• Hindi News
  • निजी स्कूल के विद्यार्थी भी दिखा सकेंगे प्रतिभा

निजी स्कूल के विद्यार्थी भी दिखा सकेंगे प्रतिभा

8 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
कार्यालय संवाददाता - रायसेन
विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा इंस्पायर अवॉर्ड योजना के लिए नई गाइड लाइन जारी की गई है। इसके अनुसार सरकारी स्कूलों के साथ ही अब प्राइवेट स्कूलों के छात्र-छात्राओं को भी इसमें शामिल किया जाएगा। प्राइवेट स्कूलों के छात्र भी अपने विज्ञान के मॉडल बनाकर जिला स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी में अपनी सहभागिता निभा सकेंगे।
योजना के तहत अभी तक सरकारी स्कूलों के कक्षा ६ वीं से 10वीं तक के विद्यार्थियों को शामिल किया जाता था, लेकिन अब इस योजना मेंं प्राइवेट स्कूलों के विद्यार्थियों को मौका दिया जाएगा। खासतौर पर सीबीएसई से मान्यता प्राप्त स्कूल, नवोदय विद्यालय और प्राइवेट स्कूल के विद्यार्थी भी भाग ले सकेंगे। प्रत्येक स्कूल से एक विद्यार्थी को इसमें शामिल किया जाएगा। निजी स्कूल अपने स्तर पर विद्यार्थी का चयन करेंगे। चयनित विद्यार्थियों को जिला स्तरीय विज्ञान मॉडल प्रतियोगिता में विज्ञान का मॉडल बनाना होगा। इसके लिए छात्र को 5000 रुपए की राशि भी दी जाएगी। अवॉर्ड का संचालन ई-मैनेजमेंट से होगा। मॉडल बनाने की राशि सीधे विद्यार्थियों के खातों में जमा होगी।




> स्कूलों को इंस्पायर अवॉर्ड की वेबसाइट पर स्कूल अथॉरिटी विकल्प में रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

> रजिस्ट्रेशन के बाद 24 घंटे में स्कूलों को उनका यूजर आईडी और पासवर्ड मिलेगा।

> दी गई यूजर आईडी से स्कूल संचालक अपने प्रतिभागी की ऑनलाइन इंट्री कर सकेंगे।



इसलिए किया बदलाव : विज्ञान मॉडल बनाने के लिए जिला स्तर से राशि जारी होती है। कई बार शिक्षक कम बजट का छोटा मॉडल तैयार कर स्पर्धा में भेज देते हैं। शेष राशि का निजी उपयोग हो जाता था। प्राइवेट स्कूलों को शामिल करने और ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन से प्रतियोगिता में पारदर्शिता आएगी। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग 2009 से इंस्पायर्ड अवॉर्ड का संचालन कर रहा है। इसमें सरकारी स्कूलों द्वारा ऑफ लाइन आवेदन किया जाता था। विद्यार्थियों को रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने में परेशानी होती थी।

अब ये होगा : अब अवॉर्ड के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होगा। जिला स्तर पर मॉडल प्रतियोगिता में उपस्थित विद्यार्थियों में से 5 प्रतिशत विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा, उन्हें राज्यस्तरीय प्रतियोगिता में भेजा जाएगा।



ऑनलाइन होगा रजिस्ट्रेशन

॥इंस्पायर अवॉर्ड की वेबसाइट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इस बार योजना में निजी स्कूल के विद्यार्थी भी सहभागिता निभा सकेंगे। उन्हें भी मॉडल बनाने के लिए ५ हजार रुपए की राशि प्रदान की जाएगी।

एसपी त्रिपाठी, डीईओ रायसेन



ये प्रक्रिया करना होगी

इंस्पायर अवार्ड योजना के नियमों में हुआ संशोधन, विज्ञान प्रदर्शनी में ले सकेंगे भाग