Hindi News »Lifestyle »Travel» Places You Can Visit In India On A Shoestring Budget

3 से 5 हजार के बजट में इन जगहों पर मनाइए नए साल की छुटिटयां

घूमने के लिए बहुत सारे पैसे लगते हों या अमीर आदमी ही नए साल की छुटिटयां मनाता है ये एक गलत धारणा है।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Dec 26, 2017, 12:02 AM IST

  • 3 से 5 हजार के बजट में इन जगहों पर मनाइए नए साल की छुटिटयां
    +6और स्लाइड देखें

    यूटिलिटी डेस्क।घूमने के लिए बहुत सारे पैसे लगते हों या अमीर आदमी ही नए साल की छुटिटयां मनाता है ये एक गलत धारणा है। भारत में ऐसी टूरिंग डेस्टीनेशन हैं जहां आप अपने बजट में आसानी से ट्रेवल कर सकते हैं। नए साल की छुटिटयां आप इन टूरिंग डेस्टीनेशन में एज्वाय कर सकते हैं। ये ऐसी जगहें हैं जहां आप दो से तीन दिन का वैकेशन प्लान कर सकते हैं। पैसे खर्च होंगे सिर्फ 3 से 5 हजार। तो चुन लीजिए अपनी पसंद की जगह और प्लान कर लीजिए अपनी छुटिटयां।

    रिषीकेश-हरिद्वार

    यदि आपको तीर्थयात्रा और एडवेंचर का कॉकटेल चाहिए तो रिषीकेश-हरिद्वार आपके लिए है। यहां आपको एडवेंचर भी मिलेगा और तीर्थयात्रा का एहसास भी। ये दोनों आपस में जुड़ी हुई जगहें हैं। आप यहां 2 दिन और 3 रातें आराम से गुजार सकते हैं। रहना और खाना-पीना मिलाकर ये सब 3 हजार से कम में हो जाएगा। ये ऐसी जगहें जहां सर्व सुविधायुक्त आश्रम या धर्मशाला रियायती दरों में उपलब्ध हो जाते हैं। 500 रुपए में यहां आराम से एक कमरा मिल जाता है। यहां का खाना पीना भी बेहद सस्ता है। 100 रुपए में आप सुबह की चाय से लेकर रात का डिनर तक कर सकते हैं। हरिद्वार और रिषीकेश ट्रेन और बस मार्ग से सीधे जुड़े हुए हैं। यदि आप दिल्ली से जा रहे हैं तो आनंद बिहार बस स्टेशन से उत्तराखंड और यूपी रोजवेड की लग्जरी और साधारण बसें हर घंटे यहां से उपलब्ध हैं।

    चुन लीजिए अपनी पसंद की जगह, देखिए आगे की स्लाइड्स में...

