• Hindi News
  • बीपीएल राशनकार्ड के लिए भीड़ उमड़ी, जोन कार्यालयों में हंगामा, तोडफ़ोड़

बीपीएल राशनकार्ड के लिए भीड़ उमड़ी, जोन कार्यालयों में हंगामा, तोडफ़ोड़

8 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
पुलिस ने किया बलप्रयोग, गरीबी रेखा के राशन कार्ड
पर लगी रोक हटी
भास्कर संवाददाता-!-इंदौर
करीब सात साल बाद जिले में गरीबी रेखा ((बीपीएल)) के राशन कार्ड के लिए आवेदन लेने का काम मंगलवार को शुरू हुआ। नगर निगम के 15 जोन पर जिला प्रशासन ने इसकी व्यवस्था की थी। सुबह 10 बजे से विजय नगर, किला मैदान सहित कई जोनल कार्यालय पर सैकड़ों लोग पहुंचे। विजय नगर जोन पर तो 12 बजे करीब दो हजार महिला-पुरुष आवेदक जमा थे। कमजोर व्यवस्था के चलते यहां अफरा-तफरी मची और हंगामा शुरू हो गया। पुलिस भी बाद में पहुंची तब तक भीड़ ने कमरे में लगे टेबल-कुर्सी तक बाहर फेंक दिए। इस दौरान कई लोग भीड़ का शिकार हुए और परेशानी के बीच डेढ़ बजे ऑपरेटर ही कक्ष से बाहर हो गया। बाद में पुलिस पहुंची और उसने भीड़ को हटाया।
सुबह से ही शहर के 15 जोन पर बीपीएल कार्ड के लिए आवेदकों की भीड़ जमा होने लगी थी। हाथ में आवेदन के कागज लेकर पहले तो कतारें लगना शुरू हुई। बाद में जब भीड़ बढ़ी तो लोगों ने एक साथ जोन कार्यालयों में घुसने की कोशिश की। पुलिस या प्रशासनिक व्यवस्था न होने से स्थिति बिगड़ गई। खासकर विजयनगर जोन पर। यहां जेडओ अभय राठौर ने 10 बजे से 12 बजे तक प्रशासनिक अफसरों के आने का इंतजार किया। 12 बजे जब स्थिति बिगड़ गई तो उन्होंने एसडीएम और पुलिस को सूचना दी। पौने एक बजे पुलिस आई तब तक भीड़ ने कक्ष में घुसकर टेबल और वहां लगी मशीन तक उठाकर बाहर फेंक दी। आठ बाय आठ के कक्ष में एक ही समय यहां 70 से ज्यादा महिला-पुरुष अंदर घुस गए थे। कई बाहर से ही अंदर जाने के लिए संघर्ष कर रहे थे। धक्का-मुक्की के शिकार कई वृद्ध और महिलाएं भी हुईं। एक व्यक्ति के हाथ की उंगली जोन के गेट में आ गई तो कई महिला-पुरुष गिर भी पड़े। इस समय यहां दो हजार से ज्यादा आवेदक थे। जानकारी मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची तो भीड़ देख उसे भी हाथ चलाना पड़े। कक्ष में बैठा ऑपरेटर जान बचाते हुए भाग गया। डेढ़ बजे यहां पूरी प्रक्रिया बंद हो गई। इधर, दूसरे जोन पर भी यही स्थिति थी। कहीं जानकारी न मिलने के कारण भीड़ कम थी तो कहीं कतारों में यह काम भी हुआ। विजयनगर जोन के पास ही पुलिस थाना था, लेकिन स्थिति बिगडऩे तक पुलिस नहीं पहुंची थी। जेडओ जरूर यह कहते पाए गए कि हमने पहले ही जिला प्रशासन को कहा था कि तीन टेबल लगाकर व्यवस्था करना होगी, यहां भीड़ ज्यादा आ सकती है। जोन के प्रशासनिक इंचार्ज व एसडीओ श्यामेंद्र जायसवाल का कहना था कि हमने निगम अधिकारियों को पहले ही कह दिया था कि जैसे ही प्रक्रिया शुरू करें, हमें जानकारी दे दें। जानकारी मिलते ही व्यवस्था कर दी गई थी। अगले सप्ताह से इसे और दुरूस्त किया जाएगा। दरअसल इस जोन पर वार्ड 38, 39,40 और 42 के रहवासी पहुंचे थे। इन वार्डों में अधिकांश बस्तियां हैं।




> शहर में 1.16 लाख से ज्यादा बीपीएल कार्ड धारक हैं।

> इसी तरह एपीएल ((सामान्य श्रेणी)) के सवा तीन

लाख कार्डधारक शहर में हैं।

फिलहाल इतने कार्डधारी हैं



शहर के 15 जोनल कार्यालयों के अलावा लोक सेवा ग्यारंटी केंद्र कलेक्टोरेट व पालिका प्लाजा। आवेदक सुबह 11 से शाम 5 बजे तक आवेदन कर सकेंगे।

यह लेकर जाएं

> बीपीएल राशन कार्ड के लिए आवेदन जोनल कार्यालय से ही ले सकते हैं।

> आवेदन जमा करने के साथ परिवार के मुखिया को अपने फोटो के साथ जाना है। हालांकि प्रशासन ने भी फोटो मशीन की व्यवस्था की है, इसके बावजूद फोटो लेकर जाएं।

> इसके अलावा अपने मतदाता परिचय पत्र या अन्य पहचान पत्र, जिसमें पूरी जानकारी हो उसकी वास्तविक और फोटोकॉपी की प्रति भी ले जाना होगी।



अगले मंगलवार को यहां दे सकेंगे आवेदन

विजय नगर जोन पर बीपीएल कार्ड के आवेदन जमा करने की जद्दोजहद में कई लोग गिर पड़े। फोटो संदीप जैन

विजय नगर कार्यालय में अफरा-तफरी मची, कमजोर व्यवस्था से हालात बिगड़े