Hindi News »Lifestyle »Travel» Places In India You Are Not Allowed To Visit

इन 5 जगहों पर जाने से पहले कई बार सोच लें, कुछ में तो सरकार ही नहीं देती परमिशन

इंडिया में कई ऐसी जगह हैं, जहां आप इंडियन होकर भी आसानी से नहीं जा सकते।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Feb 15, 2018, 12:02 AM IST

  • इन 5 जगहों पर जाने से पहले कई बार सोच लें, कुछ में तो सरकार ही नहीं देती परमिशन
    +1और स्लाइड देखें

    यूटिलिटी डेस्क।इंडिया में कई ऐसी जगह हैं, जहां आप इंडियन होकर भी आसानी से नहीं जा सकते। दरअसल इन जगहों पर आपकी जान को खतरा हो सकता है। कई जगह तो ऐसी हैं, जो सुरक्षा के नजरिए से आम लोगों के लिए बैन कर दी गई हैं। यदि यहां कोई जाता भी है तो उसे पहले गवर्नमेंट की परमिशन लेना होती है। आज हम ऐसी ही जगहों के बारे में बता रहे हैं, जहां जाना आपके लिए खतरनाक हो सकता है।


    भानगढ़ किला, राजस्थान
    यह राजस्थान के अलवर जिले में स्थित है। यह 17वीं शताब्दी का किला है। पूरे भारत में यह हॉन्टेड प्लेस के तौर पर फेमस है। यहां ऐसी कई घटनाएं हो चुकी हैं, जिस कारण अब लोग यहां जाने से डरते हैं। हालात ऐसे हैं कि सूरज ढलने के बाद किले में प्रवेश रोक दिया जाता है। कुछ परमीशन के साथ ही यहां एंट्री दी जाती है।

    निकोबार आइलैंड
    इस आइलैंड से अभी तक कोई छेड़छाड़ नहीं हुई है और यह अपने मौलिक रूप में ही है। यूनेस्को ने इस आइलैंड को बायोस्फियर रिजर्व घोषित कर रखा है। लोकल अथॉरिटीस की परमीशन के बाद ही आप इसके कुछ हिस्से में विजिट कर सकते हैं। हालांकि ट्राइबल बेल्ट में जाना पूरी तरह से मना है। रिसर्च पर्पस से यहां परमिशन के साथ जाया जा सकता है।

    आगे की स्लाइड में जानिए ऐसे ही और जगहों के बारे में...

  • इन 5 जगहों पर जाने से पहले कई बार सोच लें, कुछ में तो सरकार ही नहीं देती परमिशन
    +1और स्लाइड देखें

    चोलामू लेक, नॉथ सिक्किम


    > चोलामू लेक इंडिया का हाइऐस्ट लेक है। यह नॉथ सिक्किम में स्थित है। यह भी चाइनीज बॉर्डर से लगा हुआ है। किसी को भी यहां विजिट करना है तो आर्मी और सिक्किम पुलिस एडमिनिस्ट्रेशन की परमीशन लेना होगी।

    सियाचिन ग्लेशियर


    > सियाचिन ग्लेशियर हिमालय के पूर्वी काराकोरम पर्वतमाला में भारत-पाक नियंत्रण रेखा (LOC) के पास स्थित है। यह दुनिया का हाइऐस्ट मिलिट्री पॉइंट है। आम लोगों को प्रवेश की इजाजत नहीं दी जाती।

    बस्तर, छत्तीसगढ़


    > बस्तर, छत्तीसगढ़ का एक जिला है। यहां कई देखने लायक वाटरफॉल और नेचरल ब्यूटी है लेकिन यह नक्सली गतिविधियों का एक प्रमुख केंद्र है, इसलिए यहां जाना खतरे से खाली नहीं।

आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Travel

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×