Hindi News »Lifestyle »Travel» Top 5 Destinations In France, The 5 Best Destinations In France In Hindi

FRANCE की इन 5 जगहों के बारे में जान गए तो आप भी जरूर जाना चाहेंगे यहां

भारत की तरह ही फ्रांस भी पर्यटन की दृष्टि से बहुत खास है।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Mar 12, 2018, 02:47 PM IST

  • FRANCE की इन 5 जगहों के बारे में जान गए तो आप भी जरूर जाना चाहेंगे यहां
    +4और स्लाइड देखें

    यूटिलिटी डेस्क. इन दिनों फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों भारत दौरे पर आए हुए हैं। वे भारत के कई पर्यटक स्थलों पर भी जा रहे हैं। भारत की तरह ही फ्रांस भी पर्यटन की दृष्टि से बहुत खास है। दुनियाभर के कपल्स जीवन में एक बार फ्रांस जरूर जाना चाहते हैं। फ्रांस की राजधानी पेरिस है, जिसे सिटी ऑफ लव के नाम से जाना जाता है। भारत से भी हर साल बड़ी संख्या में पर्यटक फ्रांस पहुंचते हैं। फ्रांस क्षेत्रफल की दृष्टि से यूरोप का सबसे बड़ा देश है।

    फ्रांस टूर पैकेज

    कई टूरिंग वेब साइट्स पर फ्रांस हॉली डे पैकेज उपलब्ध हैं। कुछ पैकेज 3 दिनों के लिए भी उपलब्ध हैं। इन पैकेजेस की कीमत कम से कम 50 हजार से 1,05,000 रुपए है। अलग-अलग सुविधाओं और फ्रांस में रुकने के समय के आधार पर इन पैकेजेस की कीमत बढ़ भी सकती है। सभी टूरिंग वेबसाइट्स समय-समय पर इन पैकेजेस में डिस्काउंट भी देती हैं।

    अगर आप भी फ्रांस जाना चाहते हैं तो यहां जानिए फ्रांस के 5 बेस्ट डेस्टिनेशन्स...

    1. पैरिस (Paris)

    फ्रांस की राजधानी पेरिस है और ये शहर दुनिया का सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। यहां हर साल 45 मिलियन से ज्यादा पर्यटक पहुंचते हैं। इसे सिटी ऑफ लव, सिटी ऑफ लाइट्स, कैपिटल ऑफ फैशन आदि नामों से भी जाना जाता है। पेरिस कपल्स के लिए किसी स्वर्ग की तरह ही है। यहां दुनियाभर से कपल्स हनीमून के लिए पहुंचते हैं। ये शहर कपल्स के लिए बेस्ट डेस्टीनेशन्स में से एक है। पेरिस में देखने के लिए बहुत कुछ है। यहां आप एफिल टॉवर, आर्क डी, ट्रायोमफे, नॉट्रे डेम कैथेड्रल आदि जगहें देख सकते हैं। पेरिस में विश्व प्रसिद्ध संग्रहालय भी हैं। यहां लूवर संग्रहालय और म्यूजी डी ओर्से देख सकते हैं।

    2. फ्रेंच रिवेरा (French Riviera)

    फ्रांस में भूमध्य सागर के तट पर स्थित है फ्रेंच रिवेरा। यहां बहुत बड़ा प्ले ग्राउंड है। फ्रांस जाने वाला हर पर्यटक फ्रेंच रिवेरा जरूर जाता है। ये जगह सेंट ट्रोपेज, मोनाको या कान फिल्म फेस्टीवल के लिए भी फेमस है। यहां के प्रसिद्ध स्थलों में एजे और सेंट-पॉल डे वेंस के गढ़े गांव और ग्रास के पेर्फियमस आदि शामिल हैं।

    3. दॉरडोन (Dordogne)

    फ्रांस की ये जगह प्राकृतिक रूप से बहुत ही सुंदर है। फ्रांस जाने वाले अधिकतर पर्यटक यहां काफी दिनों तक रुकते हैं। ये जगह दक्षिण-पश्चिम फ्रांस में स्थित है। इस क्षेत्र में चैटाऊ डी बायनाक एक पहाड़ी है। जहां से प्राकृतिक नजारा देखते ही बनता है। यहीं दॉरडोन नदी भी है।

    4. मॉन्ट सेंट-मिशेल (Mont Saint-Michel)

    ये एक द्वीप है और फ्रांस के नॉर्थेंडी के उत्तर-पश्चिमी इलाके में स्थित है। यहां मड फ्लेट्स हैं। मोंट सेंट-मिशेल 708 ईस्वी में एवरेश के बिशप और मोन्क्स द्वारा बनाया गया था। ये पर्यटकों के लिए फ्रांस की सबसे लोकप्रिय जगहों मे से एक है।

    5. लाइबेरॉन (Luberon)

    लाइबेरॉन एक ऐसी जगह है, जिसे फ्रांसीसी समाज के लोग स्वर्ग की तरह मानते हैं। यहां अमेरिका और ब्रिटेन से काफी पर्यटक आते हैं। खासतौर पर गर्मी के दिनों में यहां पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है। यहां के जंगल, लैवेंडर के खेत, किसानों के बाजार, कलरफूल और कलात्मक घर पर्यटकों को आकर्षित करते हैं।

    फ्रांस में ध्यान रखें ये जरूरी बातें

    अगर आप फ्रांस जाना चाहते हैं तो आपके पास पासपोर्ट और वीजा होना जरूरी है। यहां आने वाले सभी पर्यटकों को अपने-अपने परिचय पत्र हमेशा साथ रखना चाहिए, ताकि सरकारी पूछताछ में किसी परेशानी का सामना न करना पड़े।

    कैसे पहुंचे फ्रांस

    फ्रांस भारत से करीब 7350 किमी दूर स्थित है। भारत की राजधानी दिल्ली से फ्रांस के लिए फ्लाइट्स मिल जाती हैं। वायु मार्ग से दिल्ली से फ्रांस पहुंचने में करीब 9-10 घंटे का समय लगता है।

  • FRANCE की इन 5 जगहों के बारे में जान गए तो आप भी जरूर जाना चाहेंगे यहां
    +4और स्लाइड देखें

    फ्रेंच रिवेरा (French Riviera)

  • FRANCE की इन 5 जगहों के बारे में जान गए तो आप भी जरूर जाना चाहेंगे यहां
    +4और स्लाइड देखें

    दॉरडोन (Dordogne)

  • FRANCE की इन 5 जगहों के बारे में जान गए तो आप भी जरूर जाना चाहेंगे यहां
    +4और स्लाइड देखें

    मॉन्ट सेंट-मिशेल (Mont Saint-Michel)

  • FRANCE की इन 5 जगहों के बारे में जान गए तो आप भी जरूर जाना चाहेंगे यहां
    +4और स्लाइड देखें

    लाइबेरॉन (Luberon)

Topics:
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Top 5 Destinations In France, The 5 Best Destinations In France In Hindi
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Travel

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×