• Hindi News
  • अब पेट्रोल पंपों पर मिलेंगे पांच किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर

अब पेट्रोल पंपों पर मिलेंगे पांच किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर

8 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
भास्कर न्यूज - धनबाद

एलपीजी का छोटा सिलेंडर ((5 केजी)) इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर। इसके लिए अब उन्हें एलपीजी की कालाबाजारी का सहारा नहीं लेना होगा। गैस कंपनियों ने इसे पेट्रोल पंपों पर बेचने का निर्णय लिया है।

यह ओपन टू ऑल फार्मेट पर काम करेगा। कई राज्यों में यह शुरू भी हो गया है। कोई भी व्यक्ति पेट्रोल पंपों पर जाकर नया सिलेंडर खरीद सकता है और उसकी रीफिलिंग करवा सकता है। वो भी पूरे वैध तरीके से। इसका सर्वाधिक फायदा विद्यार्थियों को होने वाला है, जो दूर-दराज से पढ़ाई के लिए शहरों का रुख करते हैं। प्रॉपर कागजात नहीं होने के कारण उन्हें ब्लैक में छोटा सिलेंडर खरीदना पड़ता है और उसकी रीफिलिंग करवानी पड़ती है।



गैस कंपनियों की इस नई पहल का फायदा आम घरेलू एलपीजी के उपभोक्ताओं को भी मिलेगा। कारोबारी सब्सिडी के साथ मिलने वाले एलपीजी के घरेलू सिलेंडर ब्लैक में लेते हैं और उससे ही छोटे सिलेंडरों की रीफिलिंग की जाती है।



पहली बार पेट्रोल पंप से सिलेंडर लेने वाले उपभोक्ता को सिलेंडर के एवज में सिक्यूरिटी एमाउंट जमा करना होगा। यह एमाउंट 350 रुपए के आसपास होगा। उपभोक्ता को हाथों-हाथ सिलेंडर दिया जाएगा।



एलपीजी की कालाबाजारी पर अब लगेगी रोक

पहली बार जमा करनी होगी सिक्यूरिटी मनी

इस नई व्यवस्था के तहत उपभोक्ताओं को नन सब्सिडाइज्ड रेट पर गैस लेनी होगी। वर्तमान दर के अनुसार प्रति सिलेंडर की रिफीलिंग पर उन्हें 502 रुपए देने होंगे। हालांकि अलग-अलग गैस कंपनियों के दर में आंशिक बदलाव रहेगा।

नन सब्सिडाइज्ड रेट पर मिलेगी गैस

देना होगा आईडी प्रूफ

पेट्रोल पंपों से छोटा एलपीजी सिलेंडर लेने के लिए उपभोक्ता को अपना आईडी प्रूफ देना होगा। इसकी खास बात यह है कि उपभोक्ता कहीं के भी आईडी प्रूफ देकर सिलेंडर ले सकता है। यह बाध्यता नहीं होगी कि उसे स्थानीय आवास का प्रमाण पत्र ही देना है। उदाहरण के लिए कोई व्यक्ति यदि गिरिडीह से धनबाद आया है, तो उसे गिरिडीह के आईडी प्रूफ के आधार पर भी छोटा सिलेंडर मिल जाएगा।

चुनाव के बाद होगी शुरुआत

पेट्रोल पंप से एलपीजी के छोटे सिलेंडर बेचने की योजना पिछले माह से ही शुरू होनी थी। किसी कारण ऐसा नहीं हो सका। उम्मीद है, चुनाव के बाद पेट्रोल पंपों पर छोटे सिलेंडर मिलने लगेंगे। हालांकि अभी तक इसकी समय-सीमा को लेकर कोई नया आदेश नहीं आया है। -अशोक सिंह, अध्यक्ष, झारखंड पेट्रोलियम डीलर एसोसिएशन