--Advertisement--

मोटापे से हैं परेशान तो अपनाएं ये 9 तरीके, हो जाएंगे स्लिम ट्रिम

कुछ आसान से घरेलू तरीके हैं जिनके जरिए मोटापे के साथ साथ बढ़ता वजन भी कंट्रोल किया जा सकता है।

Dainik Bhaskar

Nov 17, 2017, 03:34 PM IST
How to lose weight

डायबिटीज और जोड़ों के दर्द के अलावा आजकल लोग जिस चीज से सबसे ज्यादा परेशान हैं वो है मोटापा और बढ़ता हुआ वजन। इसे कम करने के लिए लोग ना जाने किन किन तकनीकों का सहारा लेते हैं। खाना खाना बंद कर देते हैं, जिम जाते हैं, डायटिंग करते हैं, बावजूद इसके लोगों को बढ़ता वजन और मोटापा कम ही नहीं होता।

लेकिन कुछ आसान से घरेलू तरीके हैं जिनके जरिए मोटापे के साथ साथ बढ़ता वजन भी कंट्रोल किया जा सकता है।

वजन घटने के उपाय (How to lose weight in Hindi)

टमाटर

टमाटर सिर्फ एक सब्जी ही नहीं है बल्कि इसमें वजन घटाने वाली खूबियां भी मौजूद हैं। दरअसल टमाटर में Anti-oxidents और mineralsहोते हैं जो वजन घटाने में मदद करते हैं। टमाटर खाने से आपके शरीर का metabolism भी सही रहता है और यही metabolism शरीर के फैट यानि चर्बी को जलाने में मदद करता है जिसकी वजह से वजन और चर्बी दोनों कम हो जाती हैं।

एक रिसर्च के मुताबिक, हरी मिर्च या काली मिर्च के जरिए भी वजन घटाया जा सकता है। मिर्च में कैप्साइसिन नाम का एक तत्व होता है जो आपकी भूख कम कर देता है। जब भूख कम लगेगी तो जाहिर है खाना भी कम खाया जाएगा और इस तरह वजन कम होगा।

शहद

रोजाना सुबह 1 गिलास पानी में एक या दो चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाकर पीएं। ऐसा करने से ना सिर्फ वसा की मात्रा कम होगी बल्कि वजन भी घटेगा।

यह भी पढ़े: पेट की चर्बी को कम करेंगे ये 16 घरेलू उपाय, आजमाकर देखें

सेब और गाजर

सेब और गाजर को बराबर-बराबर लें और उन्हें कद्दूकस कर या फिर पीसकर एक साथ मिला लें। इस मिश्रण को रोजाना सुबह खाएं। ऐसा रोजाना करें, 1-2 महीनों में ही असर दिखेगा। ध्यान रहे कि सेब और गाजर के इस मिश्रण को खाने के 2 घंटे बाद तक कुछ ना खाएं।

मूली

मूली के चूर्ण को शहद के साथ मिलाकर खाने से भी मोटापा कम होता है और वजन घटता है।

लहसुन

रोज सुबह उठकर खाली पेट लहसुन की दो कलियां चबाने और फिर उसके बाद एक गिलास नींबू पानी पीएं। ऐसा करने से वजन तेजी से घटेगा और चंद दिनों में ही असर दिखने लगेगा।

ग्रीन टी

वजन कम करने के लिए ग्रीन टी को भी काफी उपयोगी माना गया है। रोजाना सुबह उठकर खाली पेट ग्रीन टी का सेवन करें। काफी फायदा होगा। ग्रीन टी में EGCG नाम का एक तत्व होता है जो फैट को बर्न करने में मदद करता है। इसके अलावा एक्स्ट्रा फैट जमा होने नहीं देता। इस लिहाज से देखा जाए तो मोटापा भी नहीं बढ़ता।

