• Hindi News
  • चुनाव कार्य को टीम भावना से अंजाम दें : संभागायुक्त

चुनाव कार्य को टीम भावना से अंजाम दें : संभागायुक्त

8 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
भास्कर न्यूज - रायगढ़
बिलासपुर के संभागायुक्त केडीपी राव एवं पुलिस महानिरीक्षक राजेश मिश्रा ने कलेक्टोरेट परिसर स्थित सृजन सभाकक्ष में जिले के वरिष्ठ अधिकारियों एवं लोकसभा चुनाव के लिए तैनात जोनल अधिकारियों की संयुक्त बैठक ली। संभागायुक्त श्री राव ने बैठक में लोकसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि चुनाव का कार्य बहुत महत्वपूर्ण एवं चुनौती वाला है। इसको पूरी सजगता एवं निष्ठा के साथ टीम भावना से मिलकर पूरा किया जाना चाहिए। संभागायुक्त श्री राव ने निर्वाचन के दौरान मतदाता प्रलोभन एवं उत्प्रेरणा के मामलों में तत्काल कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए।
संभागायुक्त श्री राव ने कहा कि यदि कोई व्यक्ति किसी को उसके निर्वाचन अधिकार का प्रयोग करने के लिए उत्प्रेरित करने के उद्देश्य से रिश्वत देता है या लेता है तो उसके खिलाफ मामला दर्ज किया जाएगा। मतदाताओं को डराने, धमकाने, रिश्वत देने अथवा लेने के मामलों की सूचना टोल फ्री नंबर 231950 पर दी जा सकती है। संभागायुक्त ने जिले की परिस्थिति को ध्यान में रखते हुए सीमावर्ती इलाकों सहित रेलवे स्टेशन पर निगरानी टीम तैनात करने के निर्देश दिए। संभागायुक्त ने उडऩदस्ता दल एवं स्थैतिक निगरानी दल को चुनाव प्रक्रिया को प्रभावित करने वाली प्रत्येक गतिविधि पर पैनी निगाह रखने तथा संदेह की स्थिति में विधिमान्य तरीके से जांच-पड़ताल की कार्रवाई करने के लिए भी निर्देश दिए। संभागायुक्त श्री राव ने बैठक में जोनल अधिकारियों को उनके दायित्व के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि चुनाव में आप सबको बहुत बड़ी जिम्मेदारी दी गई है। आप को अपने-अपने सेक्टर में शांति पूर्ण एवं निष्पक्ष तरीके से मतदान संपन्न कराना है। उन्होंने जोनल अधिकारियों के अपने-अपने सेक्टर में हर गतिविधि पर निगाह रखने और वहां की स्थिति-परिस्थिति से भलीभांति वाकिफ होने की नसीहत दी। संभागायुक्त ने कहा जोनल अधिकारी मतदान दल का गार्जियन है। मतदान दल को सुरक्षित तरीके से मतदान केन्द्रों पर पहुंचाना, मतदान संपन्न कराकर दल की वापसी और अपनी निगरानी ने अपने सेक्टर के सभी मतदान दल से मतदान सामग्री जमा कराने की जिम्मेदारी जोनल अधिकारी की है। मतदान के दौरान दल की किसी भी तरह की दिक्कतों का त्वरित निराकरण एवं उन्हें मदद पहुंचाने जवाबदारी भी जोनल अधिकारी की है। संभागायुक्त ने कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा जोनल अधिकारियों को मजिस्ट्रेट की शक्तियां दी गई है। इस नाते अपने-अपने सेक्टर में उन्हें चुनाव आचार संहिता का कड़ाई से पालन कराने के साथ ही मतदान की प्रक्रिया को प्रभावित करने वाली गतिविधियों पर कड़ी निगरानी और उसके रोकथाम का प्रभावी उपाय करना चाहिए। संभागायुक्त ने बैठक में मतदाता प्रलोभन एवं बूथ क0पचरिंग के तौर-तरीके की विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि जोनल अधिकारियों को मतदान के दिन केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान इस पर विशेष रूप से ध्यान देने के निर्देश दिए। संभागायुक्त ने चुनाव की गतिविधियों पर निगरानी के लिए गठित टीमों के अधिकारियों को स्थानीय इलाके के पुलिस अधिकारियों से निरंतर संपर्क बनाए रखने तथा टीम भावना से चुनाव के कार्य को पूरी पारदर्शिता एवं निष्पक्षता के साथ पूरा कराए जाने की भी नसीहत दी। पुलिस अधीक्षक महानिरीक्षक बिलासपुर रेंज राजेश मिश्रा ने कहा कि चुनाव को लेकर सुरक्षा के तगड़े प्रबंध किए गए है। उन्होंने अधिकारियों से समन्वय बनाकर काम करने की अपील की। कलेक्टर ने बैठक के प्रारंभ में जिले में चुनाव की तैयारियों की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जिले के प्रत्येक अनुविभाग में 3-3 उडऩदस्ता दल एवं 3-3 स्थैतिक निगरानी दल चौबीसों घंटा स्थिति पर निगरानी रख रहे है। चुनाव के लिए 6 हजार 700 अधिकारियों-कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। मतदान दल को प्रथम एवं द्वितीय चरण का प्रशिक्षण दिया जा चुका है।



तैयारियों का जायजा लिया

बिलासपुर संभाग के कमिश्नर केडी.पी.राव ने कलेक्टोरेट में लोकसभा निर्वाचन की तैयारियों का जायजा लिया। इस दौरान कलेक्टर मुकेश बंसल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी राजेश सिंह राणा, सहायक कलेक्टर रजत बंसल, अपर कलेक्टर श्याम धावड़े उनके साथ थे। श्री राव ने निर्वाचन कार्यालय के स्टोर रूम, कंट्रोल रूम, एमसीएमसी कक्ष तथा इलेक्शन सुपरवाइजर कक्ष का मुआयना कर वहां चुनाव को लेकर संचालित कार्यों की विस्तार से जानकारी ली। कलेक्टर ने बताया कि जिले में चुनाव से संबंधित सूचनाओं के के आदान-प्रदान के लिए जिला निर्वाचन कार्यालय सहित सर्किट हाऊस में भी कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। मतदाता सूची की मार्किंग की जा रही है।



बैठक में मौजूद अधिकारी

बैठक - संभागायुक्त राव अधिकारियों को निर्देश