Hindi News »Lifestyle News »Wellness» World Diabetes Day : Food Items Not To Eat In Diabetes, What To Eat In Diabetes

विश्व मधुमेह दिवस: डायबिटीज रोगियों के लिए जहर जैसी हैं ये चीजें

dainikbhaskar.com | Last Modified - Nov 14, 2017, 10:42 AM IST

विश्व मधुमेह दिवस पर जानिए वो चीजें जो खाने से बचना चाहिए, लेकिन कुछ चीजें ऐसी हैं जो मधुमेह में जहर समान हैं।
विश्व मधुमेह दिवस: डायबिटीज रोगियों के लिए जहर जैसी हैं ये चीजें

डायबिटीज यानि मधमेह, एक ऐसी बीमारी जो धीरे-धीरे लोगों को अपना शिकार बना रही है। डायबिटीज में अगर शुरुआती लक्षणों को पहचान लें तो काफी हद तक इससे बचाव किया जा सकता है, लेकिन अगर आप डायबिटीज या मधुमेह के मरीज हैं तो समझ लीजिए आपको अपना पूरा लाइफस्टाइल और खान-पान बदलने की जरूरत है।

वैसे तो कई चीजें हैं जो डायबिटीज के रोगियों को खाने से बचना चाहिए, लेकिन कुछ चीजें ऐसी हैं जो मधुमेह यानि डायबिटीज के मरीजों के लिए जहर समान हैं।

भूलकर भी ये चीजें ना खाएं डायबिटीज के मरीज

  • डायबिटीज के मरीजों को सफेद ब्रेड, पास्ता और चावल बिल्कुल भी नहीं खाने चाहिए। दरअसल, सफेद आटे या फिर मैदा से बनी जितनी भी चीजें होती हैं फिर चाहे वो सफेद ब्रेड हो या फिर पास्ता, वो शुगर लेवल को बढ़ा देते हैं।
  • डेयरी उत्पाद खाने से भी डायबिटीज के मरीजों को बचना चाहिए। दही से लेकर दूध और पनीर जैसी चीजों के सेवन से बिल्कुल बचना चाहिए। डेयरी उत्पादों में फैट यानि वसा की मात्रा ज्यादा होती है और ये शरीर में कॉलेस्ट्रॉल बढ़ाते हैं। इसलिए मधुमेह के मरीजों को इनसे दूर ही रहना चाहिए।
  • मधुमेह के मरीजों को रेड मीट (red meat) बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए। रेड मीट काफी देरी से पचता है और यह हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म को भी खराब कर देता है।
  • कटहल, अरबी, जिमिकंद, शकरकंद, आलू जैसी सब्जियां शुगर के मरीजों के लिए जहर से कम नहीं हैं। इसके अलावा नमक भी शुगर के मरीजों के लिए खतरनाक है।
  • अंगूर, आम, केला जैसे फल भी डायबिटीज के मरीजों के लिए हानिकारक हैं। डायबिटीज के मरीजों को कोल्ड ड्रिंक तो भूलकर भी नहीं पीनी चाहिए। इसके अलावा ज्यादा कैलोरी वाले खाने से भी बचना चाहिए।

यह भी पढ़े :World Diabetes Day: जानें डायबिटीज के लक्षण और डाइट को लेकर काम की बातें


इन चीजों से होगा डायबिटीज में फायदा

  • अगर डायबिटिक हैं तो दही का सेवन जरूर करें। एक शोध के मुताबिक, शुगर के मरीज अगर दही खाएं तो काफी हद तक डायबिटीज कंट्रोल कर सकते हैं।
  • कीवी फल डायबिटीज में रामबाण है, इसलिए रोजाना इसका सेवन करें।
  • करेले की सब्जी या फिर करेले का जूस पीने से भी शुगर से निजात मिलती है।
  • शुगर के इलाज के लिए मेथी दाना भी काफी हेल्पफुल है। इसके लिए एक चम्मच मेथी एक गिलास पानी में रातभर के लिए भिगोकर रख दें और अगले दिन वो पानी पी लें। मेथी दाने की जगह मेथी पाउडर का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। रोजाना सुबह खाली पेट एक या दो चम्मच मेथी पाउडर पानी के साथ लें, इससे फायदा होगा।
  • अदरक मधुमेह के मरीजों के लिए काफी लाभदायक है। यूनिवर्सिटी ऑफ सिडनी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अदरक ब्लड में मौजूद शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है।
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: vishv mdhumeh divs: daaybitij rogaiyon ke liye jhar jaisi hain ye chijen
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      More From Wellness

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×