• Hindi News
  • अच्छे व्यवहार से बेहतर नेटवर्किंग

अच्छे व्यवहार से बेहतर नेटवर्किंग

8 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
सिटी रिपोर्टर : जयपुर
डर की कोई वास्तविक स्थिति नहीं होती। हम अपनी कल्पना से ही नकारात्मक
परिस्थितियों को उत्पन्न कर डर का अनुभव करने लगते हैं। डर पर विजय पाने का सबसे आसान तरीका है कि रिस्क उठाइए, समस्याओं का सामना कीजिए और आगे निकल जाइए। इसे ही जिंदगी का अनुभव कहते हैं।
कुछ ऐसे ही विचार दिल्ली की अनंता इन्टलेक्ट प्राइवेट लि. की चीफ ट्रेनर रीना सिंह ने महिलाओं के सामने रखे। शनिवार को कैट और भास्कर विमन क्लब की मेंबर्स के लिए टीम बिल्डिंग, बिहेवियर, एटीट्यूड और पॉजिटिविटी सेमिनार का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का आयोजन वैशाली नगर स्थित होटल सरोवर पोर्टिको में हुआ। सीडब्लूईओ के राजस्थान चैप्टर की प्रेसिडेंट डॉ.गरिमा घीया ने कहा कि कैट की ओर से सालभर महिलाओं के लिए इस तरह की एक्टिविटीज आयोजित की जाएंगी। ताकि महिलाओं की पर्सनैलिटी डवलप हो सके।
सीडब्लूईओ की नेशनल प्रेसिडेंट सीमा सेठी ने बताया कि कार्यक्रम का उद्देश्य वर्किंग विमन, घरेलू महिलाओं के व्यक्तित्व और व्यवहार को प्रभावशाली बनाने के टिप्स देना था। एक्सपर्ट रीना सिंह ने कहा कि महिलाओं को अपने व्यक्तित्व को निखारने के साथ-साथ उस हर छोटी बात का ध्यान रखना चाहिए, जिससे उनका पब्लिक इम्प्रेशन बनता है। ऑफिस, घर और प्रोफेशनल लाइफ में बिहेवियर और बैलेंस पर चर्चा की गई। उन्होंने कहा कि भाषा ऐसी होनी चाहिए, जिसमें सामने वाले की सेल्फ रेस्पेक्ट को कोई नुकसान नहीं पहुंचे। इससे नेटवर्किंग अच्छी और विश्वसनीय होती है।
कार्यक्रम के अंत में टीम बिल्डिंग के लिए एक्टिविटी भी करवाई गई। कन्फैडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स एक ऐसा संगठन है, जो बेरोजगार महिलाओं को रोजगार देने का काम कर रहा है। साथ ही राष्ट्रीय स्तर पर कई ऐसे प्रोजेक्ट ((कागज की थैलियां, लघु-उद्योग में मसाले बनाना आदि)) लगाए जा रहे हैं, जिनमें महिलाओं को रोजगार प्राप्त हो सके। कैट से देशभर के 20 हजार से ज्यादा व्यापारिक संगठन जुड़े हैं, जो असंगठित क्षेत्र के करीब 6 करोड़ व्यापारियों का प्रतिनिधित्व करते हैं।



: एक्सपर्ट रीना सिंह संबोधित करते हुए।

: कैट की मेंबर्स के साथ सीडब्लूईओ की नेशनल प्रेसिडेंट सीमा सेठी और कार्यक्रम में मौजूद भास्कर विमन क्लब मेंबर्स।फोटो : भास्कर