--Advertisement--

सरकार की बड़ी स्कीम : हर महीने देंगे 70 हजार रु., ऐसे 3 हजार स्टूडेंट्स होंगे सिलेक्ट

यह स्कीम 7 सालों तक लागू होगी। केंद्र सरकार ने अभी तीन सालों के लिए 1650 करोड़ रुपए अलॉट किए हैं।

Dainik Bhaskar

Feb 12, 2018, 03:32 PM IST
Modi government rolls out Rs 80,000 a month PhD grant

यूटिलिटी डेस्क। इनोवेशन और टेक्नोलॉजी को मोदी सरकार बेहद इम्पोर्टेंस दे रही है। सरकार ने अब प्राइम मिनिस्टर रिसर्च फैलो (PMRF) स्कीम को लागू कर दिया है। यह स्कीम 7 सालों तक लागू होगी। केंद्र सरकार ने अभी तीन सालों के लिए 1650 करोड़ रुपए अलॉट किए हैं।

इस स्कीम को बजट स्पीच में अनाउंस किया गया था। इस स्कीम में पीएचडी में स्टूडेंट्स को सीधे प्रवेश मिलेगा और रिसर्च के लिए सरकार फेलोशिप दी जाएगी। इस स्कीम में ऐसे मेरीटोरिअस स्टूडेंट्स को सिलेक्ट किया जाएगा जो IISc/IITs/NITs/IISERs/IIITs जैसे इंस्टीट्यूट से B.Tech, M.Tech, M.Sc. (Science) की पढ़ाई कर रहे हैं या फिर यहां से पढ़ाई पूरी कर चुके हैं।

जो स्टूडेंट्स शॉर्टलिस्टेड होंगे, उन्हें सिलेक्शन प्रॉसेस में शामिल किया जाएगा। PMRF की गाडलाइंस के मुताबिक ऐसे स्टूडेंट्स को शुरूआती दो साल में हर माह 70 हजार रुपए फैलोशिप दी जाएगी। तीसरे साल में यह राशि बढ़कर 75 हजार हो जाएगी। वहीं चौथे और पांचवे साल में 80 हजार रुपए प्रतिमाह की फैलोशिप इन्हें मिलेगी।

2 लाख की रिसर्च ग्रांट भी मिलेगी, देखिए अगली स्लाइड में...

Modi government rolls out Rs 80,000 a month PhD grant

2 लाख की रिसर्च ग्रांट भी मिलेगी


> इसके अलावा हर फेलो को 2 लाख रुपए की रिसर्च ग्रांट भी मिलेगी। यह 5 साल के लिए दी जाएगी। यह फॉरेन ट्रैवल एक्सपेंसेस कवर करने के लिए दी जाएगी। इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस और सेमिनार्स में इन फैलो को हिस्सा लेना होगा। तीन साल में अधिकतर 3 हजार फैलो को सिलेक्ट किया जाएगा। इस स्कीम की शुरुआत 2018-19 में शुरू हो रही है। अगले 5 साल तक यह चलेगी। इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए कैंडीडेट्स का मिनिमम सीजीपीए 8.5 होना चाहिए।

X
Modi government rolls out Rs 80,000 a month PhD grant
Modi government rolls out Rs 80,000 a month PhD grant
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..