Hindi News »Lifestyle »Wellness» Be Careful With These 5 Colours Or Can Can Give You Health Problems

होली के ये 5 रंग खराब कर सकते हैं आपकी खूबसूरती, देखें कैसे

होली के रंग बनाने में अलग तरह के कैमिकल यूज होते हैं और अगर ध्यान न रखा जाए तो ये अलग-अलग तरह की बीमारियां दे सकते हैं..

bhaskar.com | Last Modified - Mar 01, 2018, 12:14 PM IST

    होली पर सभी रंगों से खेलते हैं, अलग अलग कलर्स हरा, नीला, पीला, लाल और पर्पल इनमें खास हैं। कुछ लोग तो काले और सिल्वर रंगों से भी लोगों को रंगते हैं जो हेल्थ के लिए बहुत खरतनाक हो सकते हैं। ऑक्यूपेशनल मेडिसिन एंड टॉक्सीकोलॉजी के एक जर्नल में बताया गया है कि (Journal of Occupational Medicine and Toxicology, UK) हर रंग को बनाने में अलग तरह के कैमिकल यूज होते हैं और अगर ध्यान न रखा जाए तो ये अलग-अलग तरह की बीमारियां दे सकते हैं। शहनाज हुसैन ने अपने एक स्टेटमेंट में कहा है कि ये रंग आपकी स्किन डैमेज के साथ-साथ आंखों और लंग्स में भी डैमेज कर सकते हैं। शहनाज ने ऑर्गेनिक और नेचुरल रंगों से होली खेलने की सलाह दी है, जो आप घर पर भी आसानी से बना सकते हैं। शहनाज ने ये भी सलाह दी कि धूप में होली खेलने जाने से 20 मिनट पहले सनस्क्रीन लगा लें, जिससे स्किन डैमेज कम कर सकते हैं। देखिए इस वीडियो में कौन से कलर क्या बीमारी दे सकते हैं और इनमें क्या कैमिकल्स मिले होते हैं...

    दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
    Web Title: holi ke ye 5 rnga khraab kar sakte hain aapki khubsurti, dekhen kaise
    (News in Hindi from Dainik Bhaskar)

    More From Wellness

      Trending

      Live Hindi News

      0

      कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
      Allow पर क्लिक करें।

      ×