• Hindi News
  • अब 27 स्कूलों में प्रशिक्षित टीचर ही सिखाएंगे कंप्यूटर

अब 27 स्कूलों में प्रशिक्षित टीचर ही सिखाएंगे कंप्यूटर

8 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक


- तीसरे चरण में कक्षा 9 व 10वीं के लिए इसी महीने शुरू होगी यह व्यवस्था, प्रशिक्षित किए गए स्कूल टीचर ही देंगे कंप्यूटर शिक्षा

- साढ़े पांच साल पहले पहले चरण में सरकार से हुए करार के तहत 51 माध्यमिक स्कूलों में कम्प्यूकॉम कंपनी की ओर से प्रशिक्षण देना किया था शुरू, इसका करार दिसंबर 2013 में खत्म हो गया

- बाद में इसी कंपनी ने दूसरे चरण में 31 स्कूलों में प्रशिक्षण देने का किया था अनुबंध, यह अनुबंध अभी चल रहा है

भास्कर न्यूज. बंूदी

जिले के माध्यमिक सेटअप की 27 स्कूलों के करीब 4 हजार विद्यार्थियों को इसी महीने से कंप्यूटर शिक्षा मिलेगी। इसी के साथ अब जिले में कंप्यूटर शिक्षा वाले स्कूलों की संख्या 109 हो जाएगी।

सरकार ने करीब साढ़े पांच साल पहले माध्यमिक स्कूलों के विद्यार्थियों को कंप्यूटर शिक्षा उपलब्ध कराने का निर्णय लिया था। इसके तहत पहले चरण में 51 स्कूलों में कंप्यूटर शिक्षा देने के लिए कम्प्यूकॉम कंपनी को 5 साल के लिए ठेका दिया था। कंपनी ने सरकार से हुए करार के अनुसार कक्षा 9 व 10वीं के विद्यार्थियों को प्रशिक्षण देना शुरू किया था। 6 महीने पहले इस कंपनी का करार खत्म होना था, लेकिन सरकार ने इसका अनुबंध 6 महीने के लिए और बढ़ा दिया था।

दूसरे चरण में 31 स्कूलों में कंप्यूटर शिक्षा शुरू की थी। 51 स्कूलों में चल रही कंप्यूटर शिक्षा का अनुबंध 31 दिसंबर 2013 को खत्म हो गया है। ऐसे में उन स्कूलों में पिछले साल के अंत में प्रशिक्षित किए गए संबंधित स्कूलों के टीचर ही विद्यार्थियों को कम्प्यूटर शिक्षा दे रहे हैं। अब सरकार ने इसी महीने से कंप्यूटर शिक्षा का तीसरा चरण शुरू किया है। इसके तहत जल्द ही संबंधित स्कूलों में कंप्यूटर शिक्षा से संबंधित सामग्री को व्यवस्थित कर दिया जाएगा।

सरकार के बचेंगे लाखों रुपए

पिछले साल के आखिरी दिनों में प्रशिक्षित किए गए संबंधित स्कूलों के शिक्षक ही विद्यार्थियों को कंप्यूटर शिक्षा देंगे। इससे सरकार के लाखों रुपए बचेंगे। पिछले साल 82 स्कूलों में कंप्यूटर शिक्षा देने के लिए कम्प्यूकॉम कंपनी को शिक्षा विभाग ने करीब 50 लाख रुपए दिए थे।

अभी 82 स्कूलों में चल रहा है प्रशिक्षण

जिले में पहले व दूसरे चरण में 82 सीनियर व सैकंडरी स्कूलों में कंप्यूटर शिक्षा चल रही है। इनमें से पहले चरण के 51 स्कूलों में पिछले साल के अंत में प्रशिक्षित किए गए संबंधित स्कूलों के टीचर विद्यार्थियों को कंप्यूटर की शिक्षा दे रहे हैं। वहीं दूसरे चरण के 31 स्कूलों में अभी कम्पनी का अनुबंध समय बचा है। इसके तहत कम्पनी द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

वर्जन

कक्षा 9 व 10वीं के विद्यार्थियों को कंप्यूटर शिक्षा देने के उद्देश्य से सरकार तीसरा चरण शुरू करने जा रही है। यह इसी महीने से शुरू हो जाएगा। इसकी तैयारियां की जा रही है।

पारसचंद जैन, डीईओ माध्यमिक शिक्षा, बंूदी





सरकार के बचेंगे लाखों रुपए

पिछले साल के आखिरी दिनों में प्रशिक्षित किए गए संबंधित स्कूलों के शिक्षक ही विद्यार्थियों को कंप्यूटर शिक्षा देंगे। इससे सरकार के लाखों रुपए बचेंगे। पिछले साल 82 स्कूलों में कंप्यूटर शिक्षा देने के लिए कम्प्यूकॉम कंपनी को शिक्षा विभाग ने करीब 50 लाख रुपए दिए थे।

तैयारियां शुरू कर दी

॥कक्षा 9 व 10वीं के विद्यार्थियों को कंप्यूटर शिक्षा देने के उद्देश्य से सरकार तीसरा चरण शुरू करने जा रही है। यह इसी महीने से शुरू हो जाएगा। इसकी तैयारियां की जा रही है। - पारसचंद जैन, डीईओ माध्यमिक शिक्षा, बंूदी

जिले में पहले व दूसरे चरण में 82 सीनियर व सैकंडरी स्कूलों में कंप्यूटर शिक्षा चल रही है। इनमें से पहले चरण के 51 स्कूलों में पिछले साल के अंत में प्रशिक्षित किए गए संबंधित स्कूलों के टीचर १५ जनवरी के बाद विद्यार्थियों को कंप्यूटर की शिक्षा देंगे। वहीं दूसरे चरण के 31 स्कूलों में अभी कम्पनी के अनुबंध का समय करीब एक साल बचा है। इसके तहत कम्पनी द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

अभी 82 स्कूलों में

चल रहा है प्रशिक्षण

भास्कर वॉच

साढ़े पांच साल पहले प्रथम चरण में सरकार से हुए करार के तहत 51 स्कूलों में कम्प्यूकॉम कंपनी द्वारा प्रशिक्षण दिया गया, दिसंबर 2013 में खत्म हुआ अनुबंध