• Hindi News
  • वीजा ऑन एराइवल का लाभ उठाने वाले पर्यटकों की संख्या में कमी

वीजा ऑन एराइवल का लाभ उठाने वाले पर्यटकों की संख्या में कमी

8 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
एजेंसी. नई दिल्ली
उम्मीदों के विपरीत इस वर्ष मार्च में विदेशों से पहुंचने पर वीजा योजना का लाभ उठाने वाले पर्यटकों की संख्या में 7.1 प्रतिशत की कमी आई है। इस वर्ष मार्च में ऐसे पर्यटकों की संख्या 1958 रही जबकि पिछले साल यह संख्या 2107 रही थी। पर्यटन मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस वर्ष मार्च में देश में पहुंचने पर वीजा प्राप्त करने वाले वीओए विदेशी पर्यटकों की संख्या में वृद्धि होने की उम्मीद थी लेकिन ऐसा नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि ऐसी सुविधा हासिल करने वाले जापानी नागरिकों की संख्या उम्मीद के अनुरूप नहीं थी जिससे इसमें गिरावट रही है।
अधिकारी ने कहा हमने अगले सप्ताह यात्रा परिचालकों की एक बैठक बुलाई है ताहि पर्यटकों की संख्या में आई गिरावट के कारणों का पता लगा सकें। हम जानना चाहेंगे कि पूरी दुनिया में जापानी पर्यटक कम यात्रा कर रहे हैं या फिर केवल भारत के मामले में ही ऐसा हुआ है। योजना के तहत मार्च 2014 के दौरान 11 देशों के पर्यटकों को जारी किए गए पहुंचने पर वीजा की संख्या 1958 थी। पर्यटन मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार मार्च 2014 में सर्वाधिक ऐसे वीजा जापानी पर्यटकों को 571 जारी किए गए जिसके बाद इंडोनेशियाई नागरिकों को 373 और न्यूजीलैंड के नागरिकों को 322 वीजा जारी किए गए।
हालांकि इस योजना का लाभ उठाने वाले पर्यटकों की संख्या जनवरी मार्च 2014 में वर्ष 2013 की समान अवधि के मुकाबले 1.70 प्रतिशत बढ़ी है। अधिक से अधिक संख्या में विदेश पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए सुविधा के रूप में सरकार ने वीजा ऑन अराइवल ((वीओए)) योजना 11 देशों के लिए शुरू की थी जिसमें फिनलैंड, जापान, लक्जमबर्ग, न्यूजीलैंड, सिंगापुर, कम्बोडिया, इंडोनेशिया, वियतनाम फिलीपींस, लाओस और म्यांमार शामिल है।