• Hindi News
  • कान फोड़ू हार्न से राह चलते लोग परेशान

कान फोड़ू हार्न से राह चलते लोग परेशान

8 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
भास्कर न्यूज-!-गुंडरदेही
नगर में ध्वनि प्रदूषण बढऩे लगा है। वाहनों में लगे हार्न के तेज आवाज से लोग परेशान हैं। इस पर रोक लगाने न ही पुलिस ध्यान दे रही न ही नगर पंचायत। पीडब्ल्यूडी ने भी कोई पहल नहीं की है। धमतरी चौक से बस स्टैंड तक रिहायशी क्षेत्र में सूचना बोर्ड भी नहीं लगाया गया है। इससे वाहन चालक मनमानी कर रहे हैं। यहां दुकान, घर व कार्यालय होने के कारण दिनभर लोगों की भीड़ लगी रहती है।
ध्वनि प्रदूषण का लोगों पर विपरीत असर पड़ रहा है। नागरिकों में बहरापन व चिड़चिड़ापन की शिकायत है। सड़क किनारे रहने वाले लोग ज्यादा प्रभावित हैं। वाहनों में लगे हार्न की आवाज इतना अधिक रहता है कि आपस में बात करना भी मुश्किल हो जाता है।
टीआई बीएल सोनी का कहना है कि ऐसे वाहन चालकों के खिलाफ200 रुपए का चालानी कार्रवाई का प्रावधान है। कार्रवाई होगी, लेकिन कब इसका पता नहीं है। इस संबंध में आदेश नहीं आया है। डॉ. प्रशांत श्रीवास्तव ने बताया कि तेज आवाज से कान पर बुरा असर पड़ता है।
कान 20 से 2 हजार हाटर््स ((80 डेसिबल)) तक सह सकता है। इससे अधिक का ध्वनि प्रदूषण में आता है। जो चिड़चिड़ापन, आक्रामकता, बेहरापन, नींद में गड़बड़ी, तनाव पैदा करता है। अधिवक्ता अरविंद त्रिपाठी ने बताया कि आवासीय क्षेत्र में 55 व वाणिज्य क्षेत्र में 65 डेसिबल से अधिक ध्वनि उत्पन्न करना कार्रवाई की श्रेणी में आता है।



प्रेशर हार्न ने राहगीरों को हो रही परेशानी। ट्राफिक पुलिस भी रोक नहीं पा रही।