• Hindi News
  • प्रीमियम राशि घटाई लेकिन जोखिम की शर्तें बढ़ा दी

प्रीमियम राशि घटाई लेकिन जोखिम की शर्तें बढ़ा दी

8 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
सिटी रिपोर्टर-!-भिलाई
बीएसपी के रिटायर कर्मियों को स्वास्थ्य उपचार के लिए दी गई मेडिक्लेम सुविधा से इस साल भी राहत नहीं मिली है। साल दर साल बढ़ रही सदस्यों की संख्या के बावजूद राहत के नाम पर सिर्फ प्रीमियम राशि कम की गई है। इसके एवज में मेडिक्लेम के दायरे में जोखिम बढ़ा दिया गया है। रिटायर कर्मियों की उम्मीद के विपरीत तमाम दरें यथावत रखी गई हैं, जिससे बढ़ती महंगाई के दौर में इसका लाभ लेने वालों को निराशा हुई है।
सेल मेडिक्लेम योजना के तहत भिलाई स्टील प्लांट अपने रिटायर कार्मिकों को स्वास्थ्य उपचार के लिए बीमा कंपनी के माध्यम से सुविधा देता है। जनवरी से दिसंबर तक एक साल की अवधि के लिए प्रीमियम राशि के आधार पर गत वर्ष बजाज अलायंस कंपनी यह सुविधा दे रही थी। जिसे 1 जनवरी 2014 से बदल कर नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड को दे दिया गया है। रिटायर कर्मियों को उम्मीद थी कि सरकारी कंपनी को हस्तांतरित होने पर ज्यादा राहत मिलेगी लेकिन ऐसा कुछ हुआ नहीं है। सिर्फ प्रीमियम राशि में मामूली कमी की गई है। इसके अलावा बढ़ती महंगाई के बावजूद इलाज के लिए खर्च की सीमा में कोई बदलाव नहीं किया गया है। 70 साल से कम उम्र वालों के लिए वर्ष 2007 में ओपीडी बेनीफिट राशि 4 हजार रुपए की गई। वहीं 70 साल से उपर वालों के लिए 2010 से ओपीडी बेनीफिट राशि 8 हजार रुपए और सभी सदस्यों के लिए हास्पिटलाइजेशन कवरेज ((आईपीडी)) प्रति सदस्य 2 लाख रुपए 2010 से किया गया। इन तीनों दरों में इस बार भी कोई बदलाव नहीं आया है। जबकि रिटायर कर्मी उम्मीद कर रहे थे कि महंगाई के अनुपात में इसमें बदलाव आएगा।
कैश लेस तथा प्रतिपूर्ति आधारों पर मेडिक्लेम योजना को थर्ड पार्टी एडमिनिस्ट्रेटर ((टीपीए)) द्वारा कार्यान्वित किया जाएगा। इसके लिए ई-मेडिटेक सर्विसेस लिमिटेड को टीपीए नियुक्त किया गया है। रिटायर कर्मियों का कहना है कि पूर्व में क्लेम सैटलमेंट सीधे बीमा कंपनी करती थी लेकिन अब 3 साल से टीपीए सिस्टम की वजह से परेशानी उठानी पड़ रही है। नई व्यवस्था में पहली बार प्रीमियम भुगतान के लिए ऑन लाइन सुविधा दी जा रही है। इससे रिटायर कर्मी प्रीमियम राशि ड्राफ्ट से भेजने के झंझट से मुक्ति पा लेंगे।



पहले और अब की स्थिति

आयु वर्ग अब पहले

70 से कम 1937 2213

70-80 के बीच 1735 2376

80 से उपर 1157 1584



बीएसपी मेडिक्लेम का ब्यौरा

अवधि लाभ लेने प्रीमियम राशि

वाले सदस्य

2011 10,606 २,०९,५४,813

2012 11,016 २,१०,५३,३४५

2013 ((आंकड़े अनुपलब्ध))



जितनी उम्मीद थी.. उतनी सुविधाएं नहीं मिली

रिटायर कर्मियों को नई मेडिक्लेम पॉलिसी से और ज्यादा सुविधाओं की उम्मीद थी। मेडिक्लेम को लेकर सक्रिय रहे रिटायर अफसर एमसी कोठारी कहते हैं इस बार बीमा कंपनी को बचाने और ज्यादा प्रावधान जोड़ दिए गए हैं। महंगाई को देखते हुए चिकित्सा सुविधा के लिए निर्धारित राशि में बढ़ोत्तरी करनी चाहिए थी। रिटायर अफसर सीएम देशपांडेय का कहना है कि प्रीमियम राशि कम करके थोड़ी राहत तो दी है लेकिन बेनीफिट राशि 4 हजार से बढ़ाकर 10 हजार करनी चाहिए।

सुविधाओं में कटौती-!-रिटायर कर्मचारियों के लिए मेडिक्लेम पॉलिसी की नई व्यवस्था