकी यात्रियों की संख्या कम न हो।

मॉडर्न इक्विपमेंट्स से है लैस


गतिमान एक्सप्रेस मॉर्डन इक्विपमेंट्स से लैस है। इसमें बायो-टॉयलेट है। एयर अलार्म्स, जीपीएस बेस्ड पैसेंजर इंफॉर्मेशन सिस्टम, ऑटोमैटिक स्लाइडिंग डोर्स और फ्री वाईफाई इंटरनेट की सुविधा इसमें यात्रियों को मिलती है।

कौन-सी हैं इंडिया की टॉप-5 फास्टेस्ट ट्रेन, देखिए अगली स्लाइड में...

X
Gatimaan Express extended to Gwalior, Jhansi
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..