• Hindi News
  • बोर्ड परीक्षाएं: अध्यापक भी जांचेंगे कॉपियां

बोर्ड परीक्षाएं: अध्यापक भी जांचेंगे कॉपियां

8 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

भोपाल. वर्ग 1 के अंतर्गत आने वाले अध्यापक भी इस बार माध्यमिक शिक्षा मंडल ((माशिमं)) की हाईस्कूल व हायर सेकंडरी परीक्षाओं की कॉपियां जांचेंगे। इस बार परीक्षाओं में शामिल होने वाले विद्यार्थियों की संख्या अधिक होने से अध्यापकों को भी मूल्यांकन के काम में लगाया जा रहा है। कॉपियां जांचने के लिए पिछले साल के मुकाबले इस बार 4 हजार ज्यादा शिक्षकों की तैनाती की जा रही है।

मंडल में मूल्यांकन के लिए इच्छुक शिक्षकों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया गया है। शिक्षकों को माशिमं की वेबसाइट पर 16 जनवरी तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होंगे। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की जानकारी सभी जिलों के कलेक्टरों व डीईओ को भी दी गई है। बताया जा रहा है कि इस बार विद्यार्थियों की संख्या साढ़े 18 लाख से ज्यादा पहुंच गई है। जाहिर है पिछले साल के मुकाबले करीब डेढ़ लाख विद्यार्थी ज्यादा शामिल होंगे।

इसलिए उनकी कॉपियां जांचने के लिए 30 हजार से ज्यादा शिक्षकों की ड्यूटी मूल्यांकन कार्य में लगाई जाएगी। पिछले साल करीब 26 हजार शिक्षकों ने मूल्यांकन कार्य किया था। माशिमं की सचिव पुष्पलता सिंह ने बताया कि इस बार वर्ग-1 के अंतर्गत आने वाले अध्यापकों की ड्यूटी भी कॉपियां जांचने में लगाई जा रही है। हालांकि उन्हीं अध्यापकों को ही इस काम में लगाया जाएगा। जिन्होंने अपनी नौकरी के तीन साल पूरे कर लिए हों।