• Hindi News
  • डकरा गुरुद्वारा में दीवान सजाया गया

डकरा गुरुद्वारा में दीवान सजाया गया

8 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
डकरा-!-डकरा गुरुद्वारा में मंगलवार को गुरु गोबिंद सिंह का प्रकाश उत्सव मनाया गया। इसे लेकर दीवान साहब को आकर्षक ढंग से सजाया गया था। इस मौके पर श्रद्धालुओं ने शबद-कीर्तन और पाठ किया। पाठ समाप्ति के बाद अरदास के साथ लंगर का आयोजन किया गया, जिसमें सैकड़ों लोग शामिल हुए।
गुरु गोबिंद सिंह के जीवन से सीख लें : किरण
खूंटी-!-अखिल विश्व गायत्री परिवार की खूंटी शाखा ने मंगलवार को गायत्री प्रज्ञा पीठ में सिखों के दसवें गुरु गोबिंद सिंह की 147वीं जयंती मनाई। मौके पर गायत्री परिवार के परिव्राजक अमित किरण ने पंजाबी भजन प्रस्तुत किया और गुरु गोबिंद सिंह के जीवन से जुड़ी कई आध्यात्मिक बिंदुओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि गुरु गोबिंद सिंह ने जहां गुरु -शिष्य परंपरा को नई पहचान दी, वहीं समाज में फैली कुरीतियों से धर्म युद्ध करने के लिए तत्कालीन समाज को अग्रसर किया। आज के परिप्रेक्ष्य में युवाओं को भी उनके जीवन से शिक्षा लेनी चाहिए। समारोह को सफल बनाने में युवा मंडल के अजय कुमार, सत्येंद्र कंसारी, नवनीत रंजन, बालमुकुंद कश्यप आदि ने सहयोग दिया। उधर, उर्सुलाइन कॉन्वेंट गल्र्स मिडिल स्कूल में भी गुरु गोबिंद सिंह की जयंती मनाई गई। कार्यक्रम में बीपीओ अजय कुमार, प्रधानाध्यापिका सिस्टर सुसाना एक्का, एमानुएल लकड़ा, नीलिमा मुंडू, एलिस खलखो, वेरोनिका वेक, ज्योति लता, होरो, मारग्रेट सुरीन, लिली बारला, मतरीना बोदरा, सलोमी मरांडी व नौरी आदि उपस्थित थे।
किशोरी ने फांसी लगाकर आत्महत्या की
डकरा-!-खलारी थाना क्षेत्र के डकरा खूटी टोला की 15 वर्षीय खुशबू कुमारी ने सोमवार की रात अपने ही घर में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। पुलिस ने उसके शव को कब्जे में लेकर मंगलवार को पोस्टमॉर्टम के लिए रांची भेज दिया।
घटिया निर्माण देखकर भड़कीं जिप सदस्य
डकरा-!-मैक्लुस्कीगंज स्थित दुल्ली सर्वधर्म स्थल पर पर्यटन विभाग की ओर से करोड़ों रुपए की लागत से हो रहे सौंदर्यीकरण कार्य का मंगलवार को जिप सदस्य शुक्रमणि कुमारी ने निरीक्षण किया। इस दौरान वे पीसीसी पथ का घटिया निर्माण देखकर भड़क गईं। निर्माणाधीन पथ में जगह-जगह बड़ी-बड़ी दरारें पड़ गई हैं और रॉड भी दूरी पर बंधे गए हैं। ढलाई भी तय मानकों के अनुसार नहीं है। उन्होंने बताया कि निर्माण में घटिया सामग्री का उपयोग किया जा रहा है। स्थानीय ग्रामीणों की शिकायत पर निरीक्षण किया गया। इस संबंध में कुमारी ने रांची उपायुक्त को लिखित शिकायत करने की बात कही है। मौके पर अरुण गंझू, रवि गंझू, अनिल गंझू आदि मौजूद थे।
अनियमितता के खिलाफ दिया धरना
रांची-!- वार्ड 43 की पार्षद चंदा देवी ने राजकीय मध्य विद्यालय जगन्नाथपुर परिसर में चल रहे निर्माण कार्य में बरती जा रही अनियमितता के संबंध में डीसी को आवेदन दिया। चंदा देवी ने बताया कि मंगलवार को विद्यालय के पास धरना दिया गया। इसके बाद निर्माण कार्य को रोक दिया गया। कहा कि मामले में विभागीय जांच नहीं होती है तो आंदोलन किया जाएगा। धरना में कुसुम गिरी, श्रीकांत राम, लुगून देवी आदि उपस्थित थे।