• Hindi News
  • हिंदुस्तान को शक्तिशाली बनाना है तो युवाओं को जाग्रत करना पड़ेगा

हिंदुस्तान को शक्तिशाली बनाना है तो युवाओं को जाग्रत करना पड़ेगा

8 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
भास्कर संवाददाता-!-जुलवानिया
स्वामी विवेकानंद की 150वें जन्मोत्सव के समापन पर जिला के सेंधवा में 10 जनवरी से युवा संकल्प शिविर का आयोजन किया जा रहा है। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के एक हजार से अधिक स्वयं सेवक इस शिविर में शामिल होंगे। शिविर की तैयारी को लेकर मंगलवार को सभी मंडल स्तर पर ही स्वयं सेवकों का एकत्रिकरण किया गया। नगर कार्यवाह ज्ञानेश्वर चौहान ने बताया स्थानीय शाउमावि परिसर में स्वयं सेवकों का एकत्रिकरण कर दंड, समता, योग का प्रशिक्षण दिया गया। 12 जनवरी को मालवा प्रांत के प्रांतकार्यवाह प्रकाश शास्त्री प्रगट कार्यक्रम के मुख्यवक्ता रहेंगे।
संघ के जिला कार्यवाह दीपक शर्मा ने बताया स्वामी विवेकानंद ने कहा है भारत जागो, विश्व जगाओ और शक्तिशाली बनो, क्योंकि बली हमेशा बकरों की ही दी जाती है शेरों की नहीं। हिंदुस्तान को शक्तिशाली बनाना है तो युवाओं को जाग्रत करना पड़ेगा। इसमें शिविर में जिलेभर के 300 गांवों से स्वयं सेवक पहुंचेंगे। 10 जनवरी की शाम 6 बजे से स्वयं सेवकों का एकत्रीकरण किया जाएगा। इसके बाद रात में विभाजन किया जाएगा। 11 जनवरी को सुबह 5 बजे जागरण के बाद स्वयं सेवकों को योग, व्यायाम, दंड, नियुद्ध, समता का अभ्यास कराया जाएगा।



56 तंबू लगाएंगे शिविर में

शिविर के मुख्य प्रबंधक सुरेश कुशवाह ने बताया शिविर परिसर में प्रत्येक ब्लॉक में 14 छालदारी ((तंबू)) लगाए जाएंगे। इस प्रकार चार ब्लॉक में शिविर का विभाजन किया गया है। इसमें 56 छालदारी लगाई जाएगी। बौद्धिक कक्ष, भोजन कक्ष भी अलग से रहेंगे। संघ के जिला संघचालक मकरद ओक ने बताया युवा संकल्प शिविर में भोजन व्यवस्था 16 सौ परिवारों से 16 हजार रोटियां एकत्रित कर की जाएगी।

सेंधवा में शिविर १० से, संघ के जिला कार्यवाह दीपक शर्मा ने कहा