• Hindi News
  • लास वेगास में विश्व का सबसे बड़ा व्हील

लास वेगास में विश्व का सबसे बड़ा व्हील

8 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
((उ २०१४ ञ्जद्बद्वद्ग ढ्ढठ्ठष्.)) सर्वाधिकार सुरक्षित। टाइम मैग्काीन से अनुवादित और ञ्जद्बद्वद्ग ढ्ढठ्ठष्.की अनुमति से प्रकाशित। पूर्व अनुमति के बिना किसी भी भाषा में पूरा या आंशिक रूप में प्रकाशित करना प्रतिबंधित। टाइम मैग्काीन और टाइम मैग्काीन लोगो ञ्जद्बद्वद्ग ढ्ढठ्ठष्. के रजिस्टर्ड ट्रेडमार्क हैं। इनका उपयोग अनुमति लेकर किया गया है।

द हाई रोलर - 550 फीट

लास वेगास में सीजर्स इंटरटेनमेंट द्वारा निर्मित झूले में 28 केबिन हैं। प्रत्येक केबिन में 40 व्यक्ति बैठ सकते हैं। एक फीट प्रति सेकंड की गति से चलने वाला झूला 30 मिनट में एक चक्कर लगाता है।

द फैरिस व्हील - 264 फीट

इंजीनियर जॉर्ज फैरिस ने शिकागो वल्र्ड फेयर 1893 के लिए झूला डिजाइन किया था। यह दुनिया का पहला हवाई झूला था। 1904 के सेंट लुई वल्र्ड फेयर के बाद इसे 1906 में नष्ट कर दिया गया था।

वीनर रीसेनरेड - 212 फीट

1897 में विएना में खड़ा किया गया झूला अब भी चल रहा है। यह दूसरे विश्व युद्ध के दौरान भी चलता रहा। 1944 में आग से केबिल और केबिन क्षतिग्रस्त होने पर इसे फिर से बनाया गया था।

फैरिस व्हील - 156 फीट

तुर्कमेनिस्तान के एशगाबात में अलेम इंटरटेनमेंट सेंटर में यह झूला कांच और सफेद स्टील के घेरे में है। इसे राष्ट्रीय प्रतीक चिन्ह आठ कोणीय सितारे के समान बनाया गया है।

सिंगापुर फ्लायर - 541 फीट

सिंगापुर में स्थित झूला 2008 से 2014 तक विश्व का सबसे बड़ा हवाई झूला था।

आलीशान केसिनो और होटलों के लिए मशहूर लास वेगास में दुनिया का सबसे बड़ा हवाई झूला है। उसने लंदन आई और चीन के स्टार आफ नानकिंग को पीछे छोड़ दिया है। लेकिन, कुछ और बड़े झूलों का निर्माण चल रहा है। न्यूयॉर्क व्हील 630 फीट और दुबई आई 689 फीट के वर्ष 2016 तक बनने की संभावना है। विश्व के कुछ विशाल झूलों पर नजर डालिए।



मनोरंजन .