• Hindi News
  • कैंडल मार्च, मशाल जुलूस ने दिया जागरूकता का संदेश

कैंडल मार्च, मशाल जुलूस ने दिया जागरूकता का संदेश

8 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
भास्कर टीम . उदयपुर जिला
जिले भर में स्वीप व रेनबो सप्ताह के तहत शनिवार को कहीं रैली निकालकर तो कहीं रंगोली बनाकर मतदान जागरूकता का संदेश दिया। आमजन को जागरूक करने के लिए विद्यार्थियों से लेकर सरकारी कर्मचारियों व आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने भी पूरी तरह से सहयोग किया। सभी ने सड़कों पर उतरकर मतदान दिवस पर अधिक से अधिक मतदान करने का संदेश दिया। कहीं पर महिला सशक्तिकरण से महिलाओं को जागरूक करने का प्रयास किया तो कहीं धधकती मशालों से रैली निकालकर लोकतंत्र के महायज्ञ में आहुति देने की अपील की गई।
कल्याणपुर . खेरवाड़ा पंचायत समिति के रजोल, ढेलाणा तथा डिंगलाई में जागरूकता कार्यक्रम के तहत रैली निकाली। विकास अधिकारी नारायण सिंह राठौड़ ने मतदाताओं को अपने मत का महत्व तथा मतदान करने की प्रक्रिया के अलावा नोटा के बारे में जानकारी दी।
भबराना . राउमावि, एकलव्य मावि व सरस्वती उप्रावि के विद्यार्थियों ने सामूहिक रूप से मतदान जागरूकता को लेकर मशाल जुलूस निकाला। इससे पहले ग्रामीणों ने स्वीप कार्यक्रम के तहत वाहन रैली निकाली। मशाल जुलूस के दौरान कस्बे के बस स्टैंड पर तीनों स्कूलों के करीब तीन सौ विद्यार्थियों का रेला इकट्ठा हुआ। करीब 100 विद्यार्थियों ने हाथों में मशालें थाम रखी थी। राउमावि के स्वीप कार्यक्रम प्रभारी भंवरसिंह, एकलव्य प्रबंधक कुश व्यास, सरस्वती स्कूल के मानसिंह ने जुलूस का नेतृत्व किया।
सलूंबर . रेनबो सप्ताह के तहत देर शाम गांधी स्मारक पर उपखंड अधिकारी धीरेंद्र व्यास की अगुवाई में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम हुआ। स्मारक परिसर में राबाउमावि की छात्राओं ने रंगोली सजाई। इसके बाद अधिकारियों व अन्य स्टॉफ ने रंगोली पर दीप प्रज्वलित किए और मतदान के लिए नारे लगाए।
वल्लभनगर . स्वामी विवेकानंद महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा निर्वाचन विभाग के रेनबो सप्ताह समारोह में जयेश पुजारी ने लोकतंत्र के रंग कार्यक्रम का आयोजन किया। थीम ग्रीन गो फॉर इनलाइटेंड वोट थी।
फतहनगर . उजियारा लोकतंत्र अभियान के तहत छात्राओं ने हाथों में दिये व मोमबत्ती लेकर रैली निकाली। इस दौरान छात्राओं ने परिवार के सभी सदस्यों से मतदान करवाने का संकल्प पत्र भरा।
मावली . कस्बे में पंचायत समिति व नरेगा कर्मचारियों ने केंडल मार्च निकाला। बीडीओ डॉ. सुमन अजमेरा ने बताया कि रैली पंचायत समिति से प्रारंभ होकर चौराहे पर पहुंची। फलिचड़ा के कुंचौली में यूपीएस के विद्यार्थियों ने साइकिल रैली निकाली
टीडी . रामावि कानपुर जावर विद्यालय में स्वीप कार्यक्रम के तहत रैली निकाली। संस्था प्रधान श्रीमती सुधा रानी पुरोहित के निर्देशन में विद्यार्थियों व महिला समूह ने श्लोगन व बैनर आदि के माध्यम से मतदान जागरूकता का संदेश दिया।
कोटड़ा . पटवारी व बीएलओ को चुनाव में होने वाली पूरी प्रक्रिया को घर-घर जाकर बताने के लिए कहा गया है। इसके लिए तहसील कार्यालय से बाकायदा इवीएम मशीन लेकर इन लोगों को गांवों में जाने और ग्रामीणों को ईवीएम की प्रक्रिया समझाने की हिदायत दी है।
फलासिया . करेल स्कूल और कल्याणी संस्थान कोल्यारी की ओर से विद्यार्थियों की पोस्टर प्रतियोगिता हुई। इसमें विजेता रहे छात्र छात्राओं को एनजीओ की ओर से पुरस्कृत किया गया।
सराड़ी . खरका नवप्रभात पब्लिक उ.प्रा.वि. व नवज्योति उप्रावि, सराड़ी रामावि व भाणावतों की भागल खरका में विद्यार्थियों ने रंगोली बनाई।
आड़ीवली . सरेरा रामावि में शनिवार को विद्यार्थियों ने रैली निकाल कर अधिकाधिक मतदान का संदेश दिया। संस्थाप्रधान ईश्वर लाल पटेल ने रैली को झंडी दिखाकर रवाना किया।
भटेवर . निकटवर्ती बाठेड़ा की सराय के राउप्रावि व नोडल केंद्र के विद्यार्थियों व स्टाफ सदस्यों ने सेक्टर ऑफिसर भूपेंद्रकुमार आमेटा की मौजूदगी व मोडी रोड, भमरासिया घाटी चौराहे पर रंगोली बनाई।
खेरवाड़ा . निचला खेरवाड़ा के मतदाताओं को जागरूक करने के लिए दीपोत्सव मनाया गया। संस्कार विद्या विहार, विशाल पब्लिक स्कूल व राजकीय प्राथमिक विद्यालय खेरवाड़ा ने भी सहयोग किया।