• Hindi News
  • रेत के अवैध परिवहन पर कड़ी कार्रवाई : कलेक्टर

रेत के अवैध परिवहन पर कड़ी कार्रवाई : कलेक्टर

8 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
भास्कर न्यूज-!-कांकेर
कलेक्टर अलरमेल मंगई डी ने जिला पंचायत सभाकक्ष में रेत परिवहन की बैठक में अवैध रेत खनन-परिवहन पर कड़ी कार्रवाई किए जाने के निर्देश दिए हैं। जिन ग्राम पंचायतों में रेत की खदान हैं उन पंचायतों को खनिज विभाग से परिवहन की अनुमति लेना अनिवार्य होगा। कलेक्टर ने चेतावनी देते कहा जिन ग्राम पंचायतों मे रेत की खदानें हैं, खनिज विभाग के अनुमति के बिना अवैध परिवहन करते पकड़े जाने पर एफ.आईआर दर्ज कर सरपंच के खिलाफ भी कार्यवाही की जाएगी। बैठक में उन्होंने रेत खदानों को अवैध परिवहन पर रोक लगाने के निर्देश दिए।
जिन सरपंचों के पास खदानों का नक्शा- खसरा नहीं होगा उन्हें भी एक दिन के भीतर नक्शा खसरा बनाने के निर्देश दिए गए। आवेदन 8 जनवरी तक अनिवार्य रूप से खनिज विभाग में जमा करने निर्देशित किया गया । बिना अनुमति के रेत परिवहन करते पकड़े जाने पर ट्रैक्टर चालक और मालिक दोनों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही किए जाने निर्देशित किया। जिले में 25 नए खदानों के सरपंचों को परिवहन की अनुमति लेकर रायल्टी भी खनिज विभाग में जमा कर राजस्व की आय में बढ़ोतरी करने निर्देश दिए। रेत खनन की स्वीकृति के लिए पर्यावरण मंडल से अनुमति लेना अनिवार्य बताया, इसलिए आवेदन खनिज विभाग में जमा करना आवश्यक होगा।
जले के चिह्नांकित विभिन्न रेत खदानों से परिवहन किया जा रहा है। बैठक में अपर कलेक्टर एमएल सिरदार, एसडीएम पखांजूर एचसी नाग, खनिज अधिकारी राजेश मालवे, तहसीलदार अंतागढ़ एचएस ध्रुव, तहसीलदार चारामा एएस राणा, नायब तहसीलदार भानुप्रतापपुर ओपी दुबे, सहित प्रधानमंत्री सड़क, ग्रामीण यांत्रिक सेवा, लोक निर्माण विभाग, सिंचाई विभाग के इंजीनियर और रेत खदान ग्राम पंचायत के सरपंच, सचिव उपस्थित थे।