• Hindi News
  • ‘महात्मा ज्योतिबा फूले ने सामाजिक समानता के लिए किया था संघर्ष’

‘महात्मा ज्योतिबा फूले ने सामाजिक समानता के लिए किया था संघर्ष’

8 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
रावतभाटा। सैनी माली समाज उत्थान समिति रावतभाटा की ओर से श्रीराम बाल उच्च माध्यमिक स्कूल चारभुजा में महात्मा ज्योतिबा फूले जयंती कार्यक्रम का शुभारंभ हरीश चंद सैनी ने दीप प्रज्जवलित कर किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि समाज की एकता जरूरी है।
समाज के प्रतिभावान लोगों को प्रोत्साहन दिया जाना चाहिए। उन्होंने महात्माज्योतिबाफूले की शिक्षाएं जीवन में अपनाने की शिक्षा देते हुए कहा कि उनकी शिक्षा से ही समाज शिक्षा और कृषि क्षेत्र में आगे बना रहेगा।
विशिष्ट अतिथि रामगोपाल एवं अध्यक्षता मांगीलाल, परमानंद वर्मा ने की। कोषाध्यक्ष चेतनप्रकाश सैनी ने महात्मा ज्योतिबा फूले के जीवन के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि ज्योतिबा फूले समाज के सच्चे हितैषी थे।
उन्होंने शिक्षा दान का व्रत धारण किया था। स्त्री शिक्षा, विधवापुनर्विवाह, सामाजिक समानता, धार्मिक सहिष्णुता, आर्थिक न्याय, शोषण से मुक्ति के लिए जीवन के अंतिम क्षणों तक संघर्ष किया। उन्होंने समाज में व्याप्त कुरीतियों को दूर करने के लिए कई प्रकार की पुस्तकें लिखी। संचालन महासचिव रामेश्वर सैनी ने किया।
कार्यक्रम में 70 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले स्टूडेंट्स को पुरस्कार प्रदान किए गए। छोटे बच्चों ने देशभक्ति से ओतप्रोत गीत सुनाए।
आभार डॉक्टर मांगीलाल माली ने व्यक्त किया। कार्यक्रम में जितेंद्र सैनी, भगवानदास सैनी, राधेश्याम सुमन, छीतरलाल माली, रविप्रकाश सैनी, दीपक सैनी, भूपेश कुमार माली, रूपलाल माली, बजरंगलाल सुमन, भगवानलाल माली, प्रभुलाल माली, महेशकुमार, राहुल एवं समाज के लोग मौजूद थे।