Hindi News »Lifestyle »Wellness» Soap Used In Shower Everyday Can Harm Your Skin Bad Way

कहीं आपका रोज नहाने वाला साबुन तो नहीं कर रहा आपको बीमार, देखें कैसे

नहाने के साबुन में यूज किए गए कैमिकल्स स्किन और बॉडी में से अच्छे बैक्टीरिया को खत्म कर देते हैं।

bhaskar.com | Last Modified - Mar 13, 2018, 12:15 PM IST

    मार्केट में तरह-तरह की खूशबू और अलग-अलग तरह की चीजों से बने साबुन मिलते हैं। इसमें कुछ आपकी स्किन के लिए अच्छे बताए जाते हैं तो कुछ आपको फ्रेश रखने का दावा करते हैं। इससे स्किन तो साफ होती है, लेकिन साबुन में यूज किए गए कैमिकल्स स्किन और बॉडी में से नेचुरल गुड बैक्टीरिया खत्म कर देते हैं। ये बैक्टीरिया अगर स्किन पर रहें तो इसे खराब होने से और बीमारियों से बचाते हैं।

    वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO)के अनुसार, ज्यादा साबुन लगाने से बॉडी में ठीक न होने वाले बैक्टीरियल इन्फेक्शन होने लगते हैं। साबुन में 5 मेन कैमिकल्स यूज होते हैं और इनके अलग-अलग तरह के प्रभाव होते हैं। ओबीन चुटकैन, डाइजेस्टिव सेंटर फॉर वुमेन, मेरीलोंड, अमेरिका ने बताया " जो बैक्टीरिया स्किन को पिंपल और एक्जीमा जैसी बीमारी से बचाते हैं, साबुन यूज करने से ये बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं। धूल से इतना नुकसान नहीं होता लेकिन बार-बार साबुन के यूज से इन्यूनिटी खत्म हो जाती है, इससे हम ज्यादा बीमार पड़ने लगते हैं"। देखिए वीडियो में क्या है ये कैमिकल्स और किस तरह ये स्किन और दूसरे भागों को खराब कर सकते हैं। और ये भी जानिए कि इनकी जगह क्या यूज कर सकते हैं जिससे आपकी स्किन भी खराब न हो...

    दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
    Web Title: khin aapka roj nahane vaalaa saabun to nahi kar raha aapko bimaar, dekhen kaise
    (News in Hindi from Dainik Bhaskar)

    More From Wellness

      Trending

      Live Hindi News

      0

      कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
      Allow पर क्लिक करें।

      ×