• Hindi News
  • साढ़े 12 हजार हेक्टेयर सरसों की फसल में पाले से नुकसान

साढ़े 12 हजार हेक्टेयर सरसों की फसल में पाले से नुकसान

8 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
दौसा -!- कड़ाके की सर्दी और पाला पडऩे से साढ़े 12 हजार हेक्टेयर सरसों की फसल में नुकसान हो गया। सब्जी की फसल में 30 फीसदी तक खराबा हो गया। किसानों के अरमानों पर पानी फिर रहा है।
बारानी क्षेत्र में फली की अवस्था वाली सरसों में नुकसान अधिक हुआ है। पाले से सरसों की फलियों में जो दाने थे वे खराब हो गए। जिले में 12 हजार 400 हेक्टेयर सरसों की फसल में 10 से 15 फीसदी तक नुकसान हुआ है। इस बार करीब 20 हजार हेक्टेयर बारानी क्षेत्र में सरसों की फसल है। कई जगह असिंचित अगेती सरसों की फसल में 30 फीसदी नुकसान दिख रहा है। पाले से अरहर की फसल खराब हो गई। सब्जी की फसल में 25 से 30 फीसदी तक नुकसान हुआ है। इस बार जिले 1 हजार 300 हेक्टेयर में सब्जी की फसल हैं, लेकिन पाले से करीब 700 हेक्टेयर फसल में खराबा हुआ है। टमाटर, मिर्च, बैंगन, मटर की फसल में 20 से 30 फीसदी नुकसान हो चुका है। गीजगढ़ क्षेत्र में बगीचों में आंवला, पपीते, बेर व अनार की फसल में 10 फीसदी तक नुकसान बताया जा रहा है। कहां-कितना नुकसान
दौसा पंस क्षेत्र में 3 हजार 450 हेक्टेयर सरसों व 125 हेक्टेयर सब्जी की फसल, लालसोट में 1 हजार 950 हेक्टेयर सरसों व 315 हेक्टेयर सब्जी की फसल, सिकराय में 1 हजार 850 हेक्टेयर सरसों व 125 हेक्टेयर सब्जी की फसल, बांदीकुई में 2 हजार 600 हेक्टेयर सरसों व 53 हेक्टेयर सब्जी की फसल में एवं महवा क्षेत्र में 2 हजार 550 हेक्टेयर सरसों की फसल व 63 हेक्टेयर सब्जी की फसल में नुकसान हुआ है।
दौसा ((ग्रामीण)) -!- क्षेत्र में बर्फीली हवा से पेड़, पौधों पर ओस की बूंदें जम गईं। सरसों व सब्जी की फसल में पाला पड़ गया। सरसों की फलियों के दाने खराब हो गए। असिंचित व अगेती सरसों की फसल में 30 फीसदी तक नुकसान हुआ है। टमाटर, बैंगन, मिर्च की फसल में करीब 70 फीसदी तक नुकसान हुआ है। भांडारेज क्षेत्र में कई जगह 50 फीसदी तक नुकसान है। हरिकिशन सैनी, बृजेश शर्मा, गोपाल शर्मा, नंद सिंह राजपूत ने बताया कि पाले से अगेती सरसों की फसल में नुकसान ज्यादा है। मिट्ठनलाल सैनी ने किसानों को फसल में हुए नुकसान का मुआवजा दिलाने की मांग की है।