• Hindi News
  • छात्राओं ने स्कूल परिसर में की सफाई

छात्राओं ने स्कूल परिसर में की सफाई

8 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
नगर संवाददाता क्च गंगापुर सिटी
राजकीय बालिका उमावि में आयोजित सात दिवसीय विशेष शिविर के तहत मंगलवार को स्वयंसेविकाओं ने विद्यालय प्रांगण में साफ-सफाई की। इस दौरान बैनर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें सरिता प्रजापत प्रथम व कोमल सैनी ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। अर्चना गुप्ता ने मतदाता जागरूकता के बारे में विस्तार से जानकारी दी। कुर्सी दौड़ प्रतियोगिता में पूजा महावर प्रथम व ज्योति चंदेल ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया।
राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में चल रहे सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना के शिविर के दूसरे दिन मंगलवार को स्वयंसेवकों ने बी ब्लॉक में श्रमदान किया। इस दौरान 50 स्वयंसेवकों ने शिविर प्रभारी मुकेशचंद मीणा के नेतृत्व में पेड़-पौधों की छटाई की साथ ही पेड़ों को पानी दिया। शिविर निरीक्षक सतीशचंद ने कार्यस्थल पर अवलोकन किया और स्वच्छता व जल संरक्षण एवं प्रबंधन की जानकारी दी। शिविर सहयोगी उमाशंकर वर्मा ने गंदे पानी का निस्तारण व श्रमदान के महत्त्व और बृजकिशोर मीणा ने पर्यावरण संरक्षण के बारे में बताया।
इसी तरह नसिया कॉलोनी स्थित भगवती उमावि में आयोजित सात दिवसीय विशेष शिविर के दौरान बौद्धिक चर्चा हुई। चर्चा में भाजपा विधि प्रकोष्ठ के जिला संयोजक अनिल कुमार दुबे ने शिविरार्थियों को संविधान द्वारा प्रदत्त अधिकारों व विभिन्न क्षेत्रों में लागू कानूनों के विषय में विस्तार से बताया। साथ ही उपभोक्ता जागरूकता एवं सूचना अधिकार के बारे में बताते हुए इन्हें जन-जन तक पहुंचाने का आह्वान किया। स्वयंसेवकों की ओर से नशा मुक्ति के लिए एक नुक्कड़ नाटक का मंचन किया गया।
साफ-सफाई के लिए किया प्रेरित
सवाई माधोपुर -!-सात दिवसीय एनएसएस शिविर में दूसरे दिन राबाउमावि मानटाउन की स्वयंसेविकाओं ने मंगलवार को गोद ली गई बस्ती सहित कलेक्ट्रेट
के पीछे गायत्री मंदिर परिसर में सफाई कर श्रमदान किया।
इस दौरान स्वयं सेविकाओं ने जटवाड़ा में घर घर जाकर लोगों को साफ सफाई के प्रति जागरूक करते हुए गंदगी से फैलने वाली बीमारियों के बारे में जानकारी दी। साथ ही शिक्षा से वंचित बच्चों को स्कूल भेजने के लिए भी अभिभावकों को प्रेरित किया। इससे पूर्व सुबह स्वयंसेविकाएं कलेक्ट्रेट के पीछे गायत्री मंदिर पहुंची। यहां पर प्रार्थना सभा करने के बाद उन्होंने मंदिर के आसपास उगी झाडिय़ां, खरपतवार आदि को उखाड़ा तथा पॉलीथीन व कचरे को एकत्रित कर जलाया। इसके बाद वे गोद ली गई बस्ती जटवाड़ा में पहुंची। यहां भी मार्ग में फैले कचरे, पॉलीथीन आदि को एकत्रित किया। इस दौरान उन्होंने स्थानीय लोगों को अपने घरों के आसपास साफ सफाई रखने व गंदगी से फैलने वाली बीमारियों के बारे में जानकारी दी।
शिविर प्रभारी पुष्पा मीणा ने बताया कि दोपहर बाद गायत्री मंदिर परिसर में रंगोली प्रतियोगिता आयोजित कि गई। जिसमें प्रथम,द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली स्वयं सेविकाओं को पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर मतदाता जागरूकता विषय पर वार्ता भी आयोजित कि गई। जिसमें अतिरिक्त बीईईओ
गोकलेंद्र शर्मा ने स्वयं सेविकाओं को लोकतंत्र में मतदान की भूमिका पर जानकारी
देते हुए मतदान के लिए प्रेरित किया। शिविर के दौरान सहायक शिविर प्रभारी शंकुतला शर्मा भी उपस्थित थी।