  • 3 से 5 हजार के बजट में इन जगहों पर मनाइए नए साल की छुटिटयां
    +6और स्लाइड देखें
    शिमला-कुफरी
    > नए साल पर छुटिटयां मनाने के लिए शिमला-कुफरी एक शानदार जगह हो सकती है। यहां दो दिन और दो रात का पैकेज लिया जा सकता है। यह टूर पैकेज बहुत आसानी से 5000 रुपयों के अंदर-अंदर हो सकता है। यदि आप बहुत लग्जरी होटल नहीं चाहते हैं तो आपको आसानी से 1500 से 1800 में एक अच्छा होटल रुम मिल सकता है। हां हो सकता है कि ये होटल शिमला के हार्ट माल रोड पर न होकर इसके कुछ आसपास हों। शिमला से लगी हुई जगह कुफरी है। यहां जाने के लिए आपको सेल्फ टैक्सी करने की जरुरत नहीं है। शेयरिंग गाड़ी से बहुत रियायती दरों में आप वहां पहुंच सकते हैं। शिमला का खाना-पीना भी आपके बजट में आता है। यदि आप ट्रेन से शिमला जाना चाहें तो आप आसानी से ट्रेन मार्ग चुन सकते हैं। ट्रेन आपको कालका तक ले जाएगी। बस से आप सीधा शिमला जा सकते हैं। दिल्ली से कश्मारी गेट और मंडी हाऊस से शिमला के लिए सीधी बसें मिलती हैं। हरियाणा, पंजाब और हिमाचल रोडवेज बसें भी आपको आईएसबीटी से शिमला के लिए हर घंटे उपलब्ध हैं।
  • 3 से 5 हजार के बजट में इन जगहों पर मनाइए नए साल की छुटिटयां
    +6और स्लाइड देखें
    कसोल
    > आप दोस्तों के साथ एंज्वाय करने जाना चाहते हैं तो हिमाचल प्रदेश में कसौल से बेहतर कोई जगह नहीं है। कसौल चंडीगढ़-मनाली के बीच में पड़ने वाला एक हिल स्टेशन है। बैचलर्स के लिए ये फेवरेट डेस्टीनेशन है। यहां के होटल रियायती दामों में उपलब्ध हैं। अगर बहुत पीक सीजन नहीं चल रहा होता है तो यहां होटल 800 रुपयों से भी उपलब्ध है। आप 800 से लेकर 1500 तक में होटल ले सकते हैं। कसौल खाने-पीने के लिए सस्ती जगह है। 100 से 150 तक में यहां आप पूरे दिन की पेट पूजा कर सकते हैं। कसौल जाने के लिए आप चंडीगढ़ तक ट्रेन से उसके बाद बस से जा सकते हैं। दिल्ली से मनाली जाने वाली बसों से भी कसौल जाया जा सकता है। दो दिन और दो रात का टूर पैकैज आप 3 हजार से 3500 के बीच में आसानी से कर सकते हैं।
  • 3 से 5 हजार के बजट में इन जगहों पर मनाइए नए साल की छुटिटयां
    +6और स्लाइड देखें
    नैनीताल
    > नैनीताल उत्तराखंड की एक शानदार और आपके बजट की टूरिंग डेस्टीनेशन है। बरसात के कुछ महीनों को छोड़कर इस जगह में कभी भी छुटिटयां प्लान की जा सकती हैं। तो नए साल के हॉलीडे भी आप यहीं पर प्लान कर सकते हैं। नैनीताल के आसपास भी कई सारे छोटे छोटे विजटिंग प्वाइंट हैं। नैनीताल उनका सेंटर हैं। यहां आसानी से होटल और गेस्ट हाऊस उपलब्ध हैं। इनकी संख्या इतनी अधिक हैं कि आप आसानी से 1000 रुपए में एक स्टैंडर्ड कमरा पा सकते हैं। नैनीताल और उसके पास घूमने को इतना कुछ है कि आप यहां तीन रात और तीन दिन का प्लान कर सकते हैं। खाने पीने के मामले में नैनीताल अच्छा टूरिंग प्वाइंट है। ट्रेन से नैनीताल काठगोदाम तक कनेक्ट है। बस मार्ग से नैनीताल तक जाया जा सकता है। काठगोदाम से नैनीताल शेयरिंग टैक्सियां उपलब्ध हैं। जो एक घंटे से कम समय में आपको नैनीताल पहुंचा देती हैं।
  • 3 से 5 हजार के बजट में इन जगहों पर मनाइए नए साल की छुटिटयां
    +6और स्लाइड देखें
    पचमढ़ी