लाल मिर्च की चाय

सुनने में बड़ा अजीब लगेगा लेकिन कहा जाता है कि लाल मिर्च की चाय का रोजाना सेवन करने से चर्बी कम होती है और वजन भी घटता है। दरअसल लाल मिर्च वजन घटाने में काफी कारगर है।

यह भी पढ़े: वजन बढ़ाने के लिए खाएं ये 11 चीजें, दिखेगा असर

कैसे बनाए लाल मिर्च की चाय

एक गिलास पानी में एक चम्मच लाल मिर्च का पाउडर मिलाकर उसकी चाय बनाएं और उसमें थोड़ा सा नींबू मिला लें। इसका रोजाना सेवन करें, असर दिखेगा।

करी पत्ता

रोजाना सुबह कुछ करी पत्तियां खाने से भी वजन कम करने और मोटापा घटाने में मदद मिलेगी। दरअसल करी पत्ते में मोटापा कम करने और चर्बी घटाने वाले तत्व होते हैं इसलिए करी पत्ता खाने से वजन घटाने में काफी मदद मिलती है।

सौंफ

सौंफ को अच्छी तरह से सुखाकर पीस लें और उसे एक एयर टाइट डिब्बे में स्टोर कर लें। अब रोजाना इस सौंफ पाउडर के दो चम्मच पानी के साथ लें। ऐसा रोजाना करें। इससे ना सिर्फ कब्ज और अपच जैसी शिकायतें दूर होंगी बल्कि वजन भी कम होगा।

पुदीना

पुदीने की कुछ पत्तियों का रस निकाल लें और उसे एक या दो चम्मच शहद के साथ नियमित रूप से लें। इससे मोटापा घटाने और वजन कम करने में हेल्प मिलेगी।

कार्बोहाइड्रेट वाली चीजें ना खाएं क्योंकि ये चर्बी बढ़ाते हैं। चर्बी बढ़ेगी तो मोटापा और वजन भी बढ़ेगा।

ध्यान रहे -

  • जब भूख लगी हो तो प्रॉपर खाना खाएं। कहने का मतलब यह है कि खाने का विकल्प ना ढूंढें। जंक फूड और तली-भुनी चीजों से दूरी बनाएं। इससे वजन कम होगा।
  • जो भी खा रहे हैं उसे पचाना और बर्न करना बहुत जरूरी है वरना यह चर्बी के रूप में हमारे शरीर में जमा हो जाएगा जो आगे जाकर मोटापे का रूप ले लेगा। इसलिए नियमित रूप से एक्सरसाइज करें और अपना लाइफस्टाइल सुधारें।
  • हेल्दी खाएं, ज्यादा वसा वाली चीजों से दूरी बनाएं।

डिलिवरी के बाद अक्सर महिलाओं का वजन बढ़ जाता है और कई महिलाएं चाहकर भी इसे कंट्रोल नहीं कर पातीं। कुछ टिप्स हैं जिनके जरिए डिलिवरी के बाद बढ़े वजन को कम किया जा सकता है -

  • रोजाना सुबह गुनगुने पानी के साथ शहद लें। इससे महिलाओं को फिर से अपने पुराने आकार में आने में मदद मिलेगी।
  • दूध का जब भी सेवन करें तो बिना चीनी के करें। कोशिश रहे कि दूध बिना मलाई का हो। इससे भी वजन कम होगा।
  • खाने में काली मिर्च, नींबू, पुदीना जैसी चीजें खाएं। पपीता भी खा सकती हैं। इन चीजों में विटामिन सी की मात्रा होती है जो चर्बी को बर्न करने में मदद करती है और इससे वजन भी कम हो जाता है।
  • कोशिश करें कि कच्चा सलाद और कच्ची सब्जियां ज्यादा से ज्यादा खाएं। इसका फायदा ये होगा कि जरूरी पोषक तत्व तो मिलेंगे ही साथ ही इससे पेट ज्यादा वक्त तक भरा रहेगा। इसकी वजह से आप खाना कम खाएंगे और वजन कंट्रोल में रहेगा।

X
How to lose weight
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..