• Hindi News
  • टेढ़ा मेढ़ा और दरारों वाला डिवाइडर भी था डीपीआर में?

टेढ़ा-मेढ़ा और दरारों वाला डिवाइडर भी था डीपीआर में?

8 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
आदर्श सड़क । निर्माण कार्य पर निकाय अफसर कह चुके हैं प्रोजेक्ट रिपोर्ट अनुसार चल रहा काम
भास्कर संवाददाता. धार
घोड़ा चौपाटी से सेंट टेरेसा तिराहे तक बनी डिवाइडर वॉल ने निकाय अफसरों के दावे पर सवाल खड़े कर दिए हैं। कुछ नेताओं के हितों की रक्षा के लिए आदर्श सड़क की मूल प्लानिंग में बदलाव की बात सिरे से नकार गए अफसर क्या यह डिवाइडर देख कहेंगे कि ऐसा डीपीआर में था? यह बड़ा सवाल है।
दरअसल डिवाइडर की वॉल सेंट टेरेसा तिराहे से पेट्रोल पंप तक सीधी बनी और उसके बाद तिरछी होकर बायीं तरफ खिसक गई। सेंट टेरेसा तिराहे से खड़े होकर देखने पर पूरी डिवाइडर वॉल टेढ़ी-मेढ़ी नजर आ रही है। इतना ही नहीं, निर्माण के २४ घंटे बाद तक तरी की शुरुआत नहीं करने की वजह से वॉल जगह-जगह से तिड़क गई। पूरी वॉल में दरारें हैं, जिन्हें बाद में सीमेंट से घोल से मजदूरों से भरवाया गया। तरी के दिखावे के नाम पर आधी-अधूरी वॉल पर बारदान बिछा दिए हैं। गुणवत्ता के उच्च मानक स्थापित करने के दावे के साथ किया गया थर्ड पार्टी इंस्पेक्शन का प्रावधान कागजी साबित हो रहा है। बाहरी मूल्यांकन तो दूर निर्माण कार्यों की बुरी गत ने स्थानीय अफसरों के नियमित निरीक्षण को सवालों के घेरे में ला दिया है।




वॉल से झांक रही गिट्टी

सिद्धनाथ मंदिर कॉर्नर से सेंट टेरेसा तिराहे तक निर्माणाधीन कांक्रीट नाले की गुणवत्ता को लेकर पूर्व में भी शिकायत हो चुकी है। आगे तरफ के निर्माण को लेकर फिर लोग सवाल उठा रहे हैं। दरअसल कांक्रीट में गिट्टी की मात्रा ज्यादा होने और बगैर सूत-सावल लगाए किए निर्माण करने को लेकर शिकायत की गई है।

॥जो बिंदू निर्धारित किए गए हैं, उन्हीं से नपती कर सेंट्रल लाइन ली गई है। हो सकता है मशीन ढलान में गलत चल गई हो। वास्तविक बिंदुओं से फिर नपती की जाएगी, यदि कुछ गलत होगा तो दुरुस्त कर दिया जाएगा।ञ्जञ्ज

नीलेश पंचोली, सब इंजीनियर नपा धार