    > यदि आप मध्य प्रदेश रहते हैं और कम बजट में न्यू ईयर का सेलिब्रेशन करना चाहते हैं तो पचमढ़ी से बेहतर आप्शन और कोई हो ही नहीं सकता। पचमढ़ी में दो दिन और दो रातों का टूर प्लान किया जा सकता है। पचमढ़ी में 1000 रुपयों में एक आसानी से होटल रूम उपलब्ध हो जाते हैं। पचमढ़ी जाने के लिए आपको भोपाल जबलपुर लाइन की ट्रेन पकड़नी होती है। पिपरिया रेलवे स्टेशन से पचमढ़ी के लिए शेयरिंग टैक्सियां या बस उपलब्ध होती हैं। पचमढ़ी में खाने पीने की दुकानें भी सस्ती दरों में उपलब्ध हैं। दो दिन और दो रातों का पचमढ़ी का ये टूर आप 3000 हजार रुपयों में कर सकते हैं।
  • 3 से 5 हजार के बजट में इन जगहों पर मनाइए नए साल की छुटिटयां
    +6और स्लाइड देखें
    जयपुर-उदयपुर
    > यदि आप किलों, ऐतिहासिक इमारतों और झीलों का लुत्फ लेना चाहते हैं तो जयपुर और उदयपुर में वैकेशन प्लान कर सकते हैं। उदयपुर वैसे तो महंगी डेस्टीनेशन वेडिंग के लिए मशहूर है लेकिन एक मीडियम बजट में भी आप यहां का पूरा लुत्फ ले सकते हैं। यदि आप उदयपुर जा रहे हैं तो आपको कम से कम 3 रातों का टूर प्लान करना चाहिए। स्टैंडर्ड होटल आपको यहां 1 हजार से मिलने शुरू हो जाएंगे। राजस्थानी खाना अपनी वैरायटी के लिए मशहूर है। उदयपुर में आप राजस्थानी खाने का लुत्फ ले सकते हैं वो भी सामान्य दामों में। उदयपुर में आप 4 हजार में अपना टूर प्लान कर सकते हैं। यदि आप जयपुर प्लान कर रहे हैं तो दो दिन काफी होंगे। जयपुर का आपका ये टूर 3 हजार से कम में हो जाएगा। ये दोनों ही शहर ट्रेन और बस मार्ग से अच्छी तरह कनेक्टेड हैं।
  • 3 से 5 हजार के बजट में इन जगहों पर मनाइए नए साल की छुटिटयां
    +6और स्लाइड देखें
    पुरी का बीच
    अगर आपको समंदर पसंद हैं और आपका बजट गोवा या अंडमान जैसे महंगे सी बीच जाने का नहीं है तो उड़ीसा का पुरी बची आपके लिए है। पुरी के साथ खूबसूरती ये है कि यहां सी बीच के साथ जगन्नाथ पुरी का प्राचीन मंदिर है। तो आप बीच का लुत्फ उठाने के साथ मंदिर के दर्शन भी कर सकते हैं। पुरी के बीच के आसपास पाइव स्टार से लेकर आपकी रेंज तक के होटल हैं। 1000 से 1500 के बीच में आपको यहां एक स्टैंडर्ड रूम मिल जाएगा। यदि आप नॉन वेजीटेरियन हैं तो पुरी में आपके पास खाने की च्वाइस ज्यादा भी हैं और ये खाना सस्ता भी है। वेजीटेरियन खाना भी यहां उपलब्ध है लेकिन उसकी शॉप थोड़ी कम हैं। स्ट्रीट फूड में ज्यादा आप्शन नॉनवेज खाने के ही हैं। आप यहां दो से तीन रात का प्लान कर सकते हैं। ये पैकेज आपका 4000 के अंदर-अंदर हो जाएगा।
    वाराणसी
    अध्यात्म, धर्म और गंगा की भव्यता का सुख यदि आप पाना चाहते हैं तो वाराणसी अथवा काशी से बेहतर और कोई जगह नहीं हो सकती है। धर्म की नगरी में घूमने फिरने की खूब जगहें हैं। मन यहां रम जाए तो हफ्ता भर भी यहां के लिए कम पड़ जाए। वैसे काशी में तीन दिन आसानी से रहा जा सकता है। यहां के मंदिर, घाट और इमारतें आपका मन मोह लेती हैं। यहां इतने सारे अलग-अलग मंदिर हैं कि आप कई दिनों तक भी घूमते रहें तो सभी मंदिर में नहीं घूम पाते। ये शहर रहने के मामले में बेहद किफायती है। होटल तो सस्ते हैं ही साथ में धर्मशालाएं भी पर्याप्ता मात्रा में यहां उपलब्ध हैं। खाने पीने का यह एक अच्छा डेस्टीनेशन है। काशी का स्ट्रीट फूड बेहद फेमस है, जो कि बेहद किफायती दामों में उपलब्ध है। यहां आप तीन दिन और 3 रात 3000 से 3500 रुपयों में रह सकते हैं।
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Places You Can Visit In India On A Shoestring Budget
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Travel

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×