• Hindi News
  • ऑनलाइन में बढ़ गए पीईटी के लिए आवेदन

ऑनलाइन में बढ़ गए पीईटी के लिए आवेदन

8 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
सिटी रिपोर्टर. भिलाई
छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल द्वारा पीईटी, पीपीटी, पीएटी सहित तमाम व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन लेने की पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन किए जाने का फायदा हुआ। एक तरफ जहां पीईटी के लिए आवेदन जमा करने वालों की संख्या 34,500 पहुंच गई है, जो पिछले साल के मुकाबले 1300 ज्यादा है।
अन्य व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की तुलना में प्री इंजीनियरिंग टेस्ट ((पीईटी)) को लेकर न केवल छात्रों-पालकों की बल्कि इंजीनियरिंग कॉलेजों की भी उत्सुकता रहती है। पिछले साल करीबन 32,800 छात्रों ने पीईटी के लिए ऑनलाइन-ऑफलाइन आवेदन जमा किया था, लेकिन इस बार आवेदन की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन कर दी गई थी। पहले पीईटी के लिए आवेदन जमा करने की तिथि 21 से 31 मार्च तय थी, जिसे बढ़ाकर 5 अप्रैल तक किया गया। इसके बाद एआईईईई की परीक्षा को ध्यान में रखते हुए तारीख में बढ़ोतरी करते हुए 8 अप्रैल किया गया। व्यापमं से जुड़े सूत्र बताते हैं कि नियत तिथि तक ज्यादातर छात्रों ने आवेदन जमा कर दिए थे। तारीख में बढ़ोतरी किए जाने के बाद से महज 3-4 हजार आवेदनों की संख्या में बढ़ोतरी हुई।
पहले ऑनलाइन सिस्टम की वजह से आवेदन की संख्या घटने की आशंका जताई जा रही थी। लेकिन आवेदनों की संख्या बढऩे और खासतौर से ग्रामीण क्षेत्रों से मिले रिस्पांस ने व्यापमं का व्यवस्था पर भरोसा बढ़ा दिया है। इसके अलावा ऑनलाइन प्रक्रिया अपनाए जाने के साथ डाकघर के माध्यम से आवेदन जमा करने और छात्रों को प्रवेश पत्र भेजने में खर्च होने वाली राशि बच गई